विज्ञापन

T20 World cup 2024: इन वजहों के कारण हुआ पाकिस्तान टीम का बुरा हाल, लीग दौड़ से ही हुई बाहर

Pakistan Team in T20 World Cup 2024: पाकिस्तान की टीम इस पूरे टूर्नामेंट में औसत नजर आई. न तो उनकी बल्लेबाजी अच्छी रही औऱ न ही गेंदबाजी

T20 World cup 2024: इन वजहों के कारण हुआ पाकिस्तान टीम का बुरा हाल, लीग दौड़ से ही हुई बाहर
Pakistan Team in T20 World Cup 2024:

Pakistan Team in T20 World cup 2024: पाकिस्तान की टीम T20 World cup 2024 में लीग दौड़ से ही बाहर हो गई. पाकिस्तान की टीम को टूर्नामेंट में अपने पहले दो मैचों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी जिसने टीम के समीकरण को पूरी तरह से बिगाड़ कर रख दिया था. हालांकि पाकिस्तान की टीम को कनाडा के खिलाफ मैच में जीत मिली थी लेकिन दूसरी ओर अमेरिका ने 4 में दो मैच में जीत और एक मैच में एक अंक लेकर सुपर 8 में जगह बना ली. पाकिस्तान की टीम इस पूरे टूर्नामेंट में औसत नजर आई. न तो उनकी बल्लेबाजी अच्छी रही औऱ न ही गेंदबाजी, वहीं, फील्डिंग के बारे में तो सभी को पता ही नहीं, यही कराण रहा कि पाकिस्तान की टीम इस टूर्नामेंट में औसत दर्जे की टीम बनकर रह गई. ऐसे में जानते हैं पाकिस्तान की टीम का जो बुरा हाल हुआ इसके कारण क्या हो सकते हैं. 

खराब रणनीति

पूरे टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम खराब रणनीति का शिकार हुई .यूएसए के खिलाफ मैच में पाकिस्तान को सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा था. वहां भी पाकिस्तान की रणनीति ऐसी थी कि किसी को समझ ही नहीं आया. खासकर फखर जमां को बैटिंग के लिए ज्यादा आगे नहीं किया गया. इसके बाद गेंदबाजी में भी पाकिस्तान की टीम औसत दिखी, आपके पास शाहीन अफरीदी होने के बाद भी आपने मोहम्मद आमिर से गेंदबाजी कराई, जो काफी समय के बाद पाकिस्तान टीम मे आए थे. इसके अलावा भारत के खिलाफ पाकिस्तान 120 रन के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई. एक समय पाकिस्तान की टीम जीत के दरवाजे पर थी, लेकिन रिजवान के गलत रवैये ने मैच को पलट कर रख दिया था. पूरे टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम को मैच के दौरान क्या करना है किसी को समझ नहीं आया.

ओपनिंग में गड़बड़ी

बाबर आजम और रिजवान ने पाकिस्तान के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली थी. लेकिन दोनों बल्लेबाजों ने धीमी बल्लेबाजी कर पाकिस्तान की लुटिया डुबोने में कोई कसर नहीं छोड़ी. कई दिग्गजों ने ओपनिंग जोड़ी में बदलाव को लेकर सलाह दी लेकिन पाकिस्तान के मैनेजमेंट को जैसे सांप सूंघ सा गया था. सैम अयूब जैसे उभरते हुए बैटर पर विश्वास नहीं किया गया.

प्लेइंग इलेवन को लेकर कंफ्यूजन

इस पूरे टूर्नामेंट में पाकिस्तान की बल्लेबाजी क्रम में कंफ्यूजन नजर आया. टीम सटीक प्लेइंग इलेवन को लेकर खेल ही नहीं सकी. जिसके कारण अहम मैचों में पाकिस्तान को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा था. आजम खान के खराब फॉर्म ने टीम की लुटिया डुबोने में कोई कसर नहीं छोड़ी. 

खिलाड़ियों में मतभेद

पाकिस्तान की टीम में इस पूरे टूर्नामेट में मतभेद नजर आई है. खिलाड़ियों में गुटबाजी देखने को मिली है. खिलाड़ी एक जुट नजर नहीं आए हैं. यही कारण रहा कि पाकिस्तान की टीम पूरे टूर्नामेंट में एक जुट नजर नहीं आई .टी-20 वर्ल्ड कप से पहले शाहीन अफरीदी को कप्तान से हटाकर बाबर आजम को कप्तान बनाया गया. जिसके बाद खिलाड़ियों में मतभेद की खबरें सामने आई. पूरे टूर्नामेंट में पाकिस्तान  की टीम निगेटिव नजर आई जिसके कारण ही इस अहम टूर्नामेंट से टीम पहले ही राउंड से बाहर हो गई. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर डॉन ब्रेडमैन के ये रिकॉर्ड आज भी हैं जस के तस, गावस्कर, सचिन और लारा भी नहीं तोड़ सके
T20 World cup 2024: इन वजहों के कारण हुआ पाकिस्तान टीम का बुरा हाल, लीग दौड़ से ही हुई बाहर
"No one thought that..." Manoj Tiwary on Gautam Gambhir and Virat Kohli Interview
Next Article
"किसी ने नहीं सोचा था..." गौतम गंभीर-विराट कोहली के इंटरव्यू पर पूर्व क्रिकेटर ने दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com