ICC Awards 2021: शाहीन अफरीदी बने आईसीसी के "सबसे बड़े खिलाड़ी", कहीं बड़े नामों को दी मात

ICC Awards 2021: टी20 विश्व कप में अफरीदी के स्पेल को भला कोई कैसे जीवन में भूल सकेगा. पहले रोहित शर्मा और फिर केएल राहुल को नियमित अंतराल पर भारत को ऐसे झटके दिए कि टीम इंडिया आखिरी तक इससे नहीं उबर सकी.

ICC Awards 2021: शाहीन अफरीदी बने आईसीसी के

ICC Awards 2021: पाकिस्तानी सीमर शाहीन अफरीदी

खास बातें

  • मैन क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने शाहीन अफरीदी
  • पिछले साल तीनों फौरमेटों में बल्लेबाजों को छकाया
  • सबसे यादगार स्पेल के बारे में जानिए
नयी दिल्ली:

ICC AWARDS 2021: पिछले साल के प्रदर्शन के लिए आईसीसी सालाना अवार्ड्स (ICC Awards 2021) में पाकिस्तानी युवा लेफ्टी सीमर शाहीन आफरीदी का जादू चल गया गया है. बेहतरी प्रदर्शन के दम पर आफरीदी ने पुरुषों का क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. यह व्यक्तिगत श्रेणी में खिलाड़ी के लिए सबसे बड़ा पुरस्कार है क्योंकि इसमें तीनों फौरमेटों के आधार पर खिलाड़ी का चयन किया जाता है. गुजरे साल शाहीने ने एक नहीं, बल्कि कई मौकों पर दुनिया के नामी गिरामी बल्लेबाजों के दांत अपनी तीखी गेंदों से खट्टे किया. हालांकि साल की शुरुआत धीमी जरूर रही थी, लेकिन इसके बाद उनका प्रदर्शन लगातार ऊपर ही उठता गया. और उनके प्रदर्शन को फैंस और दुनिया के तमाम समीक्षकों ने खुले दिल से सराहा. 

यह भी पढ़ें:  SA vs IND, 3rd ODI 2022: अफ्रीका के खिलाफ मिली हार के बाद द्रविड़ को याद आए ये दो खिलाड़ी

तीनों फौरमेटों में धमाल


अफरीदी ने गुजरे साल खेले  9 टेस्ट मैचों मे फेंके 292.5 ओवरों में 47 विकेट चटकाए. मतलब हर पारी में ढाई विकेट से थोड़ा सा ज्यादा. इसमें पारी में पांच विकेट तीन बार और मैच में दस विकेट एक बार शामिल है. वहीं, वनडे उन्होंने ज्यादा नहीं खेले और 6 मैचों में 52.3 ओवरों में उन्होंने 8 विकेट लिए, लेकिन टी20 में भी शाहीन ने अच्छी छाप छोड़ी. हालांकि, 21 मैचों में फएंके 76.1 ओवरों में विकेट उनके खाते में 23 ही आए, लेकिन उनके असर को खासा महसूस किया गया. स्लॉग ओवरों उनके असर को सभी ने महसूस किया. 

सबसे यादगार स्पेल
टी20 विश्व कप में अफरीदी के स्पेल को भला कोई कैसे जीवन में भूल सकेगा. पहले रोहित शर्मा और फिर केएल राहुल को नियमित अंतराल पर भारत को ऐसे झटके दिए कि टीम इंडिया आखिरी तक इससे नहीं उबर सकी. शाहीन ने विराट का भी विकेट लिए और 31 रन पर 3 विकेट लिए, जो उनका विरोधी भी नहीं भूल पाएगा. 

यह भी पढ़ें:  कार्तिक ने 'कुलचा' के गिरते फॉर्म की बताई वजह, बताया कैसे धोनी करते थे उनकी मदद

दिग्गजों पर भारी पड़े अफरीदी
शाहीन ने इस सबसे बड़े पुरस्कार के लिए अपने से कहीं बड़े नामों को मात दी. पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए इंग्लैंड कप्तान जो. रूट, पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का नाम शामिल थे. किसी ने नहीं सोचा था कि अफरीदी अपने से कहीं नामों पर भारी पड़ेंगे, लेकिन जूरी और जनता की पसंद ने उन्हें पलकों पर बैठा लिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: 'शून्य' पर आउट होकर विराट कोहली ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड