लोकप्रिय टी20 लीग में सबसे पहला हैट्रिक किस गेंदबाज ने लिए हैं, देखें पूरी लिस्ट

वर्तमान क्रिकेट में टी-20 फॉर्मेट (T20 Cricket League) एक ऐसा फॉर्मेट है जो फैन्स के बीच खासा लोकप्रिय हो गया है. चाहे वो आईपीएल (IPL) हो या फिर बिग बैश लीग (BBL), ये सभी क्रिकेट लीग आज क्रिकेट की दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकट लीग में से एक हैं.

लोकप्रिय टी20 लीग में सबसे पहला हैट्रिक किस गेंदबाज ने लिए हैं, देखें पूरी लिस्ट

लोकप्रिय टी20 लीग में सबसे पहला हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की पूरी लिस्ट

वर्तमान क्रिकेट में टी-20 फॉर्मेट (T20 Cricket League) एक ऐसा फॉर्मेट है जो फैन्स के बीच खासा लोकप्रिय हो गया है. चाहे वो आईपीएल (IPL) हो या फिर बिग बैश लीग (BBL), ये सभी क्रिकेट लीग आज क्रिकेट की दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकट लीग में से एक हैं. आज पीएसएल, सीपीएल जैसे टूर्नामेंट भी खेले जा रहे हैं. आज के जमाने में फैन्स को टी-20 क्रिकेट का भरपूर डोज मिल रहा है. इन सभी क्रिकेट लीग में दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटर खेलते हैं और अपने परफॉर्मेंस से फैन्स का दिल जीतने में भी सफल रहते हैं. ऐसे में जानते हैं लोकप्रिय टी-20 क्रिकेट लीग में सबसे पहला हैट्रिक विकेट (first player to take hat-trick in that competition) किस गेंदबाज ने लिए हैं. 

IPL 2021: Virat Kohli की आरसीबी टीम में बड़ा उलटफेर, कोच और खिलाड़ी बदले गए, जानिए पूरी डिटेल्स

आईपीएल (IPL)
आईपीएल (IPL) दुनिया का सबसे लोकप्रिय टी-20 क्रिकेट लीग है. इस लीग में दुनिया भर के क्रिकेटर खेलते हैं और अपने परफॉर्मेंस से कई रिकॉर्ड्स भी बनाते हैं. आईपीएल का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था. आईपीएल के इतिहास में सबसे पहला हैट्रिक विकेट लेने का कमाल भारत के तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी (Lakshmipathy Balaji) ने किया था. बाला जी ने उस साल किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था. पहले सीजन में बालाजी चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेले थे. 

बिग बैश लीग (BBL)
बिग बैश लीग (Big Bash League) के इतिहास में सबसे पहले हैट्रिक विकेट लेने का कमाल स्पिनर जेवियर डोहर्टी (Xavier Doherty) ने किया था. साल 2012-13 सीजन में स्पिनर जेवियर डोहर्टी ने बिग बैश लीग का पहला हैट्रिक लेने का कमाल कर दिखाया था. हरिकेन्स की ओर से खेलते हुए डोहर्टी ने सिडनी थंडर के खिलाफ मैच के दौरान अपनी हैट्रिक पूरी की थी. 

सीपीएल (CSL)
कैरेबियन प्रीमियर लीग (CARIBBEAN PREMIER LEAGUE) में सबसे पहला हैट्रिक विकेट लेने का रिकॉर्ड राशिद खान के नाम रहा है. साल 2017 के सीजन में राशिद खान (Rashid Khan) ने गुयाना अमेज़न वारियर्स की ओर से खेलते हुए जमैका तलवाह (Jamaica Tallawahs) के खिलाफ मैच में हैट्रिक विकेट लेने का कमाल कर दिखाया था.

चैंपियनलीग टी-20
चैंपियनलीग टी-20 टूर्नामेंट (Champions League T20 history) का पहला हैट्रिक श्रीलंका के गेंदबाज इसुरु उदाना (Isuru Udana) ने लिया था. साल 2010 में उदाना वायम्बा इलेवन के लिए खेलते हुए हैट्रिक ली थी. सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स स्टैग्स के खिलाफ मैच में उन्होंने ब्रैड पैटन, मैथ्यू सिंक्लेयर और जॉर्ज वर्कर को आउट करके  हैट्रिक ली थी.

WI vs PAK: मोहम्मद रिजवान ने किया कुछ ऐसा जिसने जीत लिया दिल, वेस्टइंडीज क्रिकेट ने भी की तारीफ

टी-20 ब्लास्ट
टी-20 ब्लास्ट टू (T20 BLAST) टूर्नामेंट में सबसे पहला हैट्रिक दिमित्री मस्करेनहास (DIMITRI MASCARENHAS) ने लिया था. साल 2004 में ऑलराउंडर दिमित्री मस्कारेनहास टूर्नामेंट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे. हैम्पशायर के लिए खेलते हुए मैस्करेनहास ने ससेक्स के खिलाफ हैट्रिक पूरी की थी. उन्होंने मार्क डेविस, मुश्ताक अहमद और जेसन लेवरी को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की थी. 


पाकिस्तान सुपर लीग (PAKISTAN SUPER LEAGUE – MOHAMMAD AMIR)
पीएसएल में (PSL) सबसे पहला हैट्रिक विकेट लेना का रिकॉर्ड मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) के नाम है. आमिल ने साल 2016 के सीजन में कराची किंग्स की ओर से खेलते हुए लाहौर कलैंडर्स की टीम के खिलाफ हैट्रिक विकेट ली थी. आमिर ने इस दौरान ड्वेन ब्रावो, जोहैब खान और केवोन कूपर को अपना शिकार बनाया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले मोहम्मद कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर खास बात की थी. ​