वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर जीत का रिकॉर्ड बरकरार, भारत ने छठी बार दी मात

एडिलेड : टीम इंडिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में हारने का रिकॉर्ड बदलने का पाकिस्तानी टीम का सपना आखिरकार सपना ही रह गया, और 301 के लक्ष्य का पीछा कर रही टीम 47 ओवर में सिर्फ 224 रन बनाकर ढेर हो गई। चिर-प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ पाकिस्तानी कप्तान मिसबाह-उल-हक का जुझारू अर्द्धशतक भी किसी काम नहीं आया, और 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किए गए भारतीय उपकप्तान विराट कोहली का शतक उन पर भारी पड़ा। वर्ल्ड कप मुकाबलों में पाकिस्तान पर भारत की यह छठी जीत है।

मिसबाह के अलावा कोई भी पाक बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाया, और कप्तान के अलावा सिर्फ अहमद शहज़ाद, हारिस सोहैल, शाहिद आफरीदी और यासिर शाह ही दहाई के आंकड़ों तक पहुंच पाए। भारतीय टीम की ओर से मोहम्मद शामी ने चार विकेट चटकाए, जबकि उमेश यादव व मोहित शर्मा ने दो-दो प्रतिद्वंदी खिलाड़ियों को पैवेलियन लौटाया। उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट हासिल किया।

दरअसल, मैच पाकिस्तान के हाथ से तभी निकल गया था, जब पारी के 24वें और 25वें ओवरों में जल्दी-जल्दी तीन विकेट गिरने के बाद 35वें ओवर में भी उनके दो खिलाड़ी एक के बाद एक आउट हो गए, जिनमें विस्फोटक शाहिद आफरीदी भी शामिल थे। इसके बाद आए यासिर शाह भी ज़्यादा देर नहीं टिक पाए, और पारी के 43वें ओवर में पैवेलियन लौट गए। हालांकि मिसबाह-उल-हक ने काफी देर टिकने की कोशिश की, 46वें ओवर में मोहम्मद शामी का शिकार बने। उन्हें 76 रन के निजी स्कोर पर अजिंक्य रहाणे ने कैच आउट किया।

वैसे, पाकिस्तान का आखिरी विकेट सोहैल खान के रूप में गिरा, जिसे मोहित शर्मा ने 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर उमेश यादव के हाथों लपकवाया। उससे पहले नौवें खिलाड़ी के रूप में मिसबाह आउट हुए थे। आठवां विकेट यासिर शाह का गिरा था, जिन्हें मोहित शर्मा ने ही उमेश यादव से ही कैच करवाया था। पाकिस्तानी टीम का सातवां विकेट वहाब रियाज़ के रूप में गिरा था, जिन्हें मोहम्मद शामी ने पारी के 35वें ओवर की चौथी गेंद पर 4 रन के निजी स्कोर पर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच करवाया था, और उससे पहले इसी ओवर की पहली गेंद पर शाहिद आफरीदी ने विराट कोहली को कैच दिया था।

इससे पहले, कुछ ओवरों तक मिसबाह और आफरीदी मैदान में टिककर और संभलकर खेलते हुए पारी को संवारने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उस समय भी उनके लिए जीत की राह बहुत आसान नहीं लग रही थी। हालांकि इससे कुछ ही वक्त पहले तक पाकिस्तान इस मैच में काफी अच्छी स्थिति में दिख रहा था, जब तक पारी के 24वें और 25वें ओवर में जल्दी-जल्दी उसके तीन बल्लेबाज आउट नहीं हो गए। उमेश यादव ने पारी के 24वें ओवर की दूसरी गेंद पर जमकर खेलते दिखाई दे रहे अहमद शहज़ाद (47 रन, 73 गेंद, पांच चौके) को रवींद्र जडेजा के हाथों लपकवाया, और फिर उसी ओवर की चौथी गेंद पर तभी खेलने आए सोहैब मकसूद को बिना खाता खोले सुरेश रैना के हाथों कैच करवाकर पैवेलियन लौटा दिया। इसके बाद अगले ही ओवर में रवींद्र जडेजा ने उमर अकमल को बिना खाता खोले विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच आउट करवाया।

