Match Point : रहाणे की धूम, विराट को निराशा लगी हाथ, अमला ने टाली चौथे दिन की हार

Match Point : रहाणे की धूम, विराट को निराशा लगी हाथ, अमला ने टाली चौथे दिन की हार

अजिंक्य रहाणे ने दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में भी शानदार शतक लगाया (सौजन्य : BCCI)

नई दिल्ली:

पूरी सीरीज की तरह दिल्ली टेस्ट में भी टीम इंडिया के खिलाड़ी गेम के हर क्षेत्र में आगे रहे। दक्षिण अफ्रीका को मैच जीतने के लिए 481 रन बनाने हैं, जबकि मैच बचाने के लिए उसे कल पूरे दिन बल्लेबाजी करनी होगी। वहीं टीम इंडिया का एकमात्र उद्देश्य 3-0 से क्लीन स्वीप करना रहेगा। यदि इस सीरीज का रिकॉर्ड देखें तो दक्षिण अफ्रीकी टीम गेम के कुछ ही सत्रों में ढेर हो गई है। ऐसे में हाशिम अमला चौथे दिन की संभावित हार को टालने में सफल रहे। अमला एंड टीम ने दिन में 72 ओवर खेलकर महज 72 रन बनाए।

चौथे दिन के खेल की खास बातें कुछ इस प्रकार हैं-

  • शतकवीर रहाणे: टीम इंडिया के नए 'मिस्टर रिलायबल' बनते जा रहे रहाणे ने दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में भी शतक ठोक दिया। उन्होंने पहले कोहली के साथ 154 रन का साझेदारी की, फिर विकेटकीपर साहा के साथ 56 रन जोड़े। इस प्रकार उनकी दमदार पारी से टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 481 का असंभव लक्ष्य खड़ा कर दिया। यह उनके टेस्ट करियर का छठवां शतक है। किसी टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले वे 5वें भारतीय बन गए हैं। पहली पारी में उन्होंने 127 रन बनाए थे। रहाणे का भारत में यह दूसरा टेस्ट शतक है। इस मैच में बनाए गए दो शतकों से पहले के सभी 4 शतक उन्होंने विदेशी धरती पर बनाए थे।
  • शतक से चूके कोहली: कप्तान विराट कोहली से उनके होम क्राउड को शतक की उम्मीद थी, लेकिन वे 88 रन बनाकर आउट हो गए। इस प्रकार वे अपने करियर के 12वें शतक से 12 रन दूर रह गए। हालांकि आउट होने से पहले विराट ने टीम इंडिया को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।
  • अमला ने गाड़े पैर: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हाशिम अमला ने रन बनाने की जल्दबाजी दिखाने के स्थान पर टिकने पर ध्यान दिया। ऐसा लगता है कि उन्होंने अपना माइंडसेट मैच बचाने वाला रखा है। आप इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने अपना पहला रन 56 गेंदों में बनाया। अभी वे 207 गेंदों में 23 रन बनाकर नाबाद हैं। इस प्रकार वे चौथे दिन की संभावित हार टालने में सफल रहे, क्योंकि इससे पहले के मैचों में उनकी टीम एक या दो सत्रों में ही आउट हो गई थी।
  • डिविलियर्स भी पीछे नहीं: ओपनर बवुमा के आउट होने पर आए एबी डिविलियर्स ने भी हाशिम अमला वाली रणनीति अपनाई और 91 गेंदों में 11 रन बनाए हैं, जो उनके स्वाभाविक खेल के एकदम विपरीत है। डिविलियर्स अपने आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते हैं।
  • अश्विन फिर कामयाब: दूसरी पारी में चौथे दिन टीम इंडिया की ओर से एकमात्र सफल गेंदबाज अश्विन रहे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के दो खिलाड़ियों को पैवेलियन लौटाया।
  • खड़ा किया असंभव लक्ष्य: दक्षिण अफ्रीका को 121 पर समेटने के बाद बल्लेबाजी करते हुए भारत ने चौथे दिन 4 विकेट पर 190 रन से आगे खेलते हुए टीम इंडिया ने 267 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी। इस प्रकार भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 481 रन का असंभव लक्ष्य रख दिया, जिसे हासिल करना तो दूर उनके लिए पांचवें दिन मैच बचाना भी मुश्किल होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com