IND vs NZ 2nd Test: मुंबई टेस्ट से पहले पढ़ें मैदान में भारत और न्यूजीलैंड की कैसी रही है भिड़ंत

भारत और न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट प्रारूप में अबतक 62 बार आमने-सामने हुई है. इस दौरान भारतीय टीम का पलड़ा कीवी टीम के खिलाफ भारी रहा है.

IND vs NZ 2nd Test: मुंबई टेस्ट से पहले पढ़ें मैदान में भारत और न्यूजीलैंड की कैसी रही है भिड़ंत

भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले का दृश्य

खास बातें

  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला कल
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का पलड़ा है भारी
  • कल वानखेड़े स्टेडियम में भिड़ेंगी दोनों टीमें
मुंबई :

भारत (India) और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand National Cricket Team) के बीच जारी दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला का दूसरा एवं आखिरी मुकाबला आगामी तीन दिसंबर से सात दिसंबर के बीच मुंबई (Mumbai) स्थित वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में खेला जाएगा. इस मुकाबले में जिस टीम को विजयश्री मिलेगी उसका सीरीज पर कब्जा होगा. अहम मुकाबले से पहले बात करें दोनों टीमों की क्रिकेट के मैदान में अबतक कैसी भिड़ंत रही है तो वो इस प्रकार है- 

टेस्ट क्रिकेट: 

भारत और न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट प्रारूप में अबतक 62 बार आमने-सामने हुई है. इस दौरान भारतीय टीम का पलड़ा कीवी टीम के खिलाफ भारी रहा है. टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अबतक जहां कीवी टीम के खिलाफ 21 मुकाबलों में विजयश्री हासिल की है, वहीं ब्लैक कैप्स को भारतीय टीम के खिलाफ 13 मुकाबलों में जीत नसीब हुई है. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच 27 मैच ड्रा रहे हैं.


IND vs NZ 2nd Test 2021: कब, कहां और कैसे देखें भारत vs न्यूजीलैंड मैच का लाइव प्रसारण

वहीं बात करें दोनों टीमों के बीच अबतक कितने सीरीज खेले जा चूके हैं तो इसकी संख्या 24 है. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच 25वां सीरीज जारी है. इस दौरान भारतीय टीम ने 13 सीरीज अपने नाम किए हैं, वहीं विपक्षी टीम आठ सीरीज अपने नाम करने में कामयाब हो पाई है. इसके अलावा तीन सीरीज ड्रा रहे हैं. 

वनडे क्रिकेट:

वनडे क्रिकेट में भारत और न्यूजीलैंड की टीम अबतक 114 मुकाबलों में आमने-सामने हुई है. यहां भी भारतीय टीम का पलड़ा ब्लैक कैप्स के खिलाफ भारी रहा है. भारतीय टीम ने वनडे प्रारूप में कीवी टीम के खिलाफ 55 मुकाबले जीते हैं, जबकि विपक्षी टीम को 49 मुकाबलों में कामयाबी मिली है. इसके अलावा एक मैच टाई और पांच मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है.

रॉबिन उथप्पा दिल्ली कैपिटल्स के इस दिग्गज के साथ रिटेंशन में हुए बर्ताव से बहुत ही हैरान

T20I क्रिकेट:

इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अबतक दोनों टीमों की भिड़ंत 21 मुकाबलों में हो चुकी है. इस दौरान दोनों ही टीमों का पलड़ा अबतक बराबर रहा है. T20I क्रिकेट में अबतक दोनों टीमों ने क्रमशः नौ-नौ जीत हासिल की हैं. इसके अलावा एक मैच अबाउंडेड रहा है.

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com