इससे पहले, भारत के खिलाफ पहला झटका जल्दी लग जाने के बाद अहमद शहज़ाद ने दूसरे सलामी बल्लेबाज हारिस सोहैल के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की थी, लेकिन आखिरकार भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सोहैल को पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवा दिया था। सोहैल ने पैवेलियन लौटने से पहले 48 गेंदों का सामना कर तीन चौकों की मदद से 36 रन बनाए थे, और इसी के बाद शहज़ाद का साथ देने के लिए कप्तान मिसबाह-उल-हक मैदान में आए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले, 301 रनों के लक्ष्य का पीछा करती पाकिस्तान की टीम शुरुआती झटका बहुत जल्दी लग गया था, जब मोहम्मद शामी ने पाकिस्तानी पारी के चौथे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज यूनुस खान को विकेट के पीछे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपकवा दिया था। आउट होने से पहले यूनुस ने 10 गेंदों का सामना कर एक चौके की मदद से 6 रन बनाए थे, और टीम का स्कोर हुआ था 11 रन, लेकिन उसके बाद हारिस और शहज़ाद ने मिलकर पारी को काफी हद तक संभाल लिया था। दोनों बल्लेबाज काफी संभलकर खेल रहे थे, और बीच-बीच में लम्बे शॉट भी लगा रहे थे।

---------- यह भी पढ़ें ----------
पाकिस्तान के खिलाफ विश्वकप मैच में शतक जमाने वाले पहले भारतीय बने कोहली
इतिहास वर्ल्डकप का : टीम इंडिया से कभी नहीं जीता पाकिस्तान
भारत-पाक मैच में अमिताभ ने की कमेंट्री
गूगल ने क्रिकेट विश्व कप पर जारी किया डूडल
---------- फोटो गैलरी ----------
Indian, Pakistani Fans Invade Adelaide
How Shikhar Dhawan Took on Pakistan Bowlers
Adelaide Oval Welcomes India vs Pakistan Rivalry
When Virat Kohli's Century Frustrated Pakistan
India vs Pakistan - Top 5 Battles
---------- स्कोरकार्ड ----------
भारत बनाम पाकिस्तान : एडिलेड ओवल
---------- ---------- ----------

इससे पहले, पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया ने आखिरी ओवरों में धड़ाधड़ विकेट गंवाने के बावजूद उपकप्तान विराट कोहली (107, रन, 126 गेंद, सात चौके) के करियर के 22वें शतक तथा सुरेश रैना (74 रन, 56 गेंद, पांच चौके, तीन छक्के) व सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (73 रन, 76 गेंद, सात चौके, एक छक्का) के अर्द्धशतकों की मदद से पाकिस्तान के खिलाफ निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 300 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से सोहैल खान ने पारी में पांच विकेट चटकाने का कारनामा किया, जबकि एक विकेट वहाब रियाज़ ने लिया, और शिखर धवन रनआउट हुए थे।

पारी के 49वें ओवर की आखिरी और 50वें ओवर की पहली और दूसरी गेंदों पर भारत के तीन खिलाड़ी आउट हुए। पाकिस्तानी गेंदबाजों का सातवां शिकार अजिंक्य रहाणे हुए थे, जिन्हें खाता भी खोलने से पहले सोहैल खान ने क्लीन बोल्ड कर दिया। उससे पहले, भारत का छठा विकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (18 रन, 13 गेंद, एक चौका, एक छक्का) का गिरा था, जो सोहैल के 10वें और पारी के 50वें ओवर की पहली गेंद पर पाकिस्तानी कप्तान मिसबाह-उल-हक के हाथों लपके गए। टीम इंडिया ने पांचवें विकेट के रूप में रवींद्र जडेजा (3 रन, 5 गेंद) को गंवाया था, जो वहाब रियाज़ के हाथों क्लीन बोल्ड हुए।

