ये दो क्रिकेटर भाई भारत को जीता चुके हैं वर्ल्ड कप, गरीबी से तय किया शोहरत तक का सफर

यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) का जन्म 17 नवंबर 1982 को गुजरात के वडोदरा में एक गुजराती पठान परिवार में हुआ था. उन्होंने 2001 में फस्ट क्लास क्रिकेट खेलना शुरू किया और सितंबर 2007 में साउथ अफ्रीका में आयोजित पहली टी20 वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम (Team India) में शामिल होने के बाद 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया.

ये दो क्रिकेटर भाई भारत को जीता चुके हैं वर्ल्ड कप, गरीबी से तय किया शोहरत तक का सफर

Irfan Pathan and Yusuf Pathan

Yusuf Pathan Birthday: भारत के पूर्व ऑलराउंडर युसूफ पठान (Yusuf Pathan) आज (गुरुवार) 40 साल के हो गए हैं. दाएं हाथ के इस खिलाड़ी को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोनों में देश के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. अपने खेल के दिनों में, युसुफ ने कुछ प्रमुख गेंदबाजों के लिए एक बुरा सपना बनने का काम किया है. उन्होंने (Yusuf Pathan Records) बल्ले से कुछ खूबसूरत पारियों के साथ कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की. इसके साथ ही, उन्होंने अपनी गेंदबाजी से प्रमुख बल्लेबाजों को जाल में फंसा कर अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने यूसुफ पठान को जन्मदिन की शुभकामनाएं भेजीं हैं. साथ ही उनके छोटे भाई और स्टार ऑलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan) से दोनों की एक बचपन की तस्वीर शेयर की. जिसमें पठान ब्रदर्स क्रिकेट जर्सी में मैदान पर गेंद हाथ में लिए हुए हैं. उनकी यह तस्वीर क्रिकेट फैंस के लिए एक प्रेरणा का काम करेगी.

यूसुफ पठान का जन्म 17 नवंबर 1982 को गुजरात के वडोदरा में एक गुजराती पठान परिवार में हुआ था. उन्होंने 2001 में फस्ट क्लास क्रिकेट खेलना शुरू किया और सितंबर 2007 में साउथ अफ्रीका में आयोजित पहली टी20 वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम (Team India) में शामिल होने के बाद 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. उन्होंने फाइनल मैच में भारत के लिए पारी की शुरुआत की और 15 रन बनाए थे. यूसुफ पठान ने फरवरी 2021 में क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास ले लिया था.


यूसुफ (Yusuf Pathan Career) ने भारत के लिए अपना पहला वनडे मैच 10 जून, 2008 को ढाका में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. जबकि उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच 18 मार्च 2012 को ढाका में पाकिस्तान के खिलाफ ही खेला. हालाँकि, पठान ने भारत के लिए केवल एक ही टेस्ट खेला है, लेकिन उन्होंने टी20 क्रिकेट में एक विशेषज्ञ के रूप में अपनी एक जगह बनाई.

छोटे भाई इरफान पठान (Irfan Pathan Career) का भी एक शानदार क्रिकेट करियर रहा. इरफान ने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी20आई में भारत का प्रतिनिधित्व किया. इस बीच उन्होंने टेस्ट में 100, वनडे में 173 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 23 विकेट चटकाए. स्टार ऑलराउंडर ने क्रमश: 1105, 1544 और 172 रन भी जोड़े.

“पाकिस्तान के पास सूर्याकुमार या हार्दिक पांड्या नहीं है..”, पूर्व इंग्लिश कप्तान का ट्रोलर्स को करारा जवाब

IND vs NZ: वर्ल्ड रिकॉर्ड से चार विकेट दूर भुवनेश्वर कुमार, न्यूजीलैंड के खिलाफ हासिल करेंगे ये बड़ी उपलब्धि

Video: Sanju Samson के ‘नो लुक 6' ने उड़ाए होश, NZ के खिलाफ मैच से पहले दिए ‘विस्फोटक फॉर्म' के संकेत

चेन्नई सुपर किंग्स और रवींद्र जडेजा के बीच मनमुटाव की खबरें कहां तक सही, जानें यहां पर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com