मेलबर्न क्रिकेट मैदान की पिच रिपोर्ट, मौसम सहित तमाम बातें जान लें, India vs Pakistan भिड़ेंगे

Ind vs Pak: भारत और पाकिस्तान के मुकाबले का पूरी दुनिया इंतजार कर रही है. आप एमसीजी (MCG) से जुड़ी खास बातें जान लें.

मेलबर्न क्रिकेट मैदान की पिच रिपोर्ट, मौसम सहित तमाम बातें जान लें, India vs Pakistan भिड़ेंगे

खास बातें

  • भारत vs पाकिस्तान महामुकाबला
  • कौन जीतेगा MCG पर महाजंग?
  • दोनों सेनाएं महायुद्ध के लिए तैयार!
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के रविवार से शुरू हुए सुपर-12 राउंड के मुकाबलों के साथ ही टूर्नामेंट ने अगला स्तर छू लिया है. और इस स्तर में नए पंख रविवार को लग जाएंगे, जब भारत और पाकिस्तान की टीम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG)में भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे. बता दें कि  इसी मैदान पर टूर्नामेंट का फाइनल भी खेला जाएगा. तमाम प्रशंसक भारत बनाम पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच खेले जाने वाले महामुकाबले को लेकर बहुत ही ज्यादा रोमांचित और उत्साहित हैं. चलिए आप मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG)  मैदान से जुड़ी कई बातें जानने को इच्छुक होंगे. चलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कई खास पहलू. 

Virendra Sehwag ने बताया टी20 वर्ल्ड कप 2022 का टॉप स्कोरर, भारत नहीं इस PAK बल्लेबाज का लिया नाम

Shaheen Afridi के लिए अतिरिक्त तैयारी, महामुकाबले से पहले Rohit Sharma ने नेट्स पर जमकर की प्रैक्टिस


1. कुछ ऐसा रहा है अभी तक रिजल्ट 
इस मैदान पर अभी तक 15 टी20 मैच खेले गए हैं. इसमें से मेजबान ऑस्ट्रेलिया 9 मैच जीता है, जबकि 5 में उसे हार मिली है. एक मैच में कोई परिणाम नहीं निकले. भारत इस मैदान पर चार मैच खेला है. इसमें से उसने दो मैच जीते, एक हारा और एक रद्द हो गया. पाकिस्तान ने एक ही मैच खेला और इसमें उसे हार मिली. जाहिर है कि भारत का यहां अनुभव के मामले में पलड़ा भारी है. 

2. ये हैं एमसीजी के आंकड़े 

बेस्ट स्कोर:   भारत ने बनाए 184/3 , न्यूनतम स्कोर: भारत ने बनाए 74 रन,  सबसे ज्यादा रन: फिंच बना चुके हैं 334 रन, भारत के लिए सबसे ज्यादा रन: कोहली के 90 रन, बेस्ट स्कोर: वॉर्नर के 89 , भारत के लिए बेस्ट स्कोर: रोहित के 60 रन, सबसे ज्यादा छक्के: फिंच ने जड़े 11, भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के: धवन और रोहित के दो-दो, मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट: केन रिचर्डसन के 9 विकेट, भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट: बुमराह, जडेजा और प्रवीण के तीन-तीन विकेट, सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग: हैजलवुड के 4/30, भारत के लिए बेस्ट बॉलिंग: भुवनेश्वर कुमार के 2/20

3. पिच रिपोर्ट 
एमसीजी की पिच ज्यादातर बल्लेबाजों और बॉलरों की समान मदद करती है. शुरुआत में तेज गेंदबाजों को उछाल और साथ ही इसमें तेजी भी मिल सकती है. मतलब तेज उछाल रहेगा, धीमा नहीं. ऐसे में कहा जा सकता है कि पेसरों को मदद मिलेगी, लेकिन स्पिनरों के लिए यहां ज्यादा कुछ नहीं है. 

4. मौसम का हाल
अक्टूबर-नवंबर में मेलबर्न का मौसम जनवरी की तुलना में ज्यादा ठंडा होता है. तापमान 9 से 19 डिग्री के बीच रह सकता है. साथ ही अच्छी हवा भी चलेगी. बारिश की भी भविष्यवाणी की गयी है. हालांकि, रविवार को काफी खिली हुई धूप निकली. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि रविवार को भी तस्वीर ऐसी ही रहेगी. 

5. मैदान के बारे में जानें

दर्शक क्षमता: एक लाख

बाउंड्री की लंबाई: 86 मी. गुणा 82 मी. 

औसत टी20  स्कोर: 139 रन
 

भारतीय प्लेइंग XI में ऋषभ पंत और DK, एक साथ! सुनील गावस्कर ने बताई टी20 वर्ल्ड कप के लिए परफेक्ट टीम इंडिया

टीम इंडिया Asia Cup 2023 के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं, नए BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी का आया बयान

VIDEO: बाकी खबरों के वीडियो देखने के लिएहमारा YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइब करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com