उससे कुछ ही देर पहले पारी के 48वें ओवर में आतिशी पारी खेलने वाले सुरेश रैना आउट हुए थे, जिन्हें सोहैल खान ने हारिस सोहैल के हाथों कैच करवाया। सुरेश ने आउट होने से पहले बेहद शानदार बल्लेबाजी का मुज़ाहिरा किया, और तीन गगनभेदी छक्कों के अलावा पांच चौके भी जड़े। सुरेश रैना ने सिर्फ 56 गेंदों में 74 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। इससे पहले, तीसरे विकेट के रूप में करियर का 22वां शतक ठोकने वाले विराट कोहली (107 रन, 126 गेंद, आठ चौके) पारी के 46वें ओवर में आउट हुए थे, जिन्हें सोहैल खान की गेंद पर विकेट के पीछे उमर अकमल ने लपका। विराट ने आउट होने से पहले सुरेश रैना के साथ तीसरे विकेट के लिए 110, और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड (पाक के खिलाफ वर्ल्ड कप के दौरान) 129 रनों की साझेदारी की।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (73 रन, 76 गेंद, सात चौके, एक छक्का) के साथ दूसरे विकेट के लिए 129 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी बनाने के बाद उपकप्तान विराट कोहली ने सुरेश रैना के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाना जारी रखा था और पाकिस्तानी गेंदबाजों की अच्छी ख़बर लेते हुए 119 गेंदों में अपने करियर का 22वां शतक पूरा किया था। इससे पहले, पाकिस्तान के खिलाफ बेहद दबाव वाले मैच में शुरुआती ओवरों में ही रोहित शर्मा (15 रन, 20 गेंद, दो चौके) के रूप में लगे झटके से उबरते हुए दूसरे धवन और कोहली ने अर्द्धशतकों की मदद से पारी को पूरी तरह संभाल लिया था कि अचानक 30वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से धवन रन आउट हो गए। विराट और शिखर के बीच 129 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई, जिसके बाद मैदान में सुरेश रैना उतरकर आए।

बेहद सधी हुई शुरुआत के बावजूद आठवें ही ओवर में रोहित शर्मा के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लगा था, जब पाकिस्तानी गेंदबाज सोहैल खान ने ओवर की तीसरी गेंद पर दो चौकों की मदद से बनाए गए 15 रन के निजी स्कोर पर रोहित को पाक कप्तान मिसबाह-उल-हक के हाथों लपकवाया। उस समय टीम के स्कोरबोर्ड पर 34 रन जुड़े थे। इसके बाद अर्द्धशतकवीरों शिखर धवन और उपकप्तान विराट कोहली ने पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया और अपने-अपने करियर के क्रमशः 12वें और 34वें अर्द्धशतक पूरे होते ही तेजी से रन ठोकने शुरू कर दिए थे, जिससे पाक गेंदबाज सकपका गए थे। शिखर ने अपने करियर का 12वां पचासा 54 गेंदों का सामना कर चार चौकों और एक छक्के की मदद से पूरा किया, जबकि विराट ने अपने 34वें अर्द्धशतक के लिए 60 गेंदें खर्च कीं, जिनमें उसने पांच चौके लगाए।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 के 'सबसे बड़े मुकाबले' में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को पारी के आठवें ओवर में पाकिस्तानी गेंदबाज सोहैल खान ने रोहित शर्मा के रूप में उस समय पहला झटका दिया था, जब उसने ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित को दो चौकों की मदद से बनाए गए 20 रन के निजी स्कोर पर पाक कप्तान मिसबाह-उल-हक के हाथों लपकवाया। उस समय टीम के स्कोरबोर्ड पर 34 रन जुड़े थे।

वर्ल्ड कप 2015 के एडिलेड ओवल में खेले जा रहे चौथे मैच के लिए भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जिसके बाद रोहित शर्मा तथा शिखर धवन मैदान में उतरे। वैसे, इस मैच के लिए भारतीय कप्तान ने अंतिम एकादश में तीन तेज़ गेंदबाजों और दो स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन व रवींद्र जडेजा को शामिल किया, जबकि पाकिस्तानी कप्तान मिसबाह-उल-हक ने भी यासिर शाह की स्पिन गेंदबाजी पर भरोसा किया।