यह ख़बर 11 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कुंबले को आईसीसी क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया

खास बातें

  • पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले को गुरुवार को सर्वसम्मति से आईसीसी की क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया। वह वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी क्लाइव लॉयड की जगह लेंगे।
कोलंबो:

पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले को गुरुवार को सर्वसम्मति से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया। वह वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी क्लाइव लॉयड की जगह लेंगे।

आईसीसी अध्यक्ष एलेन इसाक ने कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद कहा, अनिल कुंबले के रूप में हमें नया चेयरमैन मिला है, जिनके पास भारत के खिलाड़ी और कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के प्रशासक के तौर पर अपार अनुभव है। 41-वर्षीय कुंबले ने 18 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में 132 टेस्ट में 619 विकेट और 271 वन-डे में 271 विकेट चटकाए हैं।

इसाक ने कहा, मुझे यकीन है कि कुंबले क्लाइव के अच्छे काम को आगे जारी रखेंगे। वह और एंड्रयू स्ट्रॉस आधुनिक क्रिकेट से जुड़े मसलों को बखूबी समझते हैं और उनसे अच्छी तरह निपट सकेंगे। स्ट्रॉस को हाल ही में इयान बिशप की जगह समिति में चुना गया। बिशप ने संकेत दिया था कि वह अपने कार्यकाल का विस्तार नहीं चाहते।

इसाक ने कहा, मैं क्लाइव लॉयड को आईसीसी क्रिकेट समिति की अध्यक्षता के लिए धन्यवाद देता हूं। आईसीसी बोर्ड उनके काम की प्रशंसा करता है। हम इयान बिशप को भी उनके योगदान के लिए धन्यवाद देते हैं।

आईसीसी सूत्रों के अनुसार कुंबले को दो साल का कार्यकाल दिया गया है। क्रिकेट समिति की बैठक साल में दो बार होती है। इस साल दूसरी बैठक नवंबर में होगी। आईसीसी बोर्ड मार्क टेलर (पूर्व खिलाड़ियों के प्रतिनिधि) और डेविड कैंडिक्स (सांख्यिकीविद्) का कार्यकाल बढ़ाने पर राजी हो गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईसीसी ने जनवरी, 2012 में एक करोड़ 20 लाख डॉलर की राशि से टारगेटेड असिस्टेंस एंड परफॉर्मेंस प्रोग्राम (टीएपीपी) शुरू किया था। इसमें निचली रैंकिंग वाले पूर्णकालिक सदस्यों और ऊंची रैंकिंग वाले एसोसिएट सदस्य देशों में उच्च स्तर पर खेल सकने वाली प्रतिस्पर्धी टीमें तैयार करने का लक्ष्य था।