'मुझे नहीं पता भारत वो मैच कैसे हारा', Sourav Ganguly ने एजबेस्टन टेस्ट पर पहली बार रिएक्शन दिया

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली शुक्रवार (8 जुलाई) को अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस समय को भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड में मौजूद हैं.

'मुझे नहीं पता भारत वो मैच कैसे हारा', Sourav Ganguly ने एजबेस्टन टेस्ट पर पहली बार रिएक्शन दिया

Sourab Ganguly ने कोलकाता टेस्ट को किया याद

नई दिल्ली:

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्तानी में साल 2001 में भारत (Team india) ने शक्तिशाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को हजारों दर्शकों के सामने ईडन गार्डन मैदान में हराया था. इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने मिलकर 376 रन की पार्टनरशिप की थी, जबकि हरभजन सिंह और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया था. हरभजन ने मैच में कुल 13 विकेट लेने के साथ हैट्रिक भी लिया था.

अगस्त 1999 और फरवरी 2001 के बीच ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 16 टेस्ट मैच जीते थे. स्टीव वॉग की कप्तानी में भारत आई टीम ने टीम इंडिया को मुंबई में खेले गए सीरीज के पहले मैच 10 विकेट से हराया था. लेकिन ईडन गार्डन में कोई चमत्कार हुआ. द्रविड़ ने 180 रन की पारी खेली, जबकि लक्ष्मण ने टेस्ट में अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 281 रन बनाए. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 384 रन का टारगेट सेट किया, जिसे मेहमान टीम चेज नहीं कर पाई और 212 रन पर ऑलआउट हो गई. इस जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ रोक दिया था.


Sourav Ganguly Birthday: सचिन तेंदुलकर, जय शाह के साथ सौरव गांगुली ने मनाया अपना 50वां जन्मदिन, देखें Pics

Hockey World Cup: न्यूजीलैंड ने 4-3 से भारत को हराया, क्रॉसओवर खेलने का मिलेगा मौका 

Wimbledon 2022: चोट के चलते राफेल नडाल विंबलडन सेमीफाइनल के पहले टूर्नामेंट से हटे 

गांगुली को अक्सर भारतीय क्रिकेट में क्रांति लाने और खिलाड़ियों में आत्मविश्वास जगाने का श्रेय दिया जाता है. शुक्रवार (8 जुलाई) को अपना 50वां जन्मदिन (Sourav Ganguly Birthday) मना रहे गांगुली ने इस यादगार टेस्ट को याद किया. उन्होंने भारत को अपने नेतृत्व में 146 वनडे में 76 में जीत दिलाई. वहीं 49 टेस्ट में कप्तानी करते हुए 21 जीत और 15 ड्रॉ करवाए.

गांगुली ने हिंदुस्तान टाइम्स से कहा, “उस जीत ने भारतीय क्रिकेट को बदल दिया. उसने टीम को बदल दिया. इस जीत ने टीम को विश्वास दिलाया कि हम कहीं भी और हर जगह जीत सकते हैं. मुझे लगता है कि यह हमारी टीम के लिए टर्निंग प्वाइंट था."

बीसीसीआई अध्यक्ष ने आगे कहा, "कई मायनों में, वो एक सनकी खेल था." उन्होंने इसकी तुलना हाल के एजबेस्टन टेस्ट से भी की. उन्होंने कहा, "हाँ, बिल्कुल. मुझे नहीं पता कि भारत ने वह मैच कैसे गंवाया.”

जीत के लिए 378 रन का टारगेट होने पर इंग्लैंड के लिए जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने शतकीय पारी खेलते हुए रिशेड्यूल टेस्ट में भारत को सात विकेट से हराया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe