विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 03, 2023

"इंदौर की पिच BCCI के पिच क्यूरेटरों ने...", ICC की 'खराब' रेटिंग के बाद सामने आया MPCA का बोल्ड रिएक्शन

IND vs AUS 3rd Test: मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (MPCA) अध्यक्ष ने कहा कि होलकर स्टेडियम की पिच BCCI के पिच क्यूरेटरों के दिशा-निर्देशों के मुताबिक बनाई गई थी जिन्होंने मुकाबले के करीब आठ दिन पहले होलकर स्टेडियम पहुंचकर मैदान का मुआयना किया था.

"इंदौर की पिच BCCI के पिच क्यूरेटरों ने...", ICC की 'खराब' रेटिंग के बाद सामने आया MPCA का बोल्ड रिएक्शन
India vs Australia

India vs Australia: मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (MPCA) के एक शीर्ष पदाधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के तीसरे टेस्ट के लिए इस्तेमाल होलकर स्टेडियम की पिच (Indore Pitch) ने इस मुकाबले का नतीजा दिया है और यह पिच भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के क्यूरेटरों के निर्देशों के मुताबिक ही तैयार की गई थी. MPCA अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा इस पिच को "खराब" करार दिए जाने के बाद बयान दिया. फिरकी गेंद के घातक वार से 'बल्लेबाजों की कब्रगाह' साबित हुई इस पिच पर मेजबान भारत को टेस्ट मैच (IND vs AUS 3rd Test) के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के हाथों नौ विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी.

खांडेकर ने कहा, "मुझे पता चला है कि इस पिच को आईसीसी ने खराब करार दिया है. हालांकि, मैंने पिच को लेकर आईसीसी की रेटिंग का विस्तृत ब्यौरा नहीं देखा है. लेकिन मेरा कहना है कि इस पिच ने टेस्ट मैच का नतीजा दिया है."

क्रिकेट के गलियारों में इंदौर की पिच (Indore PItch) की तीखी आलोचना के बीच MPCA अध्यक्ष याद दिलाना नहीं भूले कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर और दिल्ली में खेले गए दो शुरुआती टेस्ट मैच (India vs Australia) भी पूरे पांच दिन नहीं चल सके थे.

खांडेकर ने कहा कि होलकर स्टेडियम की पिच BCCI के पिच क्यूरेटरों के दिशा-निर्देशों के मुताबिक बनाई गई थी जिन्होंने मुकाबले के करीब आठ दिन पहले होलकर स्टेडियम (Holkar Stadium) पहुंचकर मैदान का मुआयना किया था.

सूत्रों ने बताया कि BCCI के दो क्यूरेटरों-आशीष भौमिक और तापस चटर्जी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट से पहले, स्टेडियम का मुआयना किया था.

सूत्रों के मुताबिक होलकर स्टेडियम में काली और लाल, दोनों तरह की मिट्टियों की पिच हैं, लेकिन भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट (IND vs AUS 3rd Test) के लिए काली मिट्टी की पिच इस्तेमाल करने का फैसला किया गया था.

जानकारों के मुताबिक आमतौर पर क्रिकेट की गेंद, लाल मिट्टी की पिच की तुलना में काली मिट्टी की पिच पर कम घुमाव और उछाल लेती है, लेकिन गेंद की चाल इस पर भी निर्भर करती है कि पिच पर घास की स्थिति कैसी है?

MPCA के होलकर स्टेडियम के पिछले 17 साल के इतिहास में जितने मैच हुए हैं, उनमें से अधिकतर मुकाबलों में इसकी पिच बल्लेबाजों के लिए खूब मददगार साबित हुई है, इसलिए इस मैदान को 'बल्लेबाजों का स्वर्ग' कहा जाता रहा है.

MPCA अध्यक्ष खांडेकर ने कहा, "होलकर स्टेडियम की पिच ने पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों की शानदार मेजबानी की है. 24 जनवरी को इस पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे मैच का आयोजन किया गया था."

Latest ICC Rankings में ऋचा घोष की लंबी छलांग, टी20 महिला वर्ल्ड कप में दिखाया था जलवा, जानिए पूरी लिस्ट

BCCI को झटका, ICC ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के तीसरे टेस्ट के बाद इंदौर की पिच को दी ये रेटिंग

IND और AUS के दिग्गजों ने भारत की करारी हार के लिए सीधे-सीधे इस डिपार्टमेंट को ठहराया जिम्मेदार

क्या अपने ही बिछाए जाल में फंस गई Team India?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mohammed Shami: "ये कार्टूनगिरी तो...", इंज़माम ने लगाया था अर्शदीप पर 'बॉल टैंपरिंग' का आरोप, अब शमी ने दिया मुहतोड़ जवाब
"इंदौर की पिच BCCI के पिच क्यूरेटरों ने...", ICC की 'खराब' रेटिंग के बाद सामने आया MPCA का बोल्ड रिएक्शन
Wanindu Hasaranga steps down as Sri Lanka T20 captain ahead of India series
Next Article
SL vs IND: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले श्रीलंका क्रिकेट को बड़ा झटका, टीम में मच गई खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;