IPL 2021: पहले फेज में बने रिकॉर्ड, किस खिलाड़ी ने जड़े शतक, सबसे ज्यादा विकेट, तेज अर्धशतक, IPL Point Table- जानें सबकुछ

आईपीएल (IPL 2021 in UAE) के दूसरे हाफ का आगाज 19 सितंबर से होने वाला है. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स (Mumbai Indians Vs Chennai Super KIngs) की टीम दूसरे फेज में पहला मैच खेलकर आईपीएल का आगाज करेगी.

IPL 2021: पहले फेज में बने रिकॉर्ड, किस खिलाड़ी ने जड़े शतक, सबसे ज्यादा विकेट, तेज अर्धशतक, IPL Point Table- जानें सबकुछ

आईपीएल के पहले फेज में बने अबतक के रिकॉर्ड

आईपीएल (IPL 2021 in UAE) के दूसरे हाफ का आगाज 19 सितंबर से होने वाला है. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स (Mumbai Indians Vs Chennai Super KIngs) की टीम दूसरे फेज में पहला मैच खेलकर आईपीएल का आगाज करेगी. एक बार फिर क्रिकेट फैन्स को क्रिकेट का सबसे बड़ा डोज मिलने वाला है. क्रिकेट फैन्स आईपीएल के फिर से आगाज होने का बेसर्बी से इंतजार कर रहे हैं. फैन्स को उम्मीद है कि दूसरे हाफ में भी क्रिकेट का रोमांच चरम पर होगा. अबतक 29 मैच इस सीजन के आईपीएल में हुए हैं यानि अभी 31 मैच और खेले जाने हैं.  ऐसे में आईपीएल के दूसरे दौर के आगाज से पहले जानते हैं कि अबतक क्या कुछ आईपीएल में घटित हो चुका है. 

आईपीएल 2021 (IPL 2021 1st Half record) के पहले फेज तक के रिकॉर्ड

2ed1pig8

सबसे ज्यादा रन
दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन पहले फेज तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. धवन ने अबतक 8 मैचों में 380 रन बनाए हैं जिसमें 3 अर्धशतक शामिल है.  धवन पहले फेज में शानदार फॉर्म में रहे हैं, देखना दिलचस्प होगा कि दूसरे हाफ में भी अपने फॉर्म को बरकरार रख पाते हैं या नहीं.


सबसे ज्यादा विकेट
पहले हाफ में सबसे ज्यादा विकेट हर्षल पटेल ने लिए हैं. हर्षल ने 7 मैच में कुल 17 विकेट चटका चुके हैं. आईपीएल में हर्षल पटेल आरसीबी की टीम की ओर से खेल रहे हैं. 

0v3fna4g

सबसे ज्यादा छक्का
अबतक के मैचों के बाद सबसे ज्यादा छक्का पंजाब किंग्स के केएल राहुल ने लगाए हैं. राहुल ने अबतक 7 मैच में 16 छक्के लगा चुके हैं. केएल राहुल दूसरे दौर में अपनी तूफानी बल्लेबाजी को बनाए रखते हैं या नहीं, यह देखना दिलचस्प होगा. 

सबसे ज्यादा कैच
इस समय पहले हाफ तक सबसे ज्यादा कैच जडेजा ने लिए हैं. जडेजा ने 7 मैचों में 8 कैच अपने नाम करने में सफल रहे हैं. जडेजा ने पहले हाफ में अपनी बल्लेबाजी से भी कमाल कर रखा है. दूसरे दौर में भी सीएसके को उनसे उसी परफॉर्मेंस को दोहराने की उम्मीद होगी.

सबसे लंबा छक्का
पहले हाफ में सबसे लंबा छक्का जमाने का रिकॉ़र्ड कीरोन पोलार्ड के नाम है. पोलार्ड ने 105 मीटर लंबा छक्का इस सीजन में अबतक लगा चुके हैं. पोलार्ड से फैन्स विस्फोटक अंदाज को दूसरे दौर में भी बनाए रखने की उम्मीद कर रहे होंगे. 

