विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024 Playoffs Scenarios: 2 स्लॉट के लिए रेस में 4 टीमें: किसका क्या चांस, IPL के प्लेऑफ का रोमांचक नंबर गेम समझिए

IPL 2024 Playoffs Scenarios, जीत के साथ दिल्ली की टीम प्वाइंट्स टेबल में 14 अंक के साथ पांचवें नंबर पर है. हालांकि दिल्ली के लिए प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल है लेकिन इस जीत ने दूसरी टीमों के गणित को भी पूरा दिलचस्प बना दिया है.

IPL 2024 Playoffs Scenarios: 2 स्लॉट के लिए रेस में 4 टीमें: किसका क्या चांस, IPL के प्लेऑफ का रोमांचक नंबर गेम समझिए
IPL 2024 Playoffs Scenarios, प्लेऑफ का बदला पूरा गणित

IPL 2024 Playoffs Scenarios: IPL 2024 के 64वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम को 19 रनों से हराकर प्लेऑफ की रेस को दिलचस्प बना दिया है. जीत के साथ दिल्ली की टीम प्वाइंट्स टेबल में 14 अंक के साथ पांचवें नंबर पर है. हालांकि दिल्ली के लिए प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल है लेकिन इस जीत ने दूसरी टीमों के गणित को भी पूरा दिलचस्प बना दिया है. बता दें कि दिल्ली को जीत मिलते ही राजस्थान रॉयल्स की टीम प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन गई है. हालांकि राजस्थान की टीम टॉप 2 में रहेगी या नहीं, इसके फैसला आने वाले समय में होगा.  अब सबसे बड़ी लड़ाई दो स्थानों के लिए पांच अन्य टीमों के बीच है. ये टीमें हैं - चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम. दिल्ली को मिली जीत ने CSK , RCB हैदराबाद के लिए आगे की रेस को दिलचस्प बना दिया है. लखनऊ की टीम दिल्ली को हरा देती तो शायद लखनऊ की टीम 16 अंक पर पहुंचने में सफल रहती.  लेकिन अब वे अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकती है.   अब लखनऊ और दिल्ली के खराब रन रेट के कारण आगे बढ़ने की बहुत कम संभावना है.

ये भी पढ़े-  विवियन रिचर्ड्स ने की भविष्यवाणी, इस टीम को बताया T20 World Cup 2024 का विजेता

ये भी पढ़े-  शाहीन अफरीदी ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा धमाका कर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम कैसे कर सकती है क्वालीफाई

सनराइजर्स हैदराबाद  की टीम के पास इस समय 12 मैच में 14 अंक हैं और साथ ही +0.406 का NRR भी है. हैदराबाद को दो मैच और खेलने हैं. अब यदि हैदराबाद अपने दोनों मैच जीत पाने में सफल रहती है तो 18 अंक के साथ प्लेऑफ में क्वालीफाई कर जाएगी. वहीं, अगर दोनों मैचों में इस टीम को हार मिलती है तो फिर हैदराबाद के नेट रन में भी बदलाव आएगा. वहीं, LSG और RCB अपने आखिरी मैच जीत जाते हैं, तो पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम को टॉप  4 में रहने के लिए NRR पर निर्भर रहना होगा.  यदि CSK आरसीबी को हरा देती है, और SRH अपने दोनों मैच हार जाती है, तो उन्हें अंतिम प्ले-ऑफ स्थान हासिल करने के लिए एलएसजी और डीसी से बेहतर रन-रेट बनाए रखना होगा जिससे उन्हें NRR का फायदा मिल सके. 

चेन्नई सुपरकिंग्स कैसे कर सकती है क्वालीफाई

सीएसके की टीम के पास अबतक 13 मैच में 14 अंक है. नेट रन रेट +0.528 का है. सीएसके को एक मैच और खेलना है. 18 मई को सीएसके और आरसीबी के बीच मुकाबला खेला जाएगा. यह मैच दोनों टीमों के लिए काफी अहम हो जाएगा. यदि इस मैच में सीएसके ने आरसीबी को हरा दिया तो चेन्नई के लिए प्लेऑफ में पहुंचने का रास्ता खुल जाएगा. वहीं, आरसीबी के खिलाफ सीएसके को हार मिलती है तो भी सीएसके प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी. सीएसके को उम्मीद करनी होगी कि आरसीबी एनआरआर में उनसे आगे न निकल पाए. यदि एलएसजी अपना आखिरी मैच जीतता है और 14  अंक तक पहुंचता है तो बेहतर एनआरआर के कारण सीएसके प्लेऑफ में पहुंचने की रेस में आगे रहेगी.  चेन्नई सुपरकिंग्स यह भी उम्मीद करेंगे कि SRH अपने दोनों मैच हार जाए, जिससे हैदराबाद के अंक में कोई बदलाव नहीं हो. 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम कैसे कर सकती है क्वालीफाई

