'किस्मत से भारत ने जीता था 1983 का विश्व कप..", वेस्टइंडीज पूर्व दिग्गज ने ऐसा कहकर भारतीय फैन्स को चौंकाया

Andy Roberts on 1983 World Cup final , अब उस ऐतिहासिक जीत के 40 साल से बाद वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज एंडी रॉबर्ट्स (Andy Roberts on World Cup 1983 Final) ने भारत की जीत को लेकर बड़ा बयान दिया है जिसने खासकर भारतीय फैन्स को जरूर चौंका दिया है. वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ने भारत की उस ऐतिहासिक जीत को किस्मत से मिली जीत बताया है. 

'किस्मत से भारत ने जीता था 1983 का विश्व कप..

किस्मत से भारत जीता था विश्व कप..

1983 World Cup Andy Roberts: 1983 विश्व कप फाइनल में भारत ने वेस्टइंडीज को 43 रन से हराकर ऐतिहासिक कमाल किया था. उस जीत के बाद से भारतीय टीम विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने में सफल रही थी. कपिल देव की कप्तानी में भारत ने फाइनल में ऐसा खेल दिखाया था जिसने 2 बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को भी चौंका दिया था. भारत की उस जीत को भारतीय क्रिकेट की सबसे महान जीत में से एक माना जाता है. अब उस ऐतिहासिक जीत के 40 साल से बाद वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज एंडी रॉबर्ट्स (Andy Roberts on World Cup 1983 Final) ने भारत की जीत को लेकर बड़ा बयान दिया है जिसने खासकर भारतीय फैन्स को जरूर चौंका दिया है. वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ने भारत की उस ऐतिहासिक जीत को किस्मत से मिली जीत बताया है. 

स्पोर्ट्स स्टार के साथ बात करते हुए  एंडी रॉबर्ट्स  ने कहा कि, "हम फॉर्म में थे लेकिन खराब खेल के कारण हम भारत से हार गए. 1983 में यह सिर्फ भारत का सौभाग्य था.. हमारा लक अच्छा नहीं था, हम भारत से 2 बार वहां हार गए थे. हमने खराब खेल खेला था. भारत को विश्व कप में जीत भाग्य के सहारे मिली थी. वह ऐसी टीम नहीं थी जो हमें हरा सकती थी. एक खराब गेम ने हमें हराया था. आप देखें उसके पांच या छह महीने बाद, हमने भारत को 6-0 से हरा दिया.. तो, यह बस वही खेल था.. 180 के करीब आउट होने के बाद किस्मत ने भारत का साथ दिया.. हम मात नहीं खाये थे. हम बस गेम हार गए. यह अति आत्मविश्वास के कारण नहीं था."

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ने अपनी बात आगे ले जाते हुए कहा कि, "भारत के बल्लेबाजों ने खराब खेल दिखाया था. मैच में कोई भी अर्धशतक तक नहीं जड़ पाया था. भारत के गेंदबाज भी उस मैच में फ्लॉप हो गए थे. किसी ने 5 या 4 विकेट नहीं लिए थे. जब आप उच्च स्तरीय पारी खेलते हैं तो बल्लेबाज प्रभावित करते हैं। और भारत से किसी ने भी ऐसा नहीं किया था.'


इसके अलावा पूर्व वेस्टइंडीज दिग्गज ने मैच के टर्निंग प्वाइंट पर अपनी बात रखी और कहा कि "जब विव (रिचर्ड्स) आउट हुए तो उसके बाद से हम मैच में वापसी नहीं कर पाए.  इस फाइनल में एकमात्र अंतर यह है कि 1975 और 1979 में हमने पहले बल्लेबाजी की थी और जीत हासिल करने में सफल रहे थे. '83 में हमने बाद में बल्लेबाजी की थी.. यही अंतर था."

बता दें कि फाइनल में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन का स्कोर खड़ा किया था. श्रीकांत ने 57 गेंद पर 38  रन बनाए थे. मोहिंदर अमरनाथ और संदीप पाटिल ने 26 और 27 रन की अहम पारी खेली थी जिसके कारण ही टीम इंडिया 183 रन बना पाई थी. वहीं, बाद में बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 140 रन पर आउट हो गई थी. भारत यह मैच 43 रन से जीतने में सफल रहा था और पहली बार विश्व चैंपियन बना था. 

--- ये भी पढ़ें ---

* वेस्टइंडीज़ दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम का ऐलान, इन नए चेहरों को पहली बार किया गया शामिल
* "मिलिए ये हैं भारत के सबसे ..." राहुल द्रविड़ ने सर गैरी सोबर्स से ऐसा कहकर कराया शुभमन गिल का परिचय, दंग रह गए महान दिग्गज, Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com