IND vs ENG 5th Test: 92 सालों में पहली बार, कुलदीप यादव ने धर्मशाला में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय

Kuldeep Yadav: कुलदीप गेंद के लिहाज से सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. कुलदीप ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सिर्फ 1871 गेंदें लीं.

IND vs ENG 5th Test: 92 सालों में पहली बार, कुलदीप यादव ने धर्मशाला में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय

Kuldeep Yadav: कुलदीप यादव ने धर्मशाला में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय

बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव के पांच और 100वां टेस्ट खेल रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के चार विकेट से इंग्लैंड को 218 रन पर समेटने के बाद भारत ने पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन एक विकेट पर 135 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा. कप्तान रोहित शर्मा (83 गेंद में नाबाद 52, छह चौके, दो छक्के) और यशस्वी जायसवाल (58 गेंद में 57 रन, पांच चौके, तीन छक्के) ने अर्धशतक जड़ने के अलावा पहले विकेट के लिए 104 रन की तेजतर्रार साझेदारी करके भारत को शानदार शुरुआत दिलाई. दिन का खेल खत्म होने पर शुभमन गिल 26 रन बनाकर रोहित का साथ निभा रहे थे. भारत अब इंग्लैंड से सिर्फ 83 रन से पीछे है जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं.

वहीं सीरीज के आखिरी मुकाबले के पहले दिन कुलदीप यादव ने एक शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. कुलदीप गेंद के लिहाज से सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. कुलदीप ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सिर्फ 1871 गेंदें लीं. इस सूची में उनके पीछे अक्षर पटेल (2205) और जसप्रीत बुमराह (2520) हैं. भारत के टेस्ट इतिहास में यह पहली बार हुआ कि कोई गेंदबाज 2000 से कम गेंदें फेंककर 50 टेस्ट विकेट पूरे करने में सफल रहा है.

इसके अलावा कुलदीप यादव टेस्ट में कम से कम 50 विकेट लेने के बाद सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. कुलदीप यादव का गेंदबाजी स्ट्राइक रेट 36.8 का है. इस लिस्ट में टॉप पर इंग्लैंड के जॉर्ज लोहमैन हैं, जिसका गेंदबाजी स्ट्राइक रेट 34.1 का था. कुलदीप यादव के बाद लिस्ट में  जॉन फेरिस, शेन बॉन्ड, डुआने ओलिवियर और कगिसो रबाडा हैं.


बात अगर मैच की करें तो, कुलदीप (72 रन पर पांच विकेट) ने इससे पहले पारी में चौथी बार पांच या इससे अधिक विकेट चटकाते हुए इंग्लैंड के शीर्ष और मध्य क्रम को समेटा तो वहीं अश्विन (51 रन पर चार विकेट) ने निचले क्रम को ध्वस्त किया. रविंद्र जडेजा (17 रन पर एक विकेट) ने भी एक विकेट चटकाए जिससे सभी 10 विकेट स्पिनरों के खाते में गए. इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली (108 गेंद में 79 रन, 11 चौके और एक छक्का) शीर्ष स्कोरर रहे. अश्विन की तरह अपना 100वां टेस्ट खेल रहे जॉनी बेयरस्टो (18 गेंद में 29 रन), सलामी बल्लेबाज बेन डकेट (27), जो रूट (26) और बेन फोक्स (24) अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 5th Test: कुलदीप यादव की जादुई गेंद पर बोल्ड हुए जैक क्रॉली, 10.9 डिग्री घूमी गेंद, देखते रह गया इंग्लिश बल्लेबाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: अपने ही देश में विश्व चैंपियन खिलाड़ी बना 'आतंकवादी', शतरंज के बादशाह को पुतिन से 'दुश्मनी' पड़ी मंहगी