Eng vs Ind 4th Test: इस "बिगेस्ट ब्लो" ने इंग्लैंड को किया ओवल में नॉकआउट

Eng vs Ind 4th Test: पांचवें दिन भारत ने इंग्लैंड को ऐसा बिगेस्ट ब्लो दिया, जो अभी तक मेजबानों को सीरीज में नहीं ही मिला था

Eng vs Ind 4th Test: इस

Eng vs Ind 4th Test: रवींद्र जडेजा ने आखिरी दिन पिच पर रफ से अच्छा फायदा उठाया

नयी दिल्ली:

केनिंगटन ओवल में चौथे टेस्ट के आखिरी दिन का खेल शुरू होने से पहले मुकाबला फिफ्टी-फिफ्टी पर था. और जब सुबह के सेशन में ओपनर रॉरी बर्न्स  और हसीब हमीद ने पहले विकेट के लिए सौ रन की साझेदारी कर डाली, तो भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और करोड़ों भारतीय फैंस के चेहरों पर चिंता के भाव मंडराने लगे. धीरे-धीरे इंग्लैंड का मजबूत आधार  बढ़ रहा था. स्टूडियो में कमेंटेटरों की बातें इंग्लैंड के पक्ष में होना शुरू हो गयी थीं, लेकिन तभी दूसरे सत्र में भारत ने सीरीज में इंग्लैंड को अभी तक का "बिगेस्ट ब्लो" (सबसे बड़ा झटका) दिया, जो केनिंगटन ओवल में उसकी हार की सबसे बड़ी वजह बन गया. 

यह झटका जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने मिलकर दिया और इन्होंने सिर्फ 19 गेंदों के भीतर ही तीन बड़े विकेट झटककर मानो इंग्लैंड को प्रचंड पंच जड़ते हुए मुकाबले से नॉकआउट कर दिया. इसकी शुरुआत पहले बुमराह ने फेंके पारी के 64.5 ओवर में पिछली पारी में बेहतरीन बैटिंग करने वाले ओली पोप को एक टॉप क्लास गेंद पर बोल्ड कर दिया. और इस विकेट के ठीक दस गेंद बाद ही बुमराह ने 66.3 ओवरों में जॉनी बैर्यस्टो को एक ऐसी यॉर्कर पर आउट किया, जिसकी चर्चा हमेशा होगी और विजुअल के हिसाब से यह भारत की जीत का प्रतीक चिह्न न  बन जाए. 

- ये भी पढ़ें - -
ENG vs IND: फैन्स द्वारा 'LORD' कहे जाने पर शार्दुल ठाकुर ने ऐसे किया रिएक्ट, देखें Video
ENG vs IND: शार्दुल ने धूम-धड़ाके कर ठोका अर्धशतक, फैन्स बोले- 'आपका क्या होगा हार्दिक पांड्या..'- 
Umesh Yadav की 'डेंजर गेंद' पर बोल्ड होने से शॉक्ड Joe Root, आउट होने के बाद पिच देखने लगे- Video
T20 World Cup: यह है टी20 विश्व कप के लिए संभावित भारतीय टीम, इस खिलाड़ी ने दी सेलेक्टरों को बहुत ज्यादा टेंशन

बहरहाल, अभी बिगेस्ट ब्लो का एक हिस्सा और बाकी बाकी था. और यह झटका दिया रवींद्र जडेजा ने. जडेजा ने यहां से ठीक छह गेंद बाद मोइन अली को चलता किया, तो यह इंग्लैंड का पिछली 19 गेंदों के भीतर गिरने वाला तीसरा विकेट था, जिसने पटकथा लगभग लिख दी थी. मोइन अली खाता भी नहीं खोल सके और यहां से इंग्लैंड के बल्लेबाजों की  बॉडी लैंग्वेज एकदम से बदल गयी. 


इस "बिगेस्ट ब्लो" का असर यह रहा कि दूसरे सत्र में इंग्लैंड ने इतने ही विकेट और गंवा दिए. और देखते ही देखते कप्तान जो. रूट और क्रेग ओवर्टन भी चलते बने. और इस सत्र की शुरुआत में ही हसीब हमीद के विकेट को मिलाकर भारत ने दूसरे सीजन में इंग्लैंड के छह विकेट चटकाए, जो सीरीज में बमुश्किल ही देखने को मिला है. और अगर ऐसा हुआ, तो इसके पीछे भी सबसे बड़ी वजह रहे जसप्रीत बुमराह के 12 गेदों के भीतर दो बड़े विकेट.  बिगेस्ट ब्लो का नेतृत्व बुमराह ने ही किया. ऐसे विकेट जिनकी चर्चा हमेशा होती रहेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले चौथे टेस्ट मैच के बारे में आशीष नेहरा ने दी जानकारी. ​