जो 90 साल में हो न सका.. क्या ये भारतीय टीम करके दिखाएगी?

भारत ने आखिरी बार इंग्लैंड में 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट सीरीज जीती थी. भारत ने सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया था. इस बार राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के कोच के रूप में इंग्लैंड गए हुए हैं. क्या द्रविड़ इतिहास दोहरा पाएंगे?

जो 90 साल में हो न सका.. क्या ये भारतीय टीम करके दिखाएगी?

Pic Credit: BCCI

नई दिल्ली:

क्या भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) इंग्लैंड की धरती पर 90 साल पुराने इतिहास को बदल पाएगी. 1932 में भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार इंग्लैंड का दौरा (India tour of England) किया था. तब से 90 साल हो चुके हैं लेकिन भारत आज तक 5 मैच की टेस्ट सीरीज ENG vs IND Series) नहीं जीत पाया है. भारत अगर बर्मिंघम टेस्ट जीत लेता है या ड्रॉ भी करा लेता है तो इतिहास बन जाएगा. भारत ने इंग्लैंड में 5 मैचों की 3 टेस्ट सीरीज खेली है. पहला 1959 में, तब दत्ता गायकवाड़ टीम इंडिया के कप्तान थे. दूसरा 2014 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में 1-3 से हारे और तीसरी बार 2018 में विराट कोहली (Virat Kohli) भारत के कप्तान थे. वैसे भारत ने आखिरी बार इंग्लैंड में 2007 में टेस्ट सीरीज जीती थी, राहुल द्रविड़ की कप्तानी में. भारत ने सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया था. बर्मिंघम में होने वाला ये इकलौता टेस्ट पिछले साल शुरू हुई सीरीज का हिस्सा है. पांच मैच की सीरीज का आखिरी टेस्ट कोविड के कारण स्थगित कर दिया गया था.

भारत सीरीज में 2-1 से आगे तो है लेकिन मोमेंटम का फायदा नहीं मिल पाएगा. एक साल में बहुत कुछ बदल चुका है. दोनों टीमों के कोच और कप्तान बदल चुके हैं. रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ कोच हैं, जबकि इंग्लैंड के कोच ब्रैंडन मक्कलम बने चुके हैं. पिछली बार विराट कोहली कप्तान थे इस बार रोहित शर्मा को कमान संभालनी थी. अगर वो फिट नहीं होते तो जसप्रीत बुमराह कप्तानी करेंगे.

सबसे बड़ी बात क्या विराट कोहली लय में लौटेंगे? कोहली ने 2019 से शतक नहीं बनाया है. पिछले 2 साल से बल्लेबाजी में संघर्ष करते हुए नजर आए हैं. लिस्टरशर के खिलाफ अभ्यास मैच में 33 और 67 रन की पारियां खेली.

कोच राहुल द्रविड़ कहते हैं, "30 की उम्र के पड़ाव पर हैं. वो काफ़ी फ़िट हैं और मेरे ख़्याल से सबसे ज़्यादा मेहनत करने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं. उनकी इच्छाशक्ति, रनों की भूख, उनका व्यवहार, ख़ुद का ध्यान रखना और उनकी तैयारी सब कुछ सही है. वो सब कुछ कर रहे हैं जो उनको करने की जरूरत है."  

उन्होंने कहा, "विराट कोहली ने अपने लिए ऊंचे मानदंड स्थापित कर रखे हैं. लोग केवल शतक को सफलता के रूप में देखते हैं. मगर कोच के नजरिए से हम उनसे योगदान चाहते हैं, भले ही वो 50 या 60 रन हो."

उधर इंग्लैंड की बागडोर जो रूट से ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के हाथों में जा चुकी है.

इंग्लैंड की आधी से ज्यादा टीम बदल चुकी है. पिछली टीम के ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो और जेम्स एंडरसन ही इस बार खेल रहे हैं. इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड का 3-0 से वाइटवॉश किया है. कप्तान बेन स्टोक्स को पिछले साल मेंटल हेल्थ कारणों से चौथे टेस्ट में ब्रेक लेना पड़ा था. न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ एक हफ़्ते में 2 अर्धशतक बनाकर अपने फॉर्म का परिचय दे चुके हैं. वहीं जो रूट 99 की औसत से रन बना रहे हैं.

एक नजर डाल लेते हैं ENG vs IND टेस्ट सीरीज में अब तक के टॉप परफ़ॉर्मर्स पर

                         मैच        रन
जो रूट               4        564
रोहित शर्मा          4        368
केएल राहुल         4        315
सी पुजारा            4        227
विराट कोहली      4        218    

गेंदबाज़ों के प्रदर्शन पर भी एक नज़र डाल लेते हैं


                          मैच       विकेट
ओली रॉबिंसन        4         21
जसप्रीत बुमराह      4         18     
जेम्स एंडरसन        4         15 
मो सिराज             4         14     
मो शमी               4          11

केएल राहुल और रोहित शर्मा के नहीं रहने से भारत की मुश्किलें बढ़ गयी हैं. फिर इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड के साथ 3 टेस्ट की सीरीज़ खेली है जबकि भारतीय टीम आईपीएल खेल कर यहां पहुंची है.

ENG vs IND 5th Test: पीछा कर रहे कैमरामैन से Virat Kohli ने रुक कर किया सवाल, देखें Video 

CSK स्टार ने इयोन मोर्गन की तुलना MS Dhoni से की, दोनों को एक तरह का बताया 

स्टॉकहोम डायमंड लीग से पहले Neeraj Chopra ने देश के युवाओं के लिए ये कहा, देखें VIDEO 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com