U19 Asia Cup : भारत फिर बना चैंपियन, फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 9 विकेट से दी मात

अब तक कुल खेले गए 9 बार के अंडर 19 एशिया कप में 8 बार भारत चैंपियन बना है. भारत की टीम जब भी एशिया कप का फाइनल खेला है हर बार जीते हैं. 

U19 Asia Cup  :  भारत फिर बना चैंपियन, फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 9 विकेट से दी मात

भारतीय टीम फिर बनी चैंपियन

खास बातें

  • भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराया
  • भारत 8वीं बार बना चैंपियन
  • बारिश से बधित था मैच
नई दिल्ली:

एक बार फिर अंडर19 क्रिकेट में दिखा भारत का दबदबा. गत विजेता भारत(India under 19) ने शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए वर्षा से बाधित फाइनल में श्रीलंका (SriLanka) को 9 विकेट से हराकर अंडर-19 एशिया कप (ACC U19 Asia Cup 2021) का खिताब एक बार फिर से अपने नाम कर लिया है.  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका ने इस फाइनल मुकाबले में 38 ओवरों में 9 विकेट पर 106 रन बनाए थे.

यह पढ़ें- सौरव गांगुली ने कोरोना को दी मात, दादा को अस्पताल से मिली छुट्टी 

डीएलएस (DLS) से प्रभावित मैच में भारत को मैच जीतने के लिए 102 रनों का अपडेटिड लक्ष्य मिला था जिसे टीम इंडिया (Team India) ने 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया. बारिश के कारण ओवरों की संख्या कम कर दी गई भारत को 38 ओवरों में इस टारगेट को हासिल करना था. अब तक कुल खेले गए 9 बार के अंडर 19 एशिया कप में 8 बार भारत चैंपियन बना है. भारत की टीम जब भी एशिया कप का फाइनल खेला है हर बार जीते हैं. 


अगर मैच की बात करें तो  सुबह हुई बारिश के बाद परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल थी लेकिन श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया . राजवर्धन हैंगरगेकर और रवि कुमार की भारतीय तेज गेंदबाजों की जोड़ी ने नयी गेंद से सटीक शुरुआत की. हैंगरगेकर को हालांकि किस्मत का साथ नहीं मिला. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि ने चौथे ओवर में चामिंडू विक्रमसिंघे को आउट कर मैच का पहला विकेट हासिल किया. वामहस्त सलामी बल्लेबाज ने मिड विकेट के ऊपर से बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन गेंद थर्डमैन पर खड़े राज बावा के हाथों में चली गयी.

यह पढ़ें- "मैंने धोनी से कई बार पूछने की कोशिश की लेकिन वे चुप रहे.."-हरभजन सिंह

विक्रमसिंघे के सलामी जोड़ीदार शेवोन डेनियल 11वें ओवर में बावा की गेंद पर विकेटकीपर आराध्या यादव को कैच दे बैठे. इससे श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 15 रन हो गया. रिकॉर्ड सात एशिया कप खिताब जीतने वाली भारतीय टीम अब तक इस फाइनल में भी अपनी विरोधी टीम से बेहतर नजर आयी.  शुरुआती 10 ओवरों में हैंगरगेकर सबसे प्रभावशाली तेज गेंदबाज रहे. उनकी तेज गति से बल्लेबाजों को परेशानी का सामना करना पड़ा. प्रभावशाली तेज गेंदबाजी के बाद कुशल तांबे और विक्की ओस्तवाल की भारतीय स्पिनरों की जोड़ी ने भी श्रीलंकाई बल्लेबाजों को परेशान किया. ओस्तवाल ने एक ओवर में दो विकेट चटकाये जिससे श्रीलंका का स्कोर सात विकेट पर 57 रन हो गया.

यह पढ़ें- अश्विन और पंत को मिली 'ऑस्ट्रेलिया टेस्ट इलेवन 2021' में जगह, कप्तान का नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

श्रीलंका की पारी में 33 ओवर के दौरान तेज बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. इस समय श्रीलंका का स्कोर सात विकेट पर 74 रन था. काफी इंतजार के बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो इसे 38-38 ओवर का कर दिया गया.  श्रीलंका ने बचे हुए ओवरों में दो और विकेट गवांकर 32 रन जुटाये. पारी की आखिरी गेंद पर हैंगरगेकर को पहली सफलता मिली.  उनकी गेंद पर मथीशा पथिराना का अंतरिक्ष रघुवंशी ने स्क्वायर लेग बाउंड्री पर डाइव लगाकर शानदार कैच लपका.

हिमाचल ने पहली बार जीती विजय हजारे ट्रॉफी, जानिए विजय हजारे ट्रॉफी का इतिहास

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com