यह ख़बर 16 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पहले टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने धवन

खास बातें

  • दिल्ली के बल्लेबाज शिखर धवन ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक लगाया है। धवन यह कीर्तिमान स्थापित करने वाले 13वें भारतीय और विश्व के 96वें टेस्ट बल्लेबाज हैं।
मोहाली:

दिल्ली के बल्लेबाज शिखर धवन ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक लगाया है। धवन यह कीर्तिमान स्थापित करने वाले 13वें भारतीय और विश्व के 96वें टेस्ट बल्लेबाज हैं।

धवन ने पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत करते हुए 85 गेंदों पर शतक पूरा किया।

उनकी इस पारी में 21 चौके शामिल हैं। धवन पर्दापण टेस्ट मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। यह कीर्तिमान शायद उनके साथ लम्बे समय तक रहे।

चार मैचों की इस शृंखला में पहली बार खेल रहे धवन ने अपने चयन को सार्थक साबित करते हुए बेहतरीन पारी खेली और सलामी बल्लेबाजों की नाकामी से परेशान चयनकर्ताओं को राहत पहुंचाई।

भारत के 277वें टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर धवन ने शुक्रवार को टेस्ट कैप पहना था। उन्हें दिल्ली के धुरंधर वीरेंद्र सहवाग के स्थान पर पारी की शुरुआत करने का मौका मिला है।

पर्दापण मैच में टेस्ट सैकड़ा बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची काफी लम्बी है लेकिन भारत की ओर से अब तक 13 खिलाड़ी यह कारनामा कर सके हैं। धवन दिल्ली के दूसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने पहले ही मैच में सैकड़ा लगाया है।

इनमें लाला अमरनाथ (118), आरएच शोदहन (110), कृपाल सिंह (100 नाबाद), हनुमंत सिंह (105), गुंडप्पा विश्वनाथ (137), एस अमरनाथ (124), मोहम्मद अजहरूद्दीन (110), प्रवीण आमरे (103), सौरव गांगुली (131), वीरेद्र सहवाग (105) और सुरेश रैना (120) शामिल हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान के यासिर हमीद इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया है। हमीद ने कराची में 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में 170 और फिर दूसरी पारी में 105 (नाबाद) रन बनाए थे।