IND vs PAK in Asia Cup: एशिया कप के आंकड़ों में कौन आगे -कौन पीछे, जानिए क्या कहता है इतिहास?

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है. टीम में पूर्व कप्तान विराट कोहली व के एल राहुल की वापसी हुई है. वहीं टीम के सीनियर गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह चोट के चलते एशिया कप की टीम से बाहर हो गए हैं.

IND vs PAK in Asia Cup: एशिया कप के आंकड़ों में कौन आगे -कौन पीछे, जानिए क्या कहता है इतिहास?

IND vs PAK in Asia Cup

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है. टीम में पूर्व कप्तान विराट कोहली व के एल राहुल की वापसी हुई है. वहीं सीनियर गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह चोट के चलते एशिया कप की टीम से बाहर हो गए हैं. एशिया कप का आगाज़ 27 अगस्त से श्रीलंका की मेज़बानी में यूएई में होने जा रहा है. 7 बार की चैंपियन भारतीय टीम 8वीं बार भी इस खिताब को अपने नाम करना चाहेगी. भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें जब भी मैदान पर टकराई हैं, उस मुकाबले को इतिहास में जगह मिली है. आगे हम आपको बताने जा रहे हैं भारत और पाकिस्तान के ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्डस, टॉप बल्लेबाज़ों व एशिया कप के इतिहास के बारे में.

कब हुई थी एशिया कप की शुरूआत 
एशिया कप की शुरुआत सबसे पहली बार साल 1984 में हुई थी, उस समय इस टूर्नामेंट का पहला खिताब श्रीलंका को हराकर भारत ने अपने नाम किया था. टूर्नामेंट का पहला संस्करण यूएई में खेला गया था. 

* गूगल के CEO और मुकेश अंबानी के साथ रवि शास्त्री ने लॉर्ड्स में खिंचवाई तस्वीर, केविन पीटरसन ने ऐसे किया रिएक्ट


* उमेश यादव ने इंग्लैंड में उगली 'आग', एक नहीं बल्कि पूरे 5 बल्लेबाजों का पिच पर टिके रहना किया मुश्किल- Video

* पोलार्ड ने विश्व क्रिकेट को चौंकाया, ऐसा World Record बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने, बुमराह भी चौंके

पाकिस्तान का पलड़ा यहाँ पर रहा है भारी 
भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के ओवरऑल  क्रिकेट इतिहास पर अगर नज़र डालें तो अब तक दोनों ही टीमें क्रिकेट इतिहास में 200 बार आमने- सामने हुई हैं. जिसमें से ओवरऑल पाकिस्तान का पलड़ा हमेशा से ही भारी रहा है. टेस्ट इतिहास में दोनों ही टीमें 59 बार आमने- सामने हुईं हैं, जिसमें से पाकिस्तान ने 12 तो वहीं भारत ने 9 टेस्ट मैच जीते हैं. वनडे में 132 बार दोनों ही टीमों का आमना- सामना हुआ है, जिसमें से भारत ने 55 बार जीत हासिल की है तो वहीं पाकिस्तान की टीम ने यहाँ पर भी भारत के मुकाबले 73 बार जीत हासिल की है. अब अगर टेस्ट और वनडे फॉर्मेट को छोड़ दिया जाए तो क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानि कि टी-20 में भारतीय टीम ने पाकिस्तानी टीम को जीतने का मौका कम ही दिया है. टी-20 क्रिकेट के इतिहास में दोनों ही टीमें 9 बार आमने- सामने हुई हैं, जिसमें से भारत ने 7 तो वहीं पाकिस्तान ने 2 बार जीत हासिल की है.

en0rpbuoभारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप
भारत और पाकिस्तान की टीमें एशिया कप के इतिहास में अब तक 14 बार एक-दूसरे से भिड़ी हैं, जिसमें भारत ने 8 बार तो वहीं पाकिस्तान ने 5 बार जीत हासिल की है. एशिया कप के टाइटल को भी सबसे ज़्यादा बार भारत ने ही अपने नाम किया है, टूर्नामेंट के अब तक 14 संस्करण आयोजित हो चुके हैं, जिसमें सबसे ज़्यादा 7 बार भारत ने इस ख़िताब पर क़ब्ज़ा किया है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

d7d7mspo
n3kfrne
भारत और पाकिस्तान के बीच मैच का इंतज़ार दोनों ही देशों के फैंस बेसब्री से करते हैं, एशिया कप से इतर भी अगर बात की जाए तो दोनों ही देशों के बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों को मैदान पर कहर बरपाते हुए देखने के लिए दुनियां के किसी भी कोने में पहुँच जाते हैं. एशिया कप 2022 में भारत और पाकिस्तान की टीमें 28 अगस्त को एक-दूसरे के साथ मैच खेलकर अपने अभियान की शुरुआत करेंगी.