IPL 2024: "टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान

Virat Kohli on RCB qualification Scenario: आईपीएल 2024 के नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अब दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना पड़ेगा और पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत के बाद विराट कोहली ने भी यही बात कही है.

IPL 2024:

Virat Kohli: विराट कोहली ने बताया प्लेऑफ की रेस में कहां पिछड़ी बेंगलुरु

आईपीएल 2024 में गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स को 60 रनों से हरा दिया. यह बेंगलुरु की 12 मैचों में पांचवीं जीत है और उसके 10 अंक हो गए हैं. बेंगलुरु ने इस जीत के साथ ही प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है. बेंगलुरु की यह लगातार चौथी जीत है.  बेंगलुरु को सीजन के अपने दूसरे मुकाबले में जीत मिली थी. इसके बाद उसे लगातार छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में टीम के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं काफी कम हो गई थी. लेकिन टीम की गाड़ी जीत की पटरी पर लौट आई है. हालांकि, आईपीएल 2024 के नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के लिए उसे अब दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना पड़ेगा और पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत के बाद विराट कोहली ने भी यही बात कही है.

पंजाब किंग्स के खिलाफ 47 गेंदों में 92 रनों की पारी खेलने वाले विराट कोहली ने पोस्ट मैच प्रेंजेंटेशन में कहा,"मेरे लिए यह अभी भी मात्रा से अधिक गुणवत्ता है. मेरे लिए यह वास्तव में अच्छा काम करता है. साथ ही खेल की समझ आपको कम अभ्यास करने की अनुमति देती है, बस जो मैंने अतीत में किया है उसे दोहराने का प्रयास किया. अभी भी खेल के उन पहलुओं को बेहतर बनाने का लक्ष्य है जिनमें आप बल्लेबाज़ को लाना चाहते हैं. यह एक विकासशील प्रक्रिया है. मैंने स्पिनरों के खिलाफ स्लॉगस्वीप निकाला. मैंने इसका अभ्यास नहीं किया, मुझे पता है कि मैंने इसे अतीत में मारा है. मैं हमेशा स्पिन के खिलाफ मैदान के उस हिस्से को उजागर करने की कोशिश करता हूं. मैं जानता हूं कि मुझे जोखिम लेने की जरूरत है, इसके लिए थोड़े दृढ़ विश्वास की जरूरत है. मैं उस विचार से आगे रहने का प्रबंधन कर रहा हूं. मैं अपने और टीम के लिए स्ट्राइक रेट बनाए रखने की कोशिश कर रहा हूं."


विराट कोहली ने प्लेऑफ के क्वालिफिकेशन को लेकर कहा,"किसी टूर्नामेंट में आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका खुद के प्रति ईमानदार होना है. हमें लगातार ये नुकसान झेलना पड़ा, हमने बस ईमानदारी से बातचीत की. हमें अपने में सुधार लाने की ज़रूरत थी. केकेआर के खिलाफ वह मैच बेहद खराब रहा. हम अपने आत्मसम्मान के लिए खेलना चाहते थे. हम वहां जाकर इस तरह से नहीं खेल सकते और अपने प्रशंसकों को निराश नहीं कर सकते. आत्मविश्वास वापस आ गया है और हम प्रगति पर हैं. हमें कई अन्य पहलुओं पर निर्भर नहीं रहना पड़ता (अगर हमने टूर्नामेंट में पहले बेहतर खेला होता.)

बेंगलुरु जहां इस जीत से रेस में बनी हुई है तो पंजाब किंग्स आईपीएल 2024 की प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है. मुंबई इंडियंस के बाद मौजूदा सीजन में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली पंजाब किंग्स दूसरी टीम बनी है. बेंगलुरु अगर अपने सभी मुकाबले जीत जाती है तो उसके अधिकतम 14 अंक होंगे. बेंगलुरु को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जरुरी है कि चेन्नई अपने दो मैच बड़े अंतर से हार जाए और दिल्ली और लखनऊ अपने बाकी के दो मैच बड़े अंतर से हार जाए और गुजरात कम से कम एक और मैच हारे तो बेंगलुरु आसानी से चौथे स्थान पहुंच जाएगी. हालांकि, इसके लिए जरुरी होगा कि वो आखिरी के दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीते. अगर बेंगलुरु को किस्मत का साथ मिलता है तो बेंगलुरु अभी भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "हारते हैं तो फ़ैसलों पर..." लखनऊ की शर्मनाक हार के बाद केएल राहुल ने दिया बड़ा बयान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: IPL 2024 Playoff Scenario: RCB की जीत ने बढ़ाई दिल्ली, चेन्नई की टेंशन, एक स्पॉट के लिए इन टीमों में जंग, जानिए पूरा समीकरण