विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 02, 2022

Pak vs Eng 1st Test: इंग्लैंड की पहली पारी खत्म हुई, तो दूसरे दिन बने ये 5 बड़े रिकॉर्ड

Pakistan vs England, 1st Test: पाकिस्तानी पेसर जाहिद महमूद का इतना बुरा हाल हुआ कि जब-जब वह इस मैच को याद करेंगे, तो उनका जायका कड़वा हो जाएगा.

Pak vs Eng 1st Test:  इंग्लैंड की पहली पारी खत्म हुई, तो दूसरे दिन बने ये 5 बड़े रिकॉर्ड
Pakistan vs England, Day 2: दूसरे दिन भी इंग्लिश बल्लेबाजों ने पाक बॉलरों की जमकर धुनायी की
नई दिल्ली:

रावलपिंडी में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन मेहमान इंग्लैंड के बल्लेबाजों का आतिशी अंदाज देखने को मिला. पाकिस्तानी बॉलरों ने जब तक इंग्लैंड को 657 के स्कोर पर ऑलआउट किया, तो तब तक रिकॉर्डों की बरसात हो चुकी थी. ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड बने कि क्रिकेट फैंस और पंडितों ने दांत तले उंगली दबा ली. इंग्लैंड के लिए उसके चार बल्लेबाजों ने शतक जड़े. दूसरे दिन शुक्रवार को विकेट नियमित अंतराल पर गिरे जरूर, लेकिन इससे उसके बल्लेबाजों के रन बनाने की गति पर बिल्कुल भी असर नहीं पड़ा. चलिए आप जान लीजिए कि जब इंग्लैंड का दसवां विकेट 657 पर गिरा, तब तक कौन-कौन से रिकॉर्ड जमा हो चुके थे. 

Video: Naseem Shah ने पहली गेंद पर छक्का खाने के बाद Ben Stokes से लिया बदला, क्लीन बोल्ड कर उड़ाए होश

हैरी ब्रूक का एक और सुपर रिकॉर्ड, 145 साल के इतिहास में कोई भी बल्लेबाज नहीं कर सका ऐसा

1. पांचवां सबसे बड़ा स्कोर 
इंग्लैंड के बनाए गए 657 रन उसका टेस्ट में पांचवां सबसे बड़ा और पाकिस्तान के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा. इससे पहले उसने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2015 में अबुधाबी में 598 रन बनाए थे. साथ ही यह विदेशी जमीं पर इंग्लैंड का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा. इंग्लैंड ने विदेशी जमीं पर सर्वश्रेष्ठ स्कर 1930 में किंगस्टन में बनाया था. तब विंडीज के खिलाफ इंग्लैंड ने 849 रन बनाए थे. 

2.  इतिहास का सर्वश्रेष्ठ औसत

इंग्लैंड ने खत्म हुई 657 रनों की पारी में रन औसत 6.50 का रहा.  टेस्ट इतिहास में किसी भी टीम द्वारा सौ से ज्यादा खेले गए ओवरों में यह सबसे बड़ा रन औसत है. पिछला सबसे बड़ा औसत 5.36 का था, जो श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2001 में बनाया था. तब श्रीलंका ने 103.3 ओवरों 555 का स्कोर खड़ा किया था. 

3. पर भारत से पीछे ही रहा इंग्लैंड

इंग्लैंड ने भले ही 657 का स्कोर खड़ा किया, लेकिन वह पाकिस्तान की जमीं पर भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कोर को नहीं पीछे छोड़ सका. भारत ने साल 2004 में मुल्ताान में पाकिस्तान के खिलाफ 675 रन बनाए थे, जो किसी भी टीम द्वारा पाकिस्तान में बनाया गया सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. इंग्लैंड के 657 रन पाकिस्तान में बना पांचवां सबसे बड़ा स्कोर हाै.

4. चौको-छक्कों से रनों में इंग्लैंड का रिकॉर्ड

इंग्लैंड की पहली पारी के स्कोर में 398 रन सिर्फ चौकों-छक्कों से आए. यह किसी टेस्ट की एक पारी में बाउंड्री से बना पांचवां सबसे बड़ा स्कोर रहा.  लेकिन यह इंग्लैंड का बाउंड्री से बना सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. उसका पिछला रिकॉर्ड 372 रनों का था जो उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2016 में बनाया था. साथ ही, यह किसी टीम द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ बाउंड्री से बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं. जैक लीच को ओवर थ्रो से मिले चौके से यह आंकड़ा 402 पहुंच गया. 

5. जाहिद महमूद का हुआ बहुत ही बुरा हाल

पाक गेंदबाज जाहिद महमूद ने पहली पारी में 235 रन खर्च किए. यह पहला टेस्ट खेल रहे किसी भी गेंदबाज द्वारा दिए गए सबसे ज्यादा रन हैं. पिछला रिकॉर्ड श्रीलंका के सूरन रदनीव के नाम पर था, जिन्होंने भारत के खिलाफ साल 2010 में 222 रन खर्च किए थे. साथ ही, जाहिद किसी पाकिस्तानी गेंदबाज द्वारा खाए गए सबसे ज्यादा रनों में चौथ गेंदबाज बन गए. साथ ही, जाहित का इकॉनमी रन रेट 7.12 का रहा.  यह टेस्ट इतिहास में 150 गेंदों से ऊपर के स्पेल में किसी भी गेंदबाज का सबसे खराब प्रदर्शन है. जाहिद से पहले खराब प्रदर्शन यासिर शाह (6.15) का साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रहा. 

ये भी पढ़े-

FIFA Wc 2022: स्पेन के खिलाफ जापान के विवादित गोल को लेकर ट्विटर पर छिड़ी जंग, फैंस के आए ऐसे रिएक्शन

Ind vs Ban 1st Odi: शेर ए बंगाल स्टेडियम में भारत बनाम बांग्लादेश का पहला मुकाबला, जानिए क्या कहते हैं ये रिकॉर्ड

VIDEO: स्पोर्ट्स से जुड़ी खबरों के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports Hindi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हार्दिक पंड्या को क्यों नहीं मिली कप्तान? सबका जवाब देंगे गंभीर और अगरकर, प्रेस कॉन्फ्रेंस की तारीख आई सामने
Pak vs Eng 1st Test:  इंग्लैंड की पहली पारी खत्म हुई, तो दूसरे दिन बने ये 5 बड़े रिकॉर्ड
Zimbabwe vs India live score over 4th T20I T20 16 20 updates
Next Article
भारत बनाम ज़िम्बाब्वे लाइव स्कोर, ओवर 16 से 20 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;