विज्ञापन
This Article is From May 18, 2014

आईपीएल-7 : लगातार चौथी जीत दर्ज कर नाइट राइडर्स ने मजबूत की प्लेऑफ संभावना

हैदराबाद:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत रविवार को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हुए 43वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हरा दिया।

नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स से मिले 143 रनों के लक्ष्य को तीन विकेट खोकर दो गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 142 रन बनाए थे।

नाइट राइडर्स की यह लगातार चौथी जीत है। इस जीत के साथ ही नाइट राइडर्स के 11 मैचों में 12 अंक हो गए। इस जीत की बदौलत वह चौथे पायदान पर और मजबूत स्थिति में पहुंच गया, तथा प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं और प्रबल हो गई हैं। वहीं सनराइजर्स के लिए अब टूनार्मेंट बेहद कठिन हो चला है। सनराइजर्स 11 मैचों में आठ अंक के साथ छठे पायदान पर जमे हुए हैं।

नाइट राइडर्स की जीत के नायक रहे तीन विकेट चटकाने वाले उमेश यादव।

सनराइजर्स की कसी हुई गेंदबाजी के आगे नाइट राइडर्स ने बहुत धीमी शुरुआत की। डेल स्टेन ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर कप्तान गौतम गम्भीर को विकेट के पीछे कैच आउट करवाकर नाइट राइडर्स को पहला झटका दे दिया। हालांकि पिछली दो पारियों से फॉर्म में लौट आए रोबिन उथप्पा (40) ने मनीष पांडेय (35) के साथ दूसरे विकेट के लिए धैर्यपूर्वक 51 रनों की साझेदारी कर टीम को शुरुआती झटके से उबार लिया।

उथ्पपा और मनीष के बीच यह साझेदारी लगभग आठ ओवरों तक चली। उथप्पा 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हुए। इस बीच उथप्पा ने 33 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। इससे पहले स्टेन द्वारा लाए गए छठे ओवर की पहली ही गेंद पर शिखर धवन ने उथप्पा का कैच छोड़ दिया, जिसका सनराइजर्स को खामियाजा भुगतना पड़ा।

उथप्पा के बाद मनीष ने यूसुफ पठान (नाबाद 39) के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की ओर मजबूती से आगे बढ़ाना शुरू किया। हालांकि 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर मनीष की पारी का कर्ण शर्मा ने अंत कर दिया। मनीष का कैच एरॉन फिंच ने लपका। इस बीच मनीष ने 32 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद यूसुफ ने रायन टेन डोशेट (नाबाद 25) के साथ नाबाद 42 रनों की साझेदारी कर नाइट राइडर्स को जीत दिला दी। यूसुफ और डोशेट ने 26 गेंदों में ये रन जोड़े। यूसुफ ने 28 गेंदों में दो चौके और दो छक्के जड़े, जबकि डोशेट ने 15 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाया।

कर्ण शर्मा सनराइजर्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे। कर्ण ने 4.75 की इकॉनमी से 19 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

सनराइजर्स की पारी की शुरूआत अच्छी नहीं रही। हालांकि टीम ने रनगति बनाए रखने की भरपूर कोशिश की लेकिन लगातार अंतराल पर गिरते विकेट टीम की मुश्किल बढ़ाते रहे।

सनराइजर्स की ओर से डेविड वार्नर (34) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। अपनी 18 गेंदों की पारी में उन्होंने 3 चौके और दो छक्के लगाए। एक समय नमन ओझा (22) और वार्नर टीम को बड़े स्कोर की तरफ ले जाते नजर आ रहे थे लेकिन 9वें ओवर में ओझा और फिर 14वें ओवर में वार्नर के आउट होते ही रनगति धीमी हो गई। आखिर में इरफान पठान के 19 गेंदों पर नाबाद 23 रनों की बदौलत टीम 140 के पार जा पाई।

इस मैच मे सनराइजर्स की ओर से कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे डारेन सैमी ने 16 गेंदों में केवल सात रन बनाए। शिखर धवन ने 19 और लोकेश राहुल ने 14 रनों का योगदान दिया।

कोलकाता नाइट राइर्डस की ओर से तेज गेंदबाद उमेश यादव ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। शकिब अल हसन को दो और सुनील नरेन तथा पीयूष चावला को एक-एक विकेट मिला।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आईपीएल-7 : लगातार चौथी जीत दर्ज कर नाइट राइडर्स ने मजबूत की प्लेऑफ संभावना
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com