Happy Birthday Rahul Dravid: 49 साल के हुए 'जैमी मिस्टर डिपेंडेबल', पढ़ें उनसे जुड़े कुछ रोचक बातें

भारतीय क्रिकेट टीम के 49 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर एवं मौजूदा समय में टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ मंगलवार यानी आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Happy Birthday Rahul Dravid: 49 साल के हुए 'जैमी मिस्टर डिपेंडेबल', पढ़ें उनसे जुड़े कुछ रोचक बातें

भारतीय पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़

खास बातें

  • 49 साल के हुए राहुल द्रविड़
  • 11 जनवरी साल 1973 में हुआ था जन्म
  • जन्मदिन के मौके पर पढ़ें उनसे संबंधित कुछ रोचक बातें
नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के 49 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर एवं मौजूदा समय में टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) मंगलवार यानी आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. द्रविड़ का जन्म आज ही के दिन यानी 11 जनवरी साल 1973 में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) स्थित इंदौर (Indore) शहर में हुआ था. भारतीय दिग्गज को खेल जगत में द वॉल, द ग्रेट वॉल और जैमी मिस्टर डिपेंडेबल जैसे उप नामों से भी जाना जाता है. द्रविड़ को पहली बार भारतीय टीम में श्रीलंका के खिलाफ सिंगापुर में वनडे प्रारूप के लिए चुना गया था. वह इस मुकाबले में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए चार गेंद में तीन रन बनाने में कामयाब रहे थे. 

बता दें राहुल को साल 2005 में भारतीय टीम का कप्तान भी नियुक्त किया गया. उन्होंने भारतीय टीम की 25 टेस्ट मुकाबलों में अगुवाई की. इस दौरान टीम इंडिया को आठ मुकाबलों में जीत और छह मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा 11 टेस्ट मैच ड्रा रहे. 


SA vs IND 3rd Test: तीसरे टेस्ट से पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर ने दिया बड़ा बयान

टेस्ट प्रारूप के अलावा उन्होंने भारतीय टीम की वनडे में साल 2000 से 2007 के बीच 79 मुकाबलों में अगुवाई की. इस दौरान भारतीय टीम को 42 मुकाबलों में जीत और 33 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा चार मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला. 

बता दें द्रविड़ को साल 2000 में पांच विसडेन क्रिकेटरों में से एक के रूप में सम्मानित किया गया था. इसके अलावा साल 2004 के उद्घाटन पुरस्कार समारोह में आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर और वर्ष के टेस्ट प्लेयर के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. 

द्रविड़ के नाम क्रिकेट के मैदान में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. इन्हीं रिकॉर्डों में एक खास रिकॉर्ड यह है कि वह टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दुनिया के चौथे खिलाड़ी हैं. वहीं भारतीय टीम के लिए टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर स्थित हैं.

IPL 2022: टी20 का सबसे डिमांडिग बॉलर अहमदाबाद से जुड़ा, कुछ ही महीने में बन जाएंगे नंबर-2 बॉलर

द्रविड़ ने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में 164 मैच खेलते हुए 286 पारियों में 52.3 की एवरेज से 13288 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 36 शतक और 63 अर्धशतक दर्ज है. इसके अलावा उन्होंने भारतीय टीम के लिए वनडे प्रारूप में 344 मैच खेलते हुए 318 पारियों में 39.2 की एवरेज से 10889 रन बनाए हैं. द्रविड़ के बल्ले से इस दौरान 12 शतक और 83 अर्धशतक निकले हैं.

क्रिकेट के इन दोनों प्रारूपों के अलावा उन्होंने भारतीय टीम के लिए सबसे छोटे प्रारूप में भी एक मुकाबला खेला है. इस दौरान उनके बल्ले से 147.6 की स्ट्राइक रेट से 31 रन निकले हैं. 

बता दें द्रविड़ दुनियां के पहले और एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने सभी 10 टेस्ट मैच खेलने वाले राष्ट्र के विरुद्ध शतक बनाया है. इसके अलावा वह टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक कैच लपकने वाले दुनियां के पहले क्रिकेटर हैं. द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 210 कैच पकड़े हैं.

ओलिम्पिक कांस्‍य पदक विजेता बॉक्‍सर लवलीना रैम्‍प पर कैटवॉक करती आईं नजर

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com