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This Article is From Apr 01, 2022

IPL मीडिया राइट्स बोली के लिए अब छोटे ग्रुप भी लगा सकेंगे बोली, जानिए क्या है रास्ता

पैकेज ए (भारतीय उपमहाद्वीप टीवी अधिकार) का बेस प्राइस प्रत्येक मैच के लिए 49 करोड़ रूपये है और पैकेज बी (भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल अधिकार) का बेस प्राइस प्रत्येक मैच के लिये 33 करोड़ रूपये है. पैकेज सी (नॉन-एक्सलूसिव डिजिटल अधिकार) का बेस प्राइस प्रत्येक मैच 16 करोड़ रूपये है.

IPL मीडिया राइट्स बोली के लिए अब छोटे ग्रुप भी लगा सकेंगे बोली, जानिए क्या है रास्ता
2023-2027 के मीडिया अधिकारों के लिये बेस प्राइस करीब 33,000 करोड़ रूपये रखा गया है
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया अधिकारों के लिये बड़े ग्रुप के ही बोली लगाने की उम्मीद है लेकिन कोषाध्यक्ष अरूण धूमल (Arun Dhumal) ने शुक्रवार को कहा कि ‘नॉन-एक्सक्लूसिव' पैकेज के शुरू करने से छोटे ग्रुप को भी बोली प्रक्रिया में शामिल करने के लिये प्रेरित किया जायेगा. बीसीसीआई (BCCI) ने 2023-2027 के मीडिया अधिकारों के लिये करीब 33,000 करोड़ रूपये का संयुक्त बेस प्राइस निर्धारित किया है जो मौजूदा अधिकारों के लिये स्टार इंडिया द्वारा दी जा रही राशि से दोगुना है.

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कौन कौन से पैकेज हैं
पैकेज ए (भारतीय उपमहाद्वीप टीवी अधिकार) का बेस प्राइस प्रत्येक मैच के लिए 49 करोड़ रूपये है और पैकेज बी (भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल अधिकार) का बेस प्राइस प्रत्येक मैच के लिये 33 करोड़ रूपये है. पैकेज सी (नॉन-एक्सलूसिव डिजिटल अधिकार) का बेस प्राइस प्रत्येक मैच 16 करोड़ रूपये है. पैकेज सी में केवल 18 मैच होंगे जिसमें प्लेऑफ और फाइनल शामिल हैं. पैकेज डी (शेष दुनिया के लिये टीवी और डिजिटिल अधिकार) के लिये बेस प्राइस प्रत्येक मैच तीन करोड़ रूपये निर्धारित किया गया है.

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क्या बोले धूमल
धूमल से जब उनकी उम्मीदों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘हम कीमत के बारे में कोई अटकलें नहीं लगाते और न ही कोई लक्ष्य निर्धारित करते हैं. कीमत तो बाजार तय करता है. हमारा काम और उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि यह निष्पक्ष, पारदर्शी और समावेशी निविदा निमंत्रण हो. बोली दस्तावेज - निविदा का आमंत्रण (आईटीटी) - खरीदने की कीमत 25 लाख रूपये है. उन्होंने कहा, ‘‘यह ऐसी प्रोपर्टी है जिसे पूरी खेल दुनिया उत्सुकता से देख रही है. बाजार को जो भी सही कीमत महसूस होती है, वही आनी चाहिए. '' आईपीएल में दो नयी टीमों के लिये ब्रिटेन की निवेश कंपनी सीवीसी और मैनचेस्टर यूनाईटेड के मालिक भी बोली लगाने आये थे.

सीवीसी ने अंत में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी और भारत की आरपीएसजी ग्रुप ने लखनऊ फ्रेंचाइजी के लिये बोली हासिल की. उन्होंने कहा, ‘‘दो नयी टीमों के लिये बोली ने दिखाया कि आईपीएल एक वैश्विक ब्रांड बन गया है और भविष्य में आगे बढ़ता ही जायेगा. मुझे मीडिया अधिकारों के लिये दुनिया भर के ग्रुप के दिलचस्पी दिखाने की उम्मीद है. स्ट्रीमिंग जायंट' अमेजॉन के भी आईटीटी दस्तावेज खरीदने की उम्मीद है.

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