PSL T20 Match Fixing : शर्जील खान, खालिद लतीफ को रंगे हाथों पकड़े जाने के बाद घर भेजा गया

PSL T20 Match Fixing : शर्जील खान, खालिद लतीफ को रंगे हाथों पकड़े जाने के बाद घर भेजा गया

शर्जील खान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर रहे हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मोहम्मद इरफान अब भी जांच के दायरे में हैं
  • अन्य खिलाड़ियों पर भी नजर रखी जा रही है
  • बल्लेबाज नासिर जमशेद को भी बैन कर दिया गया है
कराची:

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) पर से मैच फिक्सिंग का साया अभी खत्म नहीं हुआ है. पीसीबी ने जांच के आदेश दे दिए हैं. इस बीच कई अन्य खिलाड़ियों के नाम भी सामने आने की संभावना जताई जा रही है. खास बात यह कि इस पूरे मामले में पाकिस्तान के दो क्रिकेटरों के रंगे हाथों पकड़ा जा चुका है और दोनों को घर रवाना कर दिया गया है, जबकि अन्य के खिलाफ अभी सबुत जुटाए जा रहे हैं और उन पर जल्द ही कोई निर्णय लिया जाएगा.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के शीर्ष अधिकारी ने पुष्टि की है कि पाकिस्तानी खिलाड़ी शर्जील खान और खालिद लतीफ को पीसीबी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) द्वारा स्पॉट फिक्सरों से प्रतिबद्धता करने के लिए रंगे हाथों पकड़े जाने के बाद घर भेजा गया था.

पीएसएल के प्रमुख और पीसीबी कार्यकारी समिति के चेयरमैन नजम सेठी ने कहा कि एसीयू ने दोनों के खिलाफ काफी दस्तावेज इकट्ठे किए, लेकिन पहला मैच खेले जाने तक इंतजार किया ताकि ये देखा जा सके कि उन्होंने सट्टेबाजों के सिंडीकेट से जो वादा किया था, वो पूरा किया या नहीं.

सेठी ने खुलासा किया, ‘‘हम जानते थे कि उन्होंने क्या वादा किया था. इस्लामाबाद यूनाइटेड ने शर्जील को खिलाया, लेकिन खालिद को नहीं. लेकिन जब मैच हुआ तो पुष्टि हो गई कि शर्जील ने वही किया जिसका उसने सट्टेबाजों से वादा किया था.’’ शर्जील कुछ गेंदों का सामना करने के बाद सस्ते में आउट हो गए.

इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान और बल्लेबाज नासिर जमशेद पर भी पीसीबी के नजरें हैं. इरफान जहां अब जांच के राडार पर हैं, वहीं जमशेद को निलंबित कर दिया गया है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों मोहम्मद इरफान, जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन से भी पाकिस्तान सुपर लीग में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में पूछताछ की थी. हालांकि जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन को गलत नहीं पाया गया है.

शहरयार खान ने मोहम्मद इरफान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा था, ‘इरफान अब भी जांच के दायरे में है और दो या तीन दिन में उसे भी कारण बताओ नोटिस दिया जाएगा.’ शहरयार ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से खेल चुके जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन को पाक साफ पाया गया है और वह पीएसएल में खेलना जारी रख सकते हैं.

वहीं नासिर जमशेद को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बयान में कहा कि जमशेद भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के लिए खेल के सभी प्रारूपों से निलंबित रहेगा. बाएं हाथ के 27 वर्षीय बल्लेबाज जमशेद ने पाकिस्तान की ओर से दो टेस्ट, 48 वनडे और 18 टी20 मैच खेले हैं. वह पिछली बार 2015 विश्व कप के दौरान राष्ट्रीय टीम का हिस्सा थे. पीसीबी अध्यक्ष ने कहा कि अपनी स्थिति साफ करने के लिए शारजील और खालिद को पहले ही कारण बताओ नोटिस जारी किया जा चुका है.
(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com