ये भी पढ़ें 
* PAK vs NZ: पीसीबी चेयरमैन और शोएब अख्तर न्यूजीलैंड बोर्ड पर पुरी तरह बरसे, रमीज राजा ने दी वॉर्निंग- Video
* Pak vs Nz: पाकिस्तान की बुरी तरह भद पिटी, इमरान ने खूब मनाया लेकिन नहीं ही मानी न्यूजीलैंड टीम
* PAK vs NZ: फिर खुली पाकिस्तान की पोल, न्यूजीलैंड ने रद्द किया दौरा, सुरक्षा कारणों से लिया फैसला- Video
* IPl 2021: दूसरे चरण में फैंस को खलेगी इन विदेशी सितारों की बहुत ज्यादा कमी

सबसे तेज अर्धशतक (Fastet 50s in IPL 2021 Till Now)
मुंबई इंडियंस के पोलार्ड ने इस सीजन में सबसे तेज अर्धशतक जमाने का रिकॉ़र्ड बनाया है. पोलार्ड ने चेन्नई के खिलाफ मैच में 17 गेंद पर अर्धशतक जमाया था. उन्होंने 1 मई 2021 को सीएसके के खिलाफ मैच में 87 रन की पारी खेली थी. 

ve13201g

Photo Credit: BCCI/IPL

आईपीएल 2021 के पहले हाफ में शतक लगाने वाले बल्लेबाज
आईपीएल 2021 (Century In The IPL 2021 Till Now) के पहले हाफ में आरसीबी के देवदत्त पडिक्कल ने शतक ठोका है. पडिक्कल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में 51 गेंद पर 101 रन की पारी खेली थी. इस सीजन में संजू सैमसन ने भी शतक ठोका है. संजू ने पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में 63 गेंद पर 119 रन की पारी खेली थी. अपनी पारी के दौरान सैमसन ने 7 छक्का और 12 चौके लगाए हैं. इसके साथ-साथ जोस बटलर ने हैदराबाद के खिलाफ 56 गेंद पर 124 रन की शतकीय पारी खेली थी, अपनी पारी में उन्होंने 11 चौके और 8 छक्के जड़े थे. 

qcutit6o

आईपीएल प्वाइंट्स टेबल (IPL points Table Till now)

1. आईपीएल के पहले हाफ तक के प्वाइंट्स टेबल में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) नंबर एक पर है.  कुल 12 अंकों के साथ दिल्ली पहले नंबर पर है.

2. दूसरे नंबर पर सीएसके की टीम (Chehnnai Super Kings) है.सीएसके पास इस समय 10 अंक हैं. चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को 7 में से 5 मैचों में जीत मिली, जबकि 2 में हार का सामना करना पड़ा है. 

3. तीसरे नंबर पर आरसीबी की टीम (RCB) है. यल चैलेंजर्स बैंगलोर 10 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर काबिज है.

4. चौथे नंबर पर चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम है. मुंबई के पास 8 प्वाइंट्स हैं. 

5. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम पांचवें नंबर पर है. राजस्थान ने को 7 में से 3 मैचों में जीत मिली है और 4 में हार का सामना करना पड़ा है. राजस्थान के पास इस समय कुल 6 अंक हैं

. 6. पंजाब किंग्स (Punjab Kings) 6 अंकों के साथ छठे नंबर पर हैं. पंजाब की रन रेट -0.368 है.

7. केकेआर की टीम (KKR team) 7वें पायदान पर है. केकेआर को 7 में से 2 मैच में ही जीत मिली है, कोलकाता के साथ इस समय तक केवल 4 अंक हैं. 

8. हैदराबाद की टीम प्वाइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर हैं. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrises Hyderabad) 7 में से एक जीत के साथ पॉइंट टेबल में सबसे निचले स्‍थान इस समय मौजूद हैं. हैदराबाद के लिए आगे का सफर काफी मुश्किल होने वाला है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​