न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ने खुद को बताया Gay, सार्वजनिक रूप से पहली बार किया ऐलान

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर हीथ डेविस ने पहली बार सार्वजनिक तौर पर अपनी सेक्शुअलिटी का खुलासा करते हुए बताया कि अपने पहले समलैंगिक संबंध के दौरान वह 27 साल के थे और वेलिंगटन के लिए खेल रहे थे लेकिन उस वक्त वो दोनों सार्वजनिक रूप में सामने आने के लिए असहज थे.

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ने खुद को बताया Gay, सार्वजनिक रूप से पहली बार किया ऐलान

New Zealand के Gay Cricketer Heath Davis

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज हीथ डेविस (Heath David) सार्वजनिक रूप से समलैंगिक के रूप में सामने आने वाले देश के पहले पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (New Zealand Gay Cricketer) बन गए हैं. ईएसपीएन के अनुसार डेविस को न्यूजीलैंड के अब तक के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक के रूप में जाना जाता है. 50 वर्षीय ने 1994 और 1997 के बीच ब्लैक कैप्स (New Zeland Cricket Team) के लिए पांच टेस्ट और 11 वनडे अंतरराष्ट्रीय खेले. अपने समग्र टेस्ट करियर में, उन्होंने पांच मैचों में 17 विकेट लिए और वनडे मैचों में 11 विकेट लिए.

अब उनके टेस्ट डेब्यू के दशकों बाद डेविस ने 'स्क्रैच्ड: आओटेरोआज़ लॉस्ट स्पोर्टिंग लीजेंड्स' नामक डॉक्यूमेंट्री सीरीज के एक एपिसोड में पहली बार सार्वजनिक तौर पर अपनी सेक्शुअलिटी का खुलासा किया. उन्होंने द स्पिन ऑफ को बताया कि 1994 में इंग्लैंड के अपने पहले दौरे के दौरान उन्होंने खुद के बारे में जानना शुरू किया, हालांकि कम उम्र में ही उन्होंने अपनी मां को बताया था कि वह समलैंगिक हैं.


उन्होंने कहा, "इंग्लैंड का पहला दौरा [1994 में], मैं खुद को जानना शुरू कर रहा था,  मैं कुछ बार और चीजों को निजी तौर पर देखने के लिए जा रहा था कि जीवन क्या है... ठीक है, आप दुनिया के दूसरी तरफ हैं, कोई भी तुम्हें यहां नहीं जानता है. मैंने अपने जीवन के उस हिस्से को वहीं छोड़ दिया. बहुत कुछ था, बस अपने निजी जीवन को अलग रखते हुए."

हार्दिक का बड़ा ऐलान, T20 World Cup में इस खास भूमिका को निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार 

रोहित शर्मा की कप्तानी में क्यों है भारतीय टीम इतनी सफल, हार्दिक पांड्या ने बताया क्या है खास

क्रिकेटर ने वेलिंगटन से ऑकलैंड जाने तक मैदान पर और बाहर दो अलग-अलग जीवन जीने के "अकेलेपन" के अनुभव के बारे में भी खुलासा किया. डेविस ने कहा, “अकेलापन था. सेक्स करने के लिए सौना और व्यस्त जगहों पर जाना क्योंकि आप चाहते थे कि कोई आपको पहचाने और उस तरह की चीजें. मेरे पास सिस्टम और लोग थे जहां मैं इन चीजों के बारे में बात कर सकता था लेकिन मुझे सहज महसूस नहीं हुआ."

उन्होंने ये भी खुलासा किया कि अपने पहले समलैंगिक संबंध के दौरान वह 27 साल के थे और वेलिंगटन के लिए खेल रहे थे लेकिन वो दोनों सार्वजनिक रूप में सामने आने के लिए असहज थे. उन्होंने कहा कि जब ऑकलैंड से एक कॉन्ट्रैक्ट का प्रस्ताव आया, तो उन्होंने शहर से दूर जाने का अवसर देखा. और वहां शिफ्ट होने के बाद, उन्होंने अपनी नई टीम के मेनेजर को बताया कि वह समलैंगिक हैं, जो बात उनकी टीम के सदस्यों को भी बताई गई और उन्हें "यह इतना बड़ा मुद्दा नहीं लगता था".

गौरतलब है कि ईएसपीएन के अनुसार, सार्वजनिक रूप से समलैंगिक के रूप में सामने आने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय पुरुष क्रिकेटर 2011 में इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर स्टीवन डेविस (first Gay Cricketer) थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe