विज्ञापन
This Article is From Oct 27, 2023

Pakistan Semi-Final Scenario: क्या बाबर आजम एंड कंपनी पहुंच पाएगी सेमीफाइनल में? पाकिस्तान के क्वालीफाई करने का ऐसा है समीकरण

Pakistan Semi-Final Scenario Explained: पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा है और इस हार के साथ ही पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी कम हो गई हैं.

Pakistan Semi-Final Scenario: क्या बाबर आजम एंड कंपनी पहुंच पाएगी सेमीफाइनल में? पाकिस्तान के क्वालीफाई करने का ऐसा है समीकरण
पाकिस्तान कैसे पहुंचेगी सेमीफाइनल में

Pakistan Semi-Final Scenario Explained: पाकिस्तान को जारी आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) के 22वें मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के साथ ही पाकिस्तान की वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह काफी मुश्किल हो गई हैं. पाकिस्तान ने टूर्नामेंट की शुरुआत जीत के साथ की थी. बाबर आजम की अगुवाई में उसने टूर्नामेंट के पहले मैच में नीदरलैंड्स और उसके बाद श्रीलंका को हराया था. हालांकि, इसके बाद उसके हार का सिलसिला शुरु हुआ और टीम को लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान को भारत ने 7 विकेट, ऑस्ट्रेलिया ने 62 रन और अफगानिस्तान ने 8 विकेट से हराया. पाकिस्तान अभी अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है. हालांकि, 1992 की चैंपियन अभी भी सेमीफाइनल तक पहुंच सकती है. पाकिस्तान के लिए अच्छी बात यह है कि टीम का नेट रन रेट अभी ज्यादा नीचे नहीं है.

पाकिस्तान के टूर्नामेंट में अभी भी चार मैच बाकी है. पाकिस्तान को अगले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका का सामना करना है. इसके बाद टीम को बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ अपने मुकाबले खेलने हैं. पाकिस्तान के लिए मुश्किल यह है कि न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका मजबूत स्थिति में है और टूर्नामेंट में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

पाकिस्तान कैसे पहुंच सकती है सेमीफाइनल में (Pakistan Semi-Finals Scenario)

पाकिस्तान अगले चारों मैच जीते

पाकिस्तान अगर अपने अगले सभी मैच जीत जाता है तो उसके कुल अंक 12 हो जाएंगे. 6 जीते के साथ भी पाकिस्तान को दूसरी टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना पड़ेगा. पाकिस्तान को उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया को उसके अगले एक या दो मैच हारे. क्योंकि अगर पांच बार की चैंपियन अपने सभी मैच जीत दर्ज करने में सफल होती है तो उसके पाकिस्तान से अधिक अंक हो जाएंगे.

अगर पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया अपने सभी मैच जीत जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में न्यूजीलैंड को तीन हार का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया को अपना एक-एक मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है. हालांकि, इसकी संभावना थोड़ी कम है, अगर पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया अपने बाकी बचे मैच बड़े अंतर से जीतते हैं, तो वे न्यूजीलैंड को हराकर तीसरा और चौथा स्थान हासिल कर सकते हैं.

अगर पाकिस्तान के 10 अंक हुए तो ऐसी होगी स्थिति

पाकिस्तान को अगर अपने एक भी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा, तो उसके लिए स्थिति काफी मुश्किल वाली हो जाएगी, लेकिन टीम फिर भी रेस में बनी रहेगी. ऐसी स्थिति में पाकिस्तान टॉप तीन से दूर रहेगा, लेकिन उसकी नजरें चौथे स्थान पर होंगी.

पाकिस्तान अगर राउंड रॉबिन फार्मेट में 5 मैच जीतता है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया अपने कम से कम दो और मैच हारे अगर ऐसा हुआ तो बात नेट रन रेट पर आकर अटकेगी. अगर ऑस्ट्रेलिया अपने चार में से तीन मैच हारती है तो वो बाहर हो जाएगी और पाकिस्तान क्वालीफाई कर जाएगी.

पाकिस्तान चार में से दो मैच जीते

पाकिस्तान अगर अपने बचे चार में से दो मुकाबले ही जीतता है तो उसे अपने आपको बाहर मानना पड़ेगा. हालांकि, टूर्नामेंट में बाकी टीमों के प्रदर्शन के हिसाब से उसके पास एक मौका जरुर होगा. लेकिन इसके लिए जरुर होगा कि पाकिस्तान के लिए बहुत सी चीजें एक साथ हो.

पाकिस्तान अगर अपने बाकी बचे मुकाबलों में सिर्फ एक जीत पाती या एक भी नहीं जीत पाती है तो ऐसी स्थिति में टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: "मैंने सुना कि वह रो रहे थे" अफगानिस्तान से मिली हार के बाद रोए Babar Azam, दिग्गज ने किया बड़ा दावा

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: Rohit Sharma के निशाने पर श्रीलंकाई दिग्गज का यह रिकॉर्ड, पोटिंग को भी छोड़ सकते हैं पीछे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ऑटो रिक्शा चलाने वाला आज बना भारतीय क्रिकेट का घातक तेज गेंदबाज, विश्व क्रिकेट में तहलका मचाने को बेताब
Pakistan Semi-Final Scenario: क्या बाबर आजम एंड कंपनी पहुंच पाएगी सेमीफाइनल में? पाकिस्तान के क्वालीफाई करने का ऐसा है समीकरण
Mohammed Siraj Brilliant catch of shakib al hasan in r ashwin over ind vs ban 2nd test day 4
Next Article
Video: मियां मैजिक, सिराज के 'सुपरमैन' कैच ने दुनिया को चौंकाया, खुली आंखों से यकीन करना हुआ मुश्किल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com