IND vs AUS Test Series: चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी होगी समाप्त, BCCI ने बड़े बदलाव की पुष्टि की

India vs Australia: 2003/04 के बाद से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी चार टेस्ट मैचों की सीरीज रही है, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. सिर्फ 2010/11 की प्रतियोगिता में एकमात्र अपवाद थी क्योंकि यह दो टेस्ट की प्रतियोगिता थी. आखिरी बार इस सीरीज में पांच टेस्ट 1991/92 में खेले गए थे.

IND vs AUS Test Series: चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी होगी समाप्त, BCCI ने बड़े बदलाव की पुष्टि की

India vs Australia Test Series

 India vs Australia Test Series: BCCI की अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में होने वाले आगामी बॉर्डर-गावस्कर सीरीज (Border Gavaskar Trophy) के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की. सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी से नागपुर में होगी और दोनों टीमों के के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) साइकल की अंतिम सीरीज होगा. टीम के ऐलान के साथ BCCI ने बॉर्डर-गावस्कर सीरीज (IND vs AUS Test) के पारंपरिक चार टेस्ट मैचों की प्रतियोगिता को समाप्त करने की भी पुष्टि की. अब भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज के एक नए रूप के लिए तैयार हैं.

चार मैचों की प्रतियोगिता को पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज (India vs Australia Test Series) में बदलने की लंबे समय से चल रही बात के बाद BCCI के बयान में कहा गया, "यह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी संस्करण भी होगा, जिसमें 4 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी,"


2003/04 के बाद से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी चार टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs Australia) रही है, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. सिर्फ 2010/11 की प्रतियोगिता में एकमात्र अपवाद थी क्योंकि यह दो टेस्ट की प्रतियोगिता थी. आखिरी बार इस सीरीज में पांच टेस्ट 1991/92 में खेले गए थे.

पिछले साल अगस्त में ICC ने 2023-27 के लिए पुरुषों की FTP साइकिल जारी की थी, जिसमें ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के आगामी सायकल में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए पांच मैचों की सीरीज के दो सेट शामिल हैं. FTP के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया WTC के 2023-25 ​​के सायकल में पहले पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के लिए भारत की मेजबानी करेगा, जबकि 2025-27 के सायकल में एक पारस्परिक दौरा खेला जाना तय है.

सीरीज के बारे में बात करे तो, भारत ने ईशान किशन (Ishan Kishan) को ऋषभ पंत की जगह केएस भरत के साथ विकेटकीपर के रूप में बुलाया है, जबकि सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को भी टीम में शामिल किया गया है. जसप्रीत बुमराह के अनुपस्थित होने से जयदेव उनादकट को एक और अवसर मिलेगा. वहीं ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का टीम में शामिल होना "फिटनेस के अधीन" है.

Rishabh Pant को लगभग पूरे साल मैदान से रहना होगा दूर, ताजा मेडिकल रिपोर्ट से जानकारी आई सामने

क्रिकेटर नहीं बल्कि MMA फाइटर बने महान पाकिस्तानी पेसर वसीम अकरम के बेटे तहमूर, देखें Pics

Hockey World Cup: भारत ने अपने पहले मैच में स्पेन को 2-0 से हराकर की विजयी शुरुआत

13 साल की उम्र में 29 शतक लगाकर नन्हें क्रिकेटर अबीर नागपाल ने बनाया रिकार्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com