फरिश्ता बनकर आए 'सलाम', फिर बदल गई तिलक वर्मा की कहानी, कुछ ऐसा है मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी का क्रिकेटर बनने का सफर

Who is Tilak Varma Tilak Varma Story: तिलक वर्मा (Tilak Varma IPL) हैदराबाद के रहने वाले हैं. क्रिकेट खेलने का शौक था जैसा कि बचपन में हर बच्चे को होता है..एक दिन तिलक टेनिस बॉल से खेल रहे थे और सलाम बायश उसे देख रहे है खेल ख़त्म होने के बाद सलाम ने तिलक को पूछा तुम किस क्लब के लिए खेलते हो तो उसका जबाब दिया कि मैं यहीं रविवार को खेलने आता हूं..

फरिश्ता बनकर आए 'सलाम', फिर बदल गई तिलक वर्मा की कहानी, कुछ ऐसा है मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी का क्रिकेटर बनने का सफर

Who is Tilak Varma, कोच की मदद से तिलक वर्मा बने क्रिकेटर

Who is Tilak Varma Tilak Varma Story: तिलक वर्मा (Tilak Varma  IPL) हैदराबाद के रहने वाले हैं. क्रिकेट खेलने का शौक था जैसा कि बचपन में हर बच्चे को होता है..एक दिन तिलक टेनिस बॉल से खेल रहे थे और सलाम बायश उसे देख रहे है खेल ख़त्म होने के बाद सलाम ने तिलक को पूछा तुम किस क्लब के लिए खेलते हो तो उसका जबाब दिया कि मैं यहीं रविवार को खेलने आता हूं..उस वक्त तिलक की उम्र 11 साल की थी..तिलक वर्मा के पिता नंबूरी नागराज पेशे से इलेक्ट्रिशियन थे बिजली का काम करके गुज़ारा करने लायक आमदनी हो जाती थी मगर उनकी हैसियत बेटे तिलक को क्रिकेट की कोचिंग दिलाने की नहीं थी..कोच सलाम को अपने उपर पूरा भरोसा था कि ये लड़का एक दिन बड़ा खिलाड़ी बनेगा.

सलाम (coach Salam Bayash) ने तिलक के पिता को भरोसा दिलाया कि आप इसे क्रिकेट खेलने दो और मेरे उपर भरोसा रखो..साथ में इतना जरूर कहा कि आप इसे समय पर खाना खिलाते रहना..तिलक के पिता उसे किसी काम के लिए मना नहीं करते थे लेकिन वो खुद आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे एक बार तिलक का बैट टूट गया पिता ने कहा नया दिलवा दूंगा मगर पैसे की तंगी की वजह से नहीं दिलवा पाए..हालांकि कोच सलाम ने तिलक को पूरा किट दिलवाया और अपने कोचिंग में दाख़िला भी यही नहीं सलाम उसे सुबह 6 बजे अपने मोटरसाइकिल पर बैठाते बरकास से करीब 40 किमी लिंगमपल्ली ले कर आते और शाम में 7 बजे छोड़ने जाते..अक्सर लौटते वक्त तिलक अपने कोच के बाईक पर पीछे थकाननकी वजह से सो जाया करते थे..बाद में सलाम ने तिलक के पिता को एकेडमी के पास ही शिफ़्ट करने के लिए राजी कर लिया जहां नागराजू को इलेक्ट्रिशियन की नौकरी भी मिल गई.

धीरे धीरे तिलक की मेहनत रंग लाने लगी बांए हाथ के बल्लेबाज़ करने की वजह से वो जल्दी लोगों के निगाह में आते गए..पहले U-16 फिर U-19 खेला और हैदराबाद की सीनियर टीम में आ गए..2020 के U-19 वल्ड कप टीम का हिस्सा बने.  मगर 2020-21 के विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में दो शतक बना कर तिलक लोगों के निगाह में आए और मुंबई इंडियन ने 2022 के ऑक्शन में तिलक को 1 करोड़ 70 लाख में खरीदा उनकी बेस प्राइस 20 लाख थी और वे अनकैप्टड खिलाड़ी थे. तब से लेकर तिलक वर्मा मुंबई इंडियन के लिए लगातार अच्छा कर रहे हैं पिछले साल 2022 में आईपीएल के 14 मैच में 130 के स्ट्राइक रेट से 397 रन बनाए थे जबकि इस साल 2023 में 8 मैच में 150 के स्ट्राइक रेट से 248 रन बना चुके हैं.

क्रिकेट के जानकार तिलक वर्मा को भारतीय टीम का भविष्य बता रहे हैं  खास कर मध्य क्रम में जैसा वो खेल रहे हैं और तो और ये भी कहा जा रहा है कि मुंबई इंडियन तिलक को अगले कप्तान के रूप में तैयार कर रही है

--- ये भी पढ़ें ---

* अब आईपीएल मैच में साथ दिखे राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा, फैंस के रिएक्शन के बीच तस्वीर हुई वायरल
* PBKS vs MI: कोई भी बल्लेबाज यह अनचाहा रिकॉर्ड सपने में भी नहीं चाहेगा, अब रोहित शर्मा से चिपक गया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com