1983 World Cup: भारत को क्रिकेट से प्यार कराने वाली टीम को सभी ने किया याद, 39वीं सालगिरह पर बधाई दी

भारतीय क्रिकेट के फैंस हर साल 1983 वर्ल्ड कप की ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाते हैं और टीम इंडिया के उन हीरोज को याद करते हैं जिन्होंने भारत को एक क्रिकेट प्रेमी देश बनाने की शुरुआत की.

1983 World Cup: भारत को क्रिकेट से प्यार कराने वाली टीम को सभी ने किया याद, 39वीं सालगिरह पर बधाई दी

भारत मना रहा है 1983 वर्ल्ड कप की सालगिरह का जश्न

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज ही दिन भारत ने 39 साल पहले 1983 वर्ल्ड कप (1983 World Cup) में प्रभावशाली वेस्टइंडीज को फाइनल में हराकर अपना पहला खिताब जीता था. लॉर्ड्स मैदान में कपिल देव एंड कंपनी (Team India) की इस जीत ने देश में खेल के रुख को हमेशा हमेशा के लिए बदल रख दिया. दो बार की चैंपियन विंडीज टीम को हराकर खिताब जीतने वाले कपिल देव (Kapil Dev) 24 साल और 170 दिन की उम्र में सबसे युवा कप्तान भी बन गए थे.

भारत के पहले वर्ल्ड कप की कहानी किसी सुनहरे सपने के सच होने की तरह है. निचले रैंक वाली टीम इंडिया ने सितारों से सजी वेस्टइंडीज टीम को हराकर अब तक के सबसे बड़े उलटफेर में से एक को रचा था.

इस ऐतिहासिक मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 60 ओवर में सिर्फ 183 रन बनाए थे. विंडीज टीम के लिए 184 का टारगेट देखने में एक आसान सा चेज लग रहा था. लेकिन भारत ने गेंदबाजी से इस मैच को अपनी ओर मोड़ दिया.

एक अच्छी शुरुआत के बाद कैरेबियाई टीम एक समय पर 76/6 के स्कोर पर खड़ी थी. दबाव में आने के बाद विडिंज की पूरी टीम सिर्फ 140 रन ऑल आउट हो गई. भारत ने फाइनल मैच में 43 रन की जीत हासिल इतिहास रच दिया.

* 'जब वह क्रीज पर होता है, स्कोरबोर्ड चलता रहा है', रवि शास्त्री ने इस Uncapped भारतीय के लिए कहा 

'सिलेक्टरों को रोहित, विराट और राहुल के साथ कड़ी बातचीत करने की जरूरत' 


'भारत के खिलाफ' ऋषभ पंत खेल रहे थे तूफानी पारी, फिर रोहित शर्मा ने जडेजा से कराया आउट- Video 

सिर्फ फैंस ही नहीं भारतीय क्रिकेटर्स हर साल इस ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाते हैं. और टीम इंडिया के उन हीरोज को याद करते हैं जिन्होंने भारत को एक क्रिकेट प्रेमी देश बनाने की शुरुआत की.

सोशल मीडिया के जरिए महान सचिन तेंडुलकर, पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, आईसीसी, बीसीसीआई और सभी आईपीएल टीमों में इस भारतीय टीम के गौरव को याद करते हुए उन्हें सलाम किया. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com