क्या न्यूजीलैंड को हरा सकता है अफगानिस्तान? जानें, क्या है अफगानियों की ताकत और कमजोरी

T20 World Cup, NZ vs AFG: राशिद खान (Rashid Khan) ने अपने करियर में 55 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं इतन मैचों में उन्होंने 102 बल्लेबाजों का शिकार किया है

क्या न्यूजीलैंड को हरा सकता है अफगानिस्तान? जानें, क्या है अफगानियों की ताकत और कमजोरी

NZ vs AFG: कीवियों को दुनिया के बेस्ट लेग स्पिनर राशिद खान से सावधान रहना होगा

खास बातें

  • अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड मुकाबले पर करोड़ों भारतीयों की नजर
  • दोपहर 3:30 बजे में खेला जाएगा मुकाबला
  • मुजीब उर रहमान की फिटनेस अफगानिस्तान के लिए चिंता की बात

यूएई में चल रहे टी20 विश्वकप (T20 world cup) में भारतीय टीम की सुपर-12 राउंड में  खराब शुरुआत का खामियाजा टीम इंडिया को अभी तक उठाना पड़ रहा है. पहले दो मुकाबलों में मिली करारी हार के बाद भारत को अब दूसरी टीमों की तरफ देखना पड़ रहा है. भारत को अब अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो किसी भी तरह अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करनी होगी और फिर भारत को नामीबिया पर एक बड़ी जीत हासिल करनी होगी. वैसे तो अफगानिस्तान की टीम अनुभव के आधार पर कागजों में तो न्यूजीलैंड से काफी कमजोर दिखाई पड़ती है, लेकिन जिस तरह से पिछले कुछ सालों में अफगानिस्तान की टीम ने प्रदर्शन किया है और इस वर्ल्ड कप (T20 world cup) में भी उनके फॉर्म को देखकर ये कहा जा सकता है कि कुछ भी हो सकता है. 

कहां और कब खेला जाएगा मैच
ये मुकाबला अबुधाबी में खेला जाएगा जो कि बल्लेबाजी के लिए अच्छा मैदान माना जाता है. ये मुकाबला दोपहर में खेला जाएगा ऐसे में टॉस की भूमिका कम हो जाती है. अफगानिस्तान के स्पिनरों को अपना जौहर दिखाने का पूरा मौका मिलेगा. ओंस की वजह से कोई दिक्कत नहीं  आएगी. 

चलिए आपको बताते हैं कि अफगानिस्तान की ताकत के बारे में 
अफगानिस्तान की टीम की ताकत उनकी गेंदबाजी है. राशिद खान (Rashid Khan), मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी जैसे गेंदबाजों के दम पर ये अफगानी टीम दिन विशेष और पिच विशेष पर दुनिया की किसी भी बल्लेबाजी को ध्वस्त करने की ताकत रखती है.अगर इसकी फिरकी घूमी, तो कुछ भी हो सकता है!!  हालांकि, मुजीब की फिटनेस अभी भी अफगानिस्तान और भारत के लिए भी चिंता का कारण बनी हुई है. भारत की तरफ से तो अश्विन ने मुजीब के लिए भारतीय फिजियो भेजने की अपनी इच्छा भी जाहिर कर दी थी, लेकिन बाद में राशिद खान ने कहा कि हमारे फिजियो उनका अच्छे से ध्यान रख रहे हैं. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के पास स्पिन गेंदबाजी खेलने का इतना ज्यादा अनुभव नहीं है. 


गेल ने बनाए सिर्फ 15 रन, आउट होने पर दिया यह 'बड़ा इशारा' देखें VIDEO

अफगानी स्पिनरों का अनुभव
राशिद खान (Rashid Khan) ने अपने करियर में 55 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं इतन मैचों में उन्होंने 102 बल्लेबाजों का शिकार किया है. वहीं अगर मुजीब उर रहमान की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में 21 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 31 विकेट हासिल किए हैं. मोहम्मद नबी ने अफगानिस्तान के लिए 85 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और 73 विकेट अपने नाम किया है. 

अफगानिस्तान के मुकाबले से पहले पाकिस्तानी अंपायर ने उठाया बल्ला, लगा रहे हैं कवर ड्राइव, देखें मजेदार VIDEO

कमजोरी क्या है?
कमजोरी की बात करें तो अफगानिस्तान टीम के लिए उनकी बल्लेबाजी ही उनकी चिंता है. अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के सामने धर्य का परिचय देना होगा और अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड के सामने अगर 150 रनों का तक लक्ष्य देने में कामयाब हो तो मैच में कुछ भी हो सकता है, लेकिन इसके लिए उसके शीर्ष क्रम को तो चलना ही होगा, बल्कि इस टॉप ऑर्डर को एक ईकाई के रूप में बल्लेबाजी करनी होगी. मतलब सभी का योगदान. लेकिन अभी तक पिछले मैचों में अफगानिस्तान की बल्लेबाजी गुलबदन या फिर कप्तान नबी के इर्द-गिर्द ही रही है. ऐसे में कीवियों पर जीत दर्ज करने के लिए इस टीम को इस बड़ी खामी से उबरना होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  ​अफगानिस्‍तान की जीत से बनेगी भारत की बात, क्या अफगानिस्‍तान जीत सकता है न्‍यूजीलैंड से मैच?