मोहम्मद रिजवान का सुपर रिकॉर्ड, टी20 इतिहास में ऐसा करने वाले सिर्फ तीसरे बल्लेबाज, अब बाबर पर टिकी नजर

न्यूजीलैंड में शुक्रवार को शुरू हुयी त्रिकोणीय सीरीज के पहले मुकाबसे में बांग्लादेश के खिलाफ 50 गेंदों पर बिना आउट हुए 78 रन बना डाले. और बल्ले से पचासा निकाला, तो वह रिकॉर्ड भी उनकी झोली में आ गिरा, जो उनसे पहले सिर्फ दो ही बल्लेबाज बना सके हैं.

मोहम्मद रिजवान का सुपर रिकॉर्ड, टी20 इतिहास में ऐसा करने वाले सिर्फ तीसरे बल्लेबाज, अब बाबर पर टिकी नजर

मोहम्मद रिजवान का बल्ला लगातार पिछले काफी समय से बोल रहा है

नई दिल्ली:

इसमें दो राय नहीं कि अगर हालिया समय में पाकिस्तान ने टी20 फौरमेट में जितनी जीतें हासिल की हैं, उनमें मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan makes record) और कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) का खासा योगदान रहा है. यह प्रदर्शन ही है, जिसके बूते रिजवान ने टी20 में नंबर एक बल्लेबाज की पायदान कब्जायी है. और जैसे ही सूर्यकुमार यादव का उन पर दबाव पड़ा, तो उन्होंने झट से ही न्यूजीलैंड में शुक्रवार को शुरू हुयी त्रिकोणीय सीरीज के पहले मुकाबसे में बांग्लादेश के खिलाफ 50 गेंदों पर बिना आउट हुए 78 रन बना डाले. और बल्ले से पचासा निकाला, तो वह रिकॉर्ड भी उनकी झोली में आ गिरा, जो उनसे पहले सिर्फ दो ही बल्लेबाज बना सके हैं.

SPECIAL STORIES: 

प्रदर्शन, हालात के हिसाब से 4 में से यह पेसर बुमराह की जगह लेने के लिए रेस में सबसे आगे, लेकिन....


सूट -बूट पहनकर विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम, कार्तिक और चहल भी नहीं रहे पीछे

इस नाबाद पारी के साथ ही मोहम्मद रिजवान एक कैलेंडर ईयर में टी20 फौरमेट में 1500 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. बाकी दो बल्लेबाज जिन्होंने ऐसा किया है, वे बाबर आजम और क्रिस गेल हैं, लेकिन दोनों ने ही कारनामे को दो-दो बार अंजाम दिया है. विंडीज पूर्व दिग्गज ने साल 2012 में 1532 और 2015 में 1665 रन बनाए थे. वहीं बाबर ने साल 2019 में 1607 और 2012 में कैलेंडर ईयर में 1779 रन बनाए. ऐसे में अब रिजवान की नजर बाबर आजम के दो बार के कारनामे की बराबरी पर टिक गयी है. वास्तव में इन दोनों के बीच इस समय मानो रन बनाने की प्रतिस्पर्धा चल रही है.

वीरवार की अपनी पारी में रिजवान ने दो छक्के और सात चौके लगाए. और इस पारी से साल 2022 में उनके रनों की संख्या 1500 के पार चली गयी. पिछले साल रिजवान ने कुल मिलाकर टी20 में 2036 रन बनाए थे. वहीं, इस साल अभी तक उनके रनों की संख्या 1519 हो गयी है. साथ ही, इस पारी से रिजवान ने 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के बाद अपने औसत को बाबर से बेहतर कर लिया है. 

रिजवान के 58 मैचों 2337 रन हैं, जबकि बाबर को इस स्तर पर 2282 रन थे. वहीं, भारत के विराट कोहली के 58 ही अंतरराष्ट्रीय मैचों के बाद 2012 रन थे. साथ ही रिजवान ने टी290 में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा रन बनाने के रेस में इंग्लैंड के जोस बटलर से भी आगे निकल गए  हैं.   रिजवान के कुल 2337 रनों में 2196 रन बतौर विकेटकीपर आए,  जबकि बटलर ने बतौर विकेटकीपर 2119 रन बनाए हैं. 

यह भी पढ़ें:

कोच द्रविड़ ने T20 World Cup से पहले बॉलरों से की यह मांग, क्या पूरी होगी कोच की मांग

'सूर्यकुमार ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज के लिए रिजवान पर बढ़ाया दबाव, मेगा टक्कर करेगी बहुत कुछ तय

' टीम इंडिया 2.0 के पास खुद को साबित करने की चुनौती, कैसी होगी Playing XI?

VIDEO: बाकी खबरों के VIDEO देखने के लिए हमारा YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइब करें


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com