Babar Azam captaincy record: बाबर आजम की कप्तानी पर उठे सवाल, यहां देखिए बतौर कप्तान उनके आंकड़े

Babar Azam captaincy record: अफगानिस्तान के खिलाफ हुए बड़े उलटफेर के बाद से बीच टूर्नामेंट में बाबर आजम को कप्तानी से हटाने की मांग होने लगी. हालांकि, मौजूदा विश्व कप को अगर नजरअंदाज कर दें तो बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तानी टीम का प्रदर्शन ज्यादा खराब नहीं रहा है.

Babar Azam captaincy record: बाबर आजम की कप्तानी पर उठे सवाल, यहां देखिए बतौर कप्तान उनके आंकड़े

Babar Azam: बाबर आजम कप्तानी रिकॉर्ड

Babar Azam captaincy record: मौजूदा समय में करोड़ों लोगों पर क्रिकेट का भूत सवार है क्योंकि इस खेल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है. क्रिकेट का यह महाकुंभ अपने आधे पढ़ाव को पार कर चुका है. इस बीच मेजबान भारत समेत न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका ने टूर्नामेंट में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है. जबकि भारतीय टीम की सबसे बड़ी राइवल पाकिस्तानी टीम का प्रदर्शन बेहद ही लचर रहा है. इसकी वजह से एक्सपर्ट्स और फैंस बाबर आजम की कप्तानी पर सवाल उठा रहे हैं.

पाकिस्तान ने गंवाए लगातार चार मुकाबले


दरअसल, बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम के लिए इस मेगा इवेंट की शुरुआत अच्छी रही. पाक टीम ने अपने शुरुआती दो मुकाबलों में नीदरलैंड्स और श्रीलंका के खिलाफ लगातार दो मैचों में जीत हासिल की. लेकिन जैसे ही पाकिस्तान के सामने मजबूत टीमों की चुनौती आई, वैसे ही टीम के  प्रदर्शन में भी गिरावट का दौरा शुरू हो गया. लगातार दो जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज करने वाली पाकिस्तानी टीम को अगले चार मुकाबलों में भारत, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीकी के खिलाफ बड़ी हार झेलनी पड़ी. इस बीच अफगानिस्तान की टीम ने भी बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली वनडे जीत दर्ज की.

कप्तान बाबर आजम पर उठने लगे सवाल

भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ मिली हार के बाद से कप्तान बाबर आजम पर सवाल उठने शुरू हो गए थे. लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ हुए बड़े उलटफेर के बाद तो बीच टूर्नामेंट में बाबर आजम को कप्तानी से हटाने की मांग होने लगी. हालांकि, मौजूदा विश्व कप को अगर नजरअंदाज कर दें तो बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तानी टीम का प्रदर्शन ज्यादा खराब नहीं रहा है.

वनडे फॉर्मेट में बाबर आजम की कप्तानी

बाबर आजम ने करीब तीन साल पहले मई 2020 में पाकिस्तानी वनडे टीम की कमान संभाली थी. इसके बाद से अब तक बाबर की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम ने कुल 40 वनडे मुकाबले खेले हैं. इस दौरान 24 मैचों में पाक टीम को जीत मिली है. वहीं 15 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान  एक मुकाबला रद्द रहा है. लेकिन अगर मल्टीनेशनल टूर्नामेंट की बात करें तो एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप को मिलाकर बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम को 11 में से महज 4 मैचों में जीत नसीब हुई है. जबकि 6 मुकाबलों में उसे हार झेलनी पड़ी है. इस बीच टेस्ट और टी-20 फॉर्मेट में उनकी कप्तानी के रिकॉर्ड काफी अच्छे हैं.

वनडे फॉर्मेट

बाबर आजम ने 40 वनडे मैचों में टीम की अगुवाई की है इस दौरान टीम को  24   मैचों में जीत दर्ज की है तो 15  में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. बाबज आजम का जीत प्रतिशत 60 फीसदी का है.

टेस्ट फॉर्मेट

बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तान ने 20 टेस्ट खेले हैं जिसमें टीम को 10 में जीत मिली है तो 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान चार मैच ड्रा रहे हैं. टीम का जीत प्रतिशत 50 फीसदी है.

टी-20 फॉर्मेट

बाबर आजम की अगुवाई में टीम ने 71 मैच खेले हैं और टीम को 42 मैचों में जीत मिली है. टीम ने 23 मैचों में हार का सामना किया है. 6 मैच बेनतीजा रहे हैं. इस दौरान टीम का जीत प्रतिशत 59% रहा है.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: बाबर आजम से लेकर शाहीन अफरीदी, जानिए कितने पढ़े लिखे हैं पाकिस्तानी क्रिकेटर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Netherlands vs Bangladesh: कोलकाता की पिच क्या असर दिखाएगी, मौसम कैसा रहेगा, दोनों टीमों का रिकॉर्ड कैसा रहा है, जानें सब कुछ