पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान सलमान बट ने भारत के घरेलू क्रिकेट ढांचे को सराहा, कही यह बात...

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान सलमान बट (Salman Butt) ने कहा है कि भारत की टेस्ट क्रिकेट में सफलता में उसके मजबूत घरेलू ढांचे (strong domestic structure) की अहम भूमिका है.

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान सलमान बट ने भारत के घरेलू क्रिकेट ढांचे को सराहा, कही यह बात...

सलमान बट पाकिस्‍तान के लिए सलामी बल्‍लेबाजी के हैसियत से खेल चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा, पाकिस्‍तान में भारत जैसे मजबूत क्रिकेट ढांचे की जरूरत
  • इसके बिना प्‍लेयर्स से टेस्‍ट में अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद बेमानी
  • हमारे अधिकांश खिलाड़ी चार दिनी क्रिकेट खेलने से कतराते हैं
कराची:

पाकिस्‍तान की टेस्‍ट टीम (Pakistan Test Team) के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने कहा है कि भारत की टेस्ट क्रिकेट में सफलता में उसके मजबूत घरेलू ढांचे (strong domestic structure) की अहम भूमिका है. उन्‍होंने कहा है कि जब तक पाकिस्‍तान में घरेलू क्रिकेट के ढांचे को भारत की तरह मजबूत नहीं बनाया जाता, हमारे यहां के खिलाड़ियों से इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की जा सकती. स्‍पॉट फिक्सिंग मामले (Spot Fixing Scandal) में प्रतिबंध का सामना कर चुके सलमान बट के अनुसार, अधिकांश खिलाड़ी देश में चार दिवसीय क्रिकेट खेलने से बचते हैं. गौरतलब है कि पिछले महीने पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था जबकि टीम ने पिछले हफ्ते सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट भी छह विकेट से गंवा दिया.

दागी पाकिस्तानी क्रिकेटर सलमान बट ने कहा, क्रिकेट भ्रष्टाचार से कभी मुक्त नहीं हो सकता

 दूसरी ओर, भारत ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट 137 रन से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बनाई और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखी. अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान 33 टेस्ट और 78 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने वाले बट ने कहा, ‘देखिए भारत ने हाल में जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट जीता तो विराट कोहली ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी में सफलता का श्रेय भारत के घरेलू क्रिकेट को दिया.'उन्होंने कहा, ‘भारत इसलिए अच्छा कर रहा है क्योंकि उनके खिलाड़ियों को सिर्फ आईपीएल टी20 क्रिकेट में खेलने की स्वीकृति है और उन्हें रणजी ट्रॉफी खेलनी होती है जबकि इसके विपरीत हमारे यहां अधिकांश खिलाड़ी चार दिवसीय घरेलू क्रिकेट में खेलने से बचते हैं.'

बोतल से बाहर निकला फिक्सिंग का 'जिन्‍न', इन पाकिस्‍तानी क्रिकेटर्स पर लग चुका है 'दाग'

वीडियो: शाहिद अफरीदी बोले, पाकिस्‍तान से ज्‍यादा प्‍यार भारत में मिला सलमान बट ने कहा, ‘उनमें (पाकिस्तानी खिलाड़ियों) से अधिकांश ने 50 प्रथम श्रेणी मैच भी नहीं खेले हैं. कई खिलाड़ियों ने घरेलू चार दिवसीय क्रिकेट में पर्याप्त समय नहीं बिताया है. इससे भी बदतर यह है कि वे अपना अधिकांश क्रिकेट यूएई में खेल रहे हैं.'पाकिस्तान की टीम गुरुवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में दूसरा टेस्ट खेलेगी वैसे, बट का मानना है कि अंतिम एकादश में बदलाव से भी अधिक अंतर पैदा नहीं होगा.  (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com