IPL में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की पूरी लिस्ट, युवराज और अमित मिश्रा के नाम है यह अनोखा रिकॉर्ड

IPL 2021: अबतक आईपीएल के इतिहास (IPL Full list of hat-tricks in Indian Premier League) में कुल 19 हैट्रिक हुए हैं जिसमें से अमित मिश्रा ने अकेले 3 बार हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है. मिश्रा आईपीएल के इतिहास में 3 हैट्रिक विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं.

IPL में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की पूरी लिस्ट, युवराज और अमित मिश्रा के नाम है यह अनोखा रिकॉर्ड

IPL 2021: आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज, युवराज और अमित मिश्रा के नाम है यह अनोखा रिकॉर्ड

IPL 2021: आईपीएल 2021 का आगाज 9 अप्रैल से होने वाला है. पहला मैच मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बीच होगा. अबतक मुंबई ने 5 बार आईपीएल (IPL) का खिताब जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया है. हर बार की तरह इस बार भी क्रिकेटर्स आईपीएल में अपना जलवा दिखाते नजर आएंगे. बल्लेबाजी हो या फिर गेंदबाजी फैन्स को यकीनन क्रिकेट का रोमांच देखने को मिलेगा. छोटे फॉर्मेट में जहां बल्लेबाज तेजी से रन बनाकर फैन्स का मनोरंजन करते हैं तो वहीं दूसरी ओर गेंदबाज हैट्रिक विकेट लेकर फैन्स को झूमने पर मजबूर कर देते हैं.

IPl 2021: CSK के अभ्यास सत्र में अफगान पेसर ने गेंदबाजी से बल्लेबाजों को नचाया, दिखाए दिन में तारे...देखें Video

अबतक आईपीएल के इतिहास (IPL Full list of hat-tricks in Indian Premier League) में कुल 19 हैट्रिक हुए हैं जिसमें से अमित मिश्रा ने अकेले 3 बार हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है. मिश्रा आईपीएल के इतिहास में 3 हैट्रिक विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं. अमित मिश्रा के अलावा 2 बार हैट्रिक युवराज सिंह ने लिए हैं. ऐसे में जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने आईपीएल में हैट्रिक विकेट (IPL hat tricks) लेने का कमाल किया है. 

साल 2008 में 3 हैट्रिक
साल 2008 में पहली हैट्रिक लक्ष्मीपति बालाजी हैं जिन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था. 2008 के पहले सीजन में 3 हैट्रिक विकेट लिए गए थे. इसी सीजन में अमित मिश्रा (Amit Misra) ने भी हैट्रिक विकेट लेकर आईपीएल का शानदार आगाज किया था. मिश्रा जी ने अपने आईपीएल करियर की पहली हैट्रिक डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ लिया था. मिश्रा जी के अलावा सीएसके की ओर से खेले एंटिनी ने  कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने का कमाल कर दिखाया था. 

साल 2009 में 3 हैट्रिक
आईपीएल के इतिहास में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) एक सीजन में 2 हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं. युवी ने साल 2009 में किंग्स इलेवन पंजाब की और से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया था. इसके अलावा रोहित शर्मा ने भी हैट्रिक विकेट लेकर कमाल कर दिखाया था. रोहित शर्मा ने  मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने में सफलता पाई थी. इस सीजनम में रोहित हैदराबाद टीम की ओर से खेले थे. 

SA vs PAK: पाकिस्तानी गेंदबाज ने गोली की रफ्तार से फेंकी तूफानी गेंद, दो हिस्सों में टूट गया बल्ला..देखें Video

2010 में केवल एक हैट्रिक
साल 2010 के आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम की ओर से खेले  प्रवीण कुमार ने हैट्रिक विकेट लिए थे. प्रवीण ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया था.इस सीजन में केवल एक हैट्रिक हो पाई थी. 

2011 आईपीएल में भी एक हैट्रिक
साल 2011 के आईपीएल में भी एक हैट्रिक हुई थी. इस बार अमित मिश्रा ने किंग्स इलेवन पंजाब टीम के खिलाफ हैट्रिक समेत 4 विकेट लेकर कमाल किया था. इस सीजन में मिश्रा जी  हैदराबाद टीम की ओर से खेले थे.

2012 के आईपीएल में एक हैट्रिक
2012 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेले अजीत चंडीला ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था. बता दें कि स्पॉट फिक्सिंग के आरोप के बाद अजीत चंडीला का करियर जल्द ही समाप्त हो गया था. चंडीला केवल एक ही सीजन आईपीएल का खेल पाए थे. 

2013 में 2 हैट्रिक
साल 2013 के आईपीएल में 2 हैट्रिक दर्ज हुए थे. सुनील नरेन और अमित मिश्रा ने हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था. नरेन ने कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिए थे, तो वहीं अमित मिश्रा ने हैदराबाद की ओर से खेलते हुए  पुणे वॉरियर्स के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. 

SA vs PAK: डिकॉक ने हदें पार कर फेक फील्डिंग से फखर जमां को किया रन आउट..देखें Video

2014 के आईपीएल में 2 हैट्रिक
2014 के आईपीएल में प्रवीण तांबे और शेन वॉटसन हैट्रिक विकेट लिए थे. प्रवीण तांबे ने केकेआर के खिलाफ यह कारनामा किया था. इस सीजन में तांबे राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेले थे. वहीं, शेन वॉट्सन ने भी राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिए थे. 

2016 के आईपीएल में एक हैट्रिक
साल 2016 के आईपीएल में अक्षर पटेल ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए गुजरात लायंस के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिए थे. अक्षर पटेल ने 5 गेंदों पर 4 विकेट लेते हुए अपनी हैट्रिक पूरी की थी. 

IPL 2021: आंद्रे रसेल ने मारा खतरनाक शॉट, बच गए दिनेश कार्तिक, क्रीज पर ही गिर गए, देखें Video

2017 के आईपीएल में 3 गेंदबाजों ने लिए हैट्रिक
साल 2017 के आईपीएल में सैमुअल बद्री. एंड्र्यू टाई और जयदेव उनादकट ने हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया था. बद्री ने आरसीबी की ओर से खेलते हुए मुंबई के खिलाफ हैट्रिक बनाई थी. एंड्र्यू टाई ने गुजरात लॉयंस की ओर से खेलते हुए राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया था. इसके अलावा उनादकट ने राइजिंग पुणे की ओर से खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक लेने का कमाल किया था. 


2019 के आईपीएल में 2 गेंदबाजों ने लिए हैट्रिक
2019 के आईपीएल में सैम करन और श्रेयस गोपाल ने हैट्रिक विकेट लिए. सैम करन ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिए थे तो वहीं राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए श्रेयस गोपाल ने आरसीबी के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com