जब PAK पर टूटा था अनिल कुंबले का कहर, 10 विकेट लेकर रच दिया था अनोखा इतिहास, देखें पूरा Video

Anil Kumble Perfect 10: अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने साल 1999 में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में गजब की गेंदबाजी की थी और पूरे 10 विकेट लेकर नया रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

जब PAK पर टूटा था अनिल कुंबले का कहर, 10 विकेट लेकर रच दिया था अनोखा इतिहास, देखें पूरा Video

जब अनिल कुंबले ने 10 विकेट लेकर रचा टेस्‍ट क्रिकेट में इतिहास, ऐसी था उस मैच का रोमांच, देखें पूरा Video

Anil Kumble Perfect 10: अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने साल 1999 में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में गजब की गेंदबाजी की थी और पूरे 10 विकेट लेकर नया रिकॉर्ड अपने नाम किया था. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में वो ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे. कुंबले से पहले ऐसा अनोखा कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर ने किया था. कुंबले ने 10 विकेट को लेकर अपनी याद शेयर करते हुए कहा था कि उन्हें 10 विकेट लेने में मदद सभी खिलाड़ियों ने की थी. खासकर जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) के कारण वो अपने 10 विकेट ले पाए. श्रीनाथ ने उस आखिरी समय में अपनी गेंदबाजी लाइन के बाहर की थी. बल्लेबाज उनकी गेंद पर शॉट नहीं खेल पा रहे थे. श्रीनाथ ने ऐसा कर मुझे 10वां विकेट लेने का भरपूर अवसर दिया. 

मोहम्मद शमी ने शुरू की ट्रेनिंग, जानिए कब हो सकती है तेज गेंदबाज की भारतीय टीम में वापसी

ऐसा था दिल्ली टेस्ट मैच का रोमांच
7 फरवरी 1999 को दिल्ली टेस्ट मैच के दौरान अनिल कुंबले ने कमाल किया जिसे आजतक कोई फैन्स नहीं भूला पाया है. पाकिस्तान के वसीम अकरम को वीवीएस लक्ष्मण के द्वारा फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर कैच कराकर कुंबले ने यह कारनामा किया था. दरअसल 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच चेन्नई में भारत 12 रनों से हार गया था. सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेला जाने वाला था. भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य रखा था. एक समय टेस्ट मैच पूरी तरह से ड्रा की ओर जा रहा था. 

मैच के चौथे दिन कुंबले चमके
पाकिस्तान (Pakistan Cricket) ने दूसरी पारी में शानदार शुरूआत की और मैच को ड्रा की ओर ले जाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. सईद अनवर और अफरीदी ने पहले विकेट के लिए 101 रनों की साझेदारी कर भारत के सामने मुश्किल स्थिति पैदा कर दी थी. कुंबले ने 25वें ओवर में इस जोड़ी के पार्टनरशिप को तोड़ा. कुंबले ने सबसे पहले अफरीदी को आउट किया. इसके बाद अगली ही गेंद पर कुंबले ने एजाज अहमद को आउट कर मैच में रोमांच पैदा कर दिया था. इसके बाद कुंबले ने हर 2-3 ओवर के अंतराल विकेट लेने का सिलसिला शुरू कर दिया.

IND vs ENG: मोहम्मद सिराज ने मजाक में ऐसे पकड़ ली कुलदीप यादव की गर्दन, लोगों ने कहा दोस्ती में..' देखें Viral Video

पाकिस्तान ने 14 रन के अंदर अपने 4 विकेट गंवा दिए थे. कुंबले ने इंजमाम उल हक को केवल 6 रन बनाने दिया और उन्हें आउट कर पवेलियन की राह दिखाई. पाकिस्तान के विकेटकीपर मोईन खान भी कोई खास कमाल नहीं कर पाए. कुंबले ने उन्हें स्लिप में गांगुली के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा. अबतक कुंबले ने 5 विकेट ले लिए थे. इसके बाद कुंबले ने पाकिस्तान को सबसे बड़ा झटका सईद अनवर के रूप में दिया. अनवर 69 रन बनाकर लक्ष्मण के हाथों कैच आउट कर लिए गए. पाकिस्तान की टीम टेस्ट मैच के चौथे दिन ही बैकफुट पर पहुंच गई थी. 

भारतीय टीम के जंबो ने समीम मलिक, मुश्ताक अहमद को आउट कर 8 विकेट झटक लिए थे. कुंबले ने 9वें विकेट के रूप में सकलैन मुश्ताक को आउट किया. कुंबले अब इतिहास रचने से केवल 1 कदम दूर थे. पाकिस्तान की आखिरी जोड़ी वसीम अकरम और वकार युनुस क्रीज पर थी. पाकिस्तान के 9 विकेट 198 रन पर गिए थे. इसके बाद युनुस और अकरम ने संभल कर बल्लेबाजी करनी शुरू की. श्रीनाथ दूसरी छोर पर खराब गेंदबाजी कर रहे थे जिससे उन्हें कोई विकेट नहीं मिले. आखिरी विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों ने 14 गेंद का सामना किया. 15वीं गेंद जो कुंबले ने फेंकी थी उस पर अकरम लक्ष्मण के द्वारा कैच कर लिए गए. इस तरह से भारतीय टीम के जंबो ने एक पारी में पूरे 10 विकेट लेने का अनोखा कमाल कर दिखाया. कुंबले भारत की ओर से टेस्ट में ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं.

IND v ENG: रोहित शर्मा ने गेंदबाजी करते हुए उतरी हऱभजन सिंह की गेंदबाजी की नकल, देखें video


भारत ने यह टेस्ट मैच 212 रनों से जीतने में सफलता पाई. पाकिस्तान की दूसरी पारी केवल 207 पर सिमट गई. बता दें कि कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 619 विकेट लिए हैं जिसमें 32 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट एक पारी में लेने का कमाल किया है. भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी इस महान गेंदबाज के नाम है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.