IND vs AFG T20I: ये 2 दिग्गज अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज से हुए बाहर

IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ भारत 11 जनवरी से तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने जा रहा है

IND vs AFG T20I: ये 2 दिग्गज अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज से हुए बाहर

नई दिल्ली:

टीम इंडिया इस साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) को ध्यान में रखते हुए कुछ दिन बाद ही 11 जनवरी से अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाली तीन मैचों की सीरीज में युवाओं को परखने जा रहा है. लेकिन सीरीज शुरू होने से पहले ही युवाओं के लिए और जगह बन गई है क्योंकि दो दिग्गज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) सीरीज से बाहर हो गए हैं. वहीं, ऋतुराज गायकवाड़  पहले से ही चोट के कारण अनुपलब्ध हैं. और वह इंग्लैंड के खिलाफ भी सीरीज के एक हिस्से से बाहर हो सकते हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ टीम का ऐलान आज ही होना है. 

यह भी पढ़ें:  बिहार के वैभव सूर्यवंशी ने रचा इतिहास, सिर्फ 12 साल की उम्र में किया रणजी ट्रॉफी में आगाज, जानें कौन है इस मामले में अव्वल

कभी जूते खरीदने के लिए भी नहीं थे पैसे, अब इतने करोड़ की नेटवर्थ के मालिक हैं जसप्रीत बुमराह


बहरहाल, रिपोर्ट के अनुसार हार्दिक और सूर्यकुमार दोनों ही अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं खेलने जा रहे हैं. सूर्यकुमार यादव पिछले दिनों दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के कप्तान थे. लेकिन तीसरे मैच में फील्डिंग के दौरान उनके टखने में चोट लग गई थी. वहीं, हार्दिक भी विश्व कप में लगी चोट से अभी तक नहीं उबर सके हैं, लेकिन दोनों के ही आईपीएल में पूरी तरह फिट होकर खेलने की उम्मीद है. बता दें कि टी20 विश्व कप से पहले अफगानिस्तान के खिलाफ भारत की आखिरी द्विपक्षीय टी20 सीरीज है.  विश्व कप आईपीएल के तुरंत बाद 1 जून से खेला जाएगा. 

वैसे सभी सेलेक्टर्स अफगानिस्तान के खिलाफ पहली पंक्ति के 15 खिलाड़ियों को चुनना चाहते थे. इसमें हार्दिक पांड्या भी शामिल थे. लेकिन वह चोट से नहीं उबर सके हैं, तो रोहित और विराट को लेकर स्थिति पूरी तरह साफ नहीं हो पा रही है. वैसे NCA ने हार्दिक के जल्द से जल्द उबरने की बात कही थी, लेकिन विश्व कप की समाप्ति के बाद खासा समय बीतने के बावजूद हार्दिक फिटनेस पर खरे नहीं उतरे हैं. वह लगातार पुनर्वास प्रक्रिया से गुजर रहे हैं. हार्दिक जमकर स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग पर काम कर रहे हैं, लेकिन शीर्ष फिटनेस स्तर से वह खासे दूर हैं. इसी वजह से एहतियात के तौर पर मेडिकल टीम ने हार्दिक को अपना वर्कलोड मैनेजमेंट पर नजर रखने की सलाह दी है.

अगर हार्दिक पांड्या पूरी तरह फिट होते हैं,  तो सेलेक्टरों के सामने एक बड़ा सवाल यह होता कि उन्हें बतौर कप्तान चुना जाए या नहीं. पिछले साल टी20 विश्व कप में हुई हार के बाद हार्दिक को अगले कप्तान के रूप में देखा जा रहा था, लेकिन नियमित अंतराल पर उन्हें लग रही चोट, फिर केएल राहुल की वापसी और अब सूर्यकुमार के उभार ने सेलेक्टरों को कुछ अलग से विचार जरूर प्रदान किए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com