कभी नहीं देखा होगा ऐसा: किसी का पोता, तो किसी का बेटा अंडर-19 विश्व कप में खेल रही भाई-भतीजों की फौज

ICC Under-19 World Cup 2024: भारतीय घरेलू सर्किट में अपने प्रदर्शन से सबको अपना फैन बनाने वाले सरफराज खान के भाई मुशीर खान एक ऑल-राउंडर हैं और अंडर-19 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का हिस्सा हैं.

कभी नहीं देखा होगा ऐसा: किसी का पोता, तो किसी का बेटा अंडर-19 विश्व कप में खेल रही भाई-भतीजों की फौज

Sons, Nephews and cousins in U-19 World Cup: अंडर-19 विश्व कप में खेल रही भाई-भतीजों की फौज

Under-19 Players in World Cup whom cricket runs in the family: दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का आयोजन हो रहा है. डिफेंडिंग चैंपियन भारत ने बांग्लादेश को 84 रनों से हराकर जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया है. वहीं पाकिस्तान की अंडर-19 टीम ने अफगानिस्तान को 181 रनों के बड़े अंतर से हराया. इसके अलावा इंग्लैंड ने स्कॉटलैंड को सात विकेट से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका में हो रहे अंडर-19 विश्व कप में ऐसे कई खिलाड़ी खेल रहे हैं, जिनके खून में ही क्रिकेट है. अंडर-19 विश्व कप में इस बार भाई भतीजे की पूरी फौज ही खेल रही है.

अफगानिस्तान की अंडर-19 विश्व कप के लिए जो टीम चुनी गई है उसमें तीन खिलाड़ी- हसन ईसाखिल, उस्मान खान शिनवारी, जमशेद जादरान, ऐसे हैं जिनका अफगानिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों से खास नाता है. हसन ईसाखिल के पिता मोहम्मद नबी हैं, जो अफगानिस्तान की सीनियर टीम के स्टार खिलाड़ी हैं. हसन ईसाखिल अफगानिस्तान के लिए ओपनिंग करते हुए दिखाई देंगे. उस्मान खान शिनवारी अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान के भतीजे हैं. भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान अफगानिस्तानी टीम की अगुवाई करने वाले इब्राहिम जादरान के चचेरे भाई जमशेद जादरान भी इस विश्व कप में खेलते हुए दिखाई देंगे.


इंग्लैंड की अंडर-19 टीम में इस बार ल्यूक बेनकेनस्टीन, हेडन मस्टर्ड, जेडन डेनली, चार्ली एलिसन और फरहान अहमद खेलते हुए दिखाई देंगे. डेल बेनकेनस्टीन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए केवल 23 मैच खेले और उनके बेटे  ल्यूक बेनकेनस्टीन ने दक्षिण अफ्रीका की जगह इंग्लैंड के लिए अंडर-19 विश्व कप खेलने का फैसला लिया है. हेडन मस्टर्ड के पिता फिल मस्टर्ड ने इंग्लैंड के लिए दस वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. जोसेफ लियाम डेनली ने इंग्लैंड के लिए 40 अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम के लिए ओपनिंग की है और अब उनके भतीजे जेडन डेनली इंग्लैंड के लिए अंडर-19 विश्व कप में ओपनिंग करते हुए दिखाई देंगे. फरहान अहमद के भाई रेहान अहमद को भारत में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में जगह मिली है. इसके अलावा एसेक्स के लिए खेलते वाले बेन एलिसन के भाई चार्ली एलिसन भी अंडर-19 विश्व कप टीम का हिस्सा हैं.

भारतीय घरेलू सर्किट में अपने प्रदर्शन से सबको अपना फैन बनाने वाले सरफराज खान के भाई मुशीर खान एक ऑल-राउंडर हैं और अंडर-19 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का हिस्सा हैं. इसके अलावा बांग्लादेश के जिशान आलम भी अंडर-19 टीम का हिस्सा हैं. जिशान के पिता बांग्लादेश के पूर्व बल्लेबाज और नेशनल क्रिकेट लीग के कोच जहांगीर आलम हैं. पाकिस्तान के उबैद शाह के नसीम शाह के छोटे भाई है. नसीम पाकिस्तानी सीनियर क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं.

न्यूजीलैंड की अंडर-19 विश्व कप टीम का हिस्सा टॉम जोन्स, ज़ैक कमिंग, मैट रोवे भी क्रिकटरों के परिवार से आते हैं. टॉम जोन्स न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान जेरेमी कोनी के बेटे हैं. टॉम जोन्स अंडर-19 विश्व कप टीम के उपकप्तान हैं. ज़ैक कमिंग  के पिता क्रेग ने न्यूजीलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है. तेज गेंदबाज मैट रोवे की कजन हन्ना न्यूजीलैंड महिला टीम के लिए खेल चुकी हैं.

स्कॉटलैंड के इब्राहिम फैसल, कासिम खान और उजैर अहमद का भी क्रिकटरों के परिवार से वास्ता है. मरियम फैसल ने हाल ही में स्कॉटलैंड के लिए डेब्यू किया है और उनके जुड़वा भाई इब्राहिम फैसल दक्षिण अफ्रीका में हो रहे विश्व कप के लिए टीम का हिस्सा हैं. इब्राहिम फैसल के ग्रैंड फादर पाकिस्तान के 50वें टेस्ट खिलाड़ी नोशाद अली हैं. स्कॉटलैंड की टीम का हिस्सा माजिद हक, हमजा ताहिर और विकेटकीपर ओमर हुसैन के चचेरे भाई कासिम खान और उजैर अहमद हैं. वेस्टइंडीज के लिए 96 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले डेवोन स्मिथ के भतीजे डेवोनी जोसेफ वेस्टइंडीज की अंडर-19 टीम का हिस्सा हैं.

इसके अलावा जिम्बाब्वे के मैथ्यू शोंकेन (केविन अरनोट के भतीजे) अमेरिका के आरिन नाडकर्णी (अमेरिकी खिलाड़ी सुशील नाडकर्णी के बेटे), आयरलैंड के रयान हंटर, गेविन रॉल्स्टन , स्कॉट मैकबेथ और जेम्स वेस्ट के साथ साथ नामीबिया के ज़ाचेओ वैन वुरेन का संबंध भी क्रिकेटरों के परिवार से है.

यह भी पढ़ें: ICC U19 World Cup: भारतीय कप्तान से भिड़े बांग्लादेशी खिलाड़ी, हुई तीखी नोकझोंक, देखें वायरल वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: शोएब मलिक ने टी20 क्रिकेट में ये बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम, शादी के ऐलान के कुछ ही घंटो बाद रचा इतिहास