IPL 2017 : ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने विराट कोहली की आईपीएल टीम छोड़ी, खत्म किया करार

IPL 2017 : ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने विराट कोहली की आईपीएल टीम छोड़ी, खत्म किया करार

मिचेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के मुख्य तेज गेंदबाज हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आईपीएल सीजन 10 की नीलामी से पहले रविवार को दो बड़ी खबरें आईं. पहली ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग सत्र से हटने  की रही, तो दूसरी इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज से पहले टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ चुके एमएस धोनी के आईपीएल टीम की कप्तानी भी छोड़ने की रही. दोनों ही खबरों ने फैन्स को चौंकाया. मिचेल स्टार्क जिस टीम का हिस्सा थे, उसके कप्तान विराट कोहली हैं. स्टार्क ने अपनी फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू (आरसीबी) से करार खत्म कर लिया है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मिचेल स्टार्क के आसीबी से बाहर होने की जानकारी देते हुए बताया कि स्टार्क ने अपना करार फ्रेंचाइजी से आपसी सहमति के आधार पर खत्म किया है. इससे आरसीबी के खर्च करने के लिए अब अधिक राशि होगी.

बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने इंडियन प्रीमियर लीग 2017 के आगामी सत्र से पहले आईपीएल में खिलाड़ियों के लिये नियम 41 के अंतर्गत आपसी सहमति से अपना करार समाप्त करने का फैसला किया है.’’

क्रिकेट बोर्ड ने कहा, ‘‘बेंगलुरू की फ्रेंचाइजी सोमवार को आईपीएल खिलाड़ी नीलामी 2017 में अतिरिक्त पांच करोड़ रुपये की राशि के साथ और एक अतिरिक्त विदेशी खिलाड़ी के स्थान के साथ उतरेगी.’’ आरसीबी के पास नीलामी में खर्च करने के लिये अब 17.825 करोड़ रुपये हैं.

वैसे भी मिचेल स्टार्क आरसीबी के लिए केवल दो सीजन में ही खेल पाए थे. स्टार्क 2014 से इस फ्रेंचाइजी का हिस्सा थे. पिछले कुछ समय से स्टार्क चोट का शिकार रहे हैं. वह 2016 के पिछले पूरे सत्र में नहीं खेल पाए थे, क्योंकि वह उनके पैर में फ्रैक्चर था.

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क तूफानी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने 2014 में आईपीएल में 14 और 2015 में 20 विकेट झटके थे. स्टार्क इस समय भारत के दौरे पर आई आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के साथ हैं जो चार मैचों की सीरीज खेलेगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com