विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

48 साल में पहली बार, Jasprit Bumrah भारत के लिए विश्व कप इतिहास में ये मुकाम हासिल करने वाले पहले गेंदबाज

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया के लिए मैच में मोहम्मद शमी ने पांच विकेट हासिल किए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. इसके अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी एक खास मुकाम हासिल किया.

Read Time: 4 mins
48 साल में पहली बार, Jasprit Bumrah भारत के लिए विश्व कप इतिहास में ये मुकाम हासिल करने वाले पहले गेंदबाज
Jasprit Bumrah: बुमराह ने पहली ही गेंद पर विकेट लेकर रचा इतिहास

Jasprit Bumrah: भारत और श्रीलंका के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) का 33वां मुकाबला खेला गया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 357 रन बनाए और श्रीलंक को जीत के लिए 358 रनों का लक्ष्य दिया. भारत से मिले लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका सिर्फ 55 रनों पर ऑल-आउट हो गई और 302 रनों से बड़े अंतर से मैच हार गई. भारतीय टीम इस जीत के साथ ही विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. टीम इंडिया के लिए मैच में मोहम्मद शमी ने पांच विकेट हासिल किए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी के दम पर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए. इसके अलावा भारत के लिए मैच में पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने भी एक खास मुकाम हासिल किया.

भारत से मिले 358 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को पारी की पहली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने झटका दिया. श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका पहली ही गेंद पर बुमराह का शिकार बने. बुमराह की गेंद पड़ने के बाद बाहर को निकल रही थी और निसांका इसे सही ढंग से जज नहीं कर पाए और LBW हुए. मैदानी अंपायर के आउट दिए जाने के बाद श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज ने इस रिव्यू करने का फैसला लिया. रिव्यू में दिखाई दिया कि बेल्स स्टंप्स को हिट कर रही थी. जसप्रीत बुमराह इस विकेट को हासिल करते ही भारत के लिए विश्व कप इतिहास में पहली ही गेंद पर विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बन गए.

जसप्रीत बुमराह ने भारत को पहला विकेट दिलाया, लेकिन इसके बाद सिराज और मोहम्मद शमी के कहर के सामने श्रीलंका बल्लेबाजों ने पूरी तरह से सरेंडर कर दिया. श्रीलंका के सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार करने में सफल हुए, जबकि पांच बल्लेबाज को खाता भी नहीं खोल पाए. श्रीलंका सिर्फ 55 रनों पर सिमट गई. इससे पहले पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारत ने शुभमन गिल, विराट कोहली और श्रेयर अय्यर की अर्द्धशतकीय पारियों के दम पर 50 ओवरों में 357 रनों का बड़ा स्कोर खड़ किया.

शुभमन गिल ने 92 गेंदों पर 11 चौके और 2 छक्कों की मदद से 92 रनों की पारी खेली जबकि विराट कोहली ने 94 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 82 रन बनाए. वहीं अय्यर ने आक्रमक बल्लेबाजी की और उनेहोंने 56 गेंदों पर 3 चौके और 11 छक्कों की मदद से 82 रनों की पारी खेली.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: मोहम्मद शमी का बड़ा कारनामा, वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय गेंदबाज

यह भी पढ़ें: रिकॉर्ड जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, श्रीलंका हुई बाहर, ऐसी है पूरी प्वाइंट्स टेबल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"दोनों ही विश्व कप के बाद फैसला ले लेंगे, लेकिन...", जाफर ने कर दी रोहित और विराट को लेकर बड़ी भविष्यवाणी
48 साल में पहली बार, Jasprit Bumrah भारत के लिए विश्व कप इतिहास में ये मुकाम हासिल करने वाले पहले गेंदबाज
Pat Cummins Towhid Hridoy Mahmudullah Mahedi Hasan Hat Tricks in T20 World Cup 2024 Watch Video
Next Article
W,W,W, पैट कमिंस ने किसी को किया बोल्ड तो कोई हुआ कैच आउट, इस तरह हैट्रिक की कहानी हुई पूरी, VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;