हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, करियर की अहम बातों पर गौर फरमा लें

भारतीय क्रिकेट टीम के 41 वर्षीय अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने शुक्रवार यानी आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है.

हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, करियर की अहम बातों पर गौर फरमा लें

भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने लिया संन्यास

खास बातें

  • हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास
  • टेस्ट और वनडे प्रारूप में सिंह का रहा वर्चस्व
  • T20I करियर भी रहा शानदार
नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के 41 वर्षीय अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने शुक्रवार यानी आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. दिग्गज स्पिनर का क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा. उन्होंने देश के लिए क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शिरकत किया. इस दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किए. हाल ही में खबर आई थी कि वह इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद देश की प्रतिष्ठित टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग में वह किसी टीम के सहायक पद पर नजर आ सकते हैं. फिलहाल हरभजन सिंह का अगला कदम क्या होगा यह भविष्य में पता चलेगा. 

लैंगर की इच्छा, भविष्य में भी बनें रहना चाहते हैं ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच

बता दें सिंह ने देश के लिए 103 टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए 190 पारियों में 32.5 की एवरेज से 417 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनके उन्होंने क्रिकेट के मैदान में 16 बार चार और 25 बार पांच विकेट लेने का भी कारनामा किया. टेस्ट क्रिकेट में सिंह का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 84 रन खर्च कर आठ विकेट है.टेस्ट क्रिकेट के अलावा उन्होंने देश के लिए 236 वनडे मैच खेलते हुए 227 पारियों में 33.4 की एवरेज से 269 विकेट चटकाए हैं. टेस्ट और वनडे क्रिकेट के अलावा उन्होंने भारतीय टीम के लिए 28 T20 इंटरनेशनल मुकाबले भी खेले. इस दौरान उन्होंने 27 पारियों में 24.5 की एवरेज से 25 सफलता प्राप्त की.


स्टेडियम पार दर्शक ने पकड़ा हैरान कर देना वाला कैच, सम्मान में तालियों से गूंजा पूरा मैदान, देखें Video

गेंदबाजी के अलावा उन्होंने निचले क्रम में देश एक लिए अपने बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान दिया. सिंह ने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में 145 पारियों में 18.2 की एवरेज से 2224 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और नौ अर्धशतक निकला. टेस्ट क्रिकेट के अलावा उन्होंने देश के लिए वनडे प्रारूप में 128 पारियों में 13.3 की एवरेज से 1237 और T20 इंटरनेशनल क्रिकेट की 13 पारियों में 13.5 की एवरेज से 108 रन बनाए हैं.

1998 में खेला था अपना पहला टेस्ट
पंजाब से आने वाले हरभजन सिंह ने अपना पहला टेस्ट मैच 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 2015 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। वहीं भज्जी ने अपना पहला वनडे मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 1998 में खेला था। उनका आखिरी वनडे मुकाबला 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ था।

2016 एशिया कप में अपना आखिरी मुकाबला खेला था
2016 में हरभजन ने यूएई के खिलाफ एशिया कप में अपना आखिरी टी-20 मैच खेला था। यही उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच भी था। IPL में हरभजन के नाम 163 मैच में 150 विकेट दर्ज है। वे मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं।
 

रविचंद्रन अश्विन ने एक इंटरव्यू में रवि शास्त्री पर निशाना साधा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com