आरसीबी की टीम के लिए सीएसके के खिलाफ मैच काफी अहम होने वाला है. सीएसके के 13 मैच में 12 अंक है और नेट रन रेट +0.387 का है. हाल के समय में आरसीबी लगातार 5 मैच जीतने में सफल रही है. जिससे टीम का मनौबल बढ़ा हुआ है. सीएसके के खिलाफ जीत के अलावा आरसीबी को चाहेगी कि उनका एनआरआर प्लेऑफ़ में चौथे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली अन्य टीमों से बेहतर हो. आरसीबी इसके अलावा  ये भी उम्मीद करेंगे कि SRH अपने दोनों मैच हार जाए या LSG अपना आखिरी मैच बड़े अंतर से जीतने में असफल रहे. जिससे आरसीबी को नेट रन रेट का फायदा मिल सके. आरसीबी के लिए एक ही समीकरण है कि उसे सीएसके को बड़े अंतर से हराना होगा और दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा. 

लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम के लिए क्या है समीकरण

लखनऊ ने अपना बेहतर चांस गंवा दिया है. दिल्ली से हारने पर लखनऊ की टीम का समीकऱण बिगड़ गया है. लखनऊ ने 13 मैच में 12 अंक हासिल किए हैं. टीम को एक मैच और खेलना है. अपना आखिरी मैच जीतने पर लखनऊ के 14 अंक ही रहेंगे. दिल्ली से हारने पर नेट रन रेट भी लखनऊ का खराब हुआ है. लखनऊ के पास इस समय -0.787 का नेट रन रेट है. अब लखनऊ को प्लेऑफ की रेस में खुद को बनाए रखना है तो सबसे पहले उन्हें अपना आखिरी मैच बड़े अंतर के साथ जीतना होगा. मुंबई इंडियंस के खिला फ लखनऊ अपना आखिरी मैच खेलने वाली है. इसके अलावा लखनऊ को उम्मीद करनी होगा कि सीएसके, एसआरएच और आरसीबी में से दो टीमों को अपने-अपने मैचों में बड़े अंतर से हार नसीब हो सके.  

दिल्ली कैपिटल्स के लिए क्या है समीकरण

दिल्ली कैपिटल्स ने अपने 14 मैच खेल लिए हैं. टीम के 14 मैच में 14 अंक हैं. नेट रन रेट  -0.377 है. यहां से दिल्ली के लिए प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल है. दिल्ली की टीम को अब दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर करना होगा.  यदि दिल्ली को क्वालीफाई करना है, तो उन्हें उम्मीद होगी कि चार टीमों में से कम से कम तीन टीम  हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु और लखनऊ अपने आखिरी मुकाबलों में बड़े अंतर से हार जाए. जिससे  14 अंक हासिल करने वाली टीम को आगे बढ़ने के लिए नेट रन रेट पर निर्भर रहना पड़े. ऐसे में जिस टीम का NRR बेहतर होगा, वह टीम प्लेऑफ में क्वालीफाई कर जाएगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Champions Trophy: "जय शाह की कही गई बातों को..." पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर बासित अली ने बीसीसीआई सचिव पर साधा निशाना
IPL 2024 Playoffs Scenarios: 2 स्लॉट के लिए रेस में 4 टीमें: किसका क्या चांस, IPL के प्लेऑफ का रोमांचक नंबर गेम समझिए
Shubman Gill record Becomes 1st Indian Captain To Win 4 T20Is In A Series Abroad IND vs ZIM
Next Article
Shubman Gill : जो रोहित और कोहली कप्तान रहते नहीं कर पाए उसे गिल ने कर दिखाया, ऐसा करने वाले भारत के इकलौते कप्तान बने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;