विज्ञापन

भारत की वृद्धि दर वर्ल्ड इकोनॉमी का सबसे चमकदार हिस्सा : वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट अजय बंगा

वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट अजय बंगा ने कहा कि भारत में ग्रोथ के पीछे एक बड़ी वजह घरेलू बाज़ार का असर भी है, जो असल में अच्छी बात है. भारत को जिन चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जैसा प्रधानमंत्री ने भी कहा है, वे हैं जीवन की गुणवत्ता, जैसे हवा और पानी.

भारत की वृद्धि दर वर्ल्ड इकोनॉमी का सबसे चमकदार हिस्सा : वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट अजय बंगा
वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट अजय बंगा ने कहा कि भारत में ग्रोथ के पीछे एक बड़ी वजह घरेलू बाज़ार का असर भी है, जो असल में अच्छी बात है...
नई दिल्ली:

"दुनिया की अर्थव्यवस्था में भारत की वृद्धि दर सबसे चमकदार हिस्सों में से एक है..." यह कहना है वर्ल्ड बैंक (World Bank) के प्रेसिडेंट अजय बंगा (Ajay Banga) का. समाचार एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने ज़िक्र किया कि इसके पीछे बड़ी वजह घरेलू बाज़ार है.

बंगा ने अगले हफ़्ते होने वाली वर्ल्ड बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की बैठक से पहले बताया कि इसमें कोई संदेह नहीं कि भारत की ग्रोथ रेट वर्ल्ड इकोनॉमी में सबसे चमकते हिस्सों में से एक है. मेरा मानना है कि इस तरह के माहौल में 6 फ़ीसदी, 7 फ़ीसदी और इससे ज़्यादा की ग्रोथ हासिल करना दिखाता है कि उन्होंने (भारत) कई चीज़ें ठीक की हैं.

भारत को हवा, पानी पर काम करने की ज़रूरत : बंगा

अजय बंगा ने कहा कि भारत में ग्रोथ के पीछे एक बड़ी वजह घरेलू बाज़ार का असर भी है, जो असल में अच्छी बात है. भारत को जिन चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जैसा प्रधानमंत्री ने भी कहा है, वे हैं जीवन की गुणवत्ता, जैसे हवा और पानी.

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम इन कामों के लिए कई विषयों पर उनके साथ काम कर रहे हैं और मेरा मानना है कि आने वाले महीनों में इनके नतीजे देखने को मिलेंगे.

"महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने की ज़रूरत..."

वर्ल्ड बैंक में मैनेजिंग डायरेक्टर फ़ॉर ऑपरेशन्स Anna Bjerde ने कहा कि बैंक सरकार के ग्रोथ को नौकरियों को बदलने और सस्टेनेबल डेवलपमेंट से जुड़े कदमों का समर्थन कर रहा है. उन्होंने वर्कफ़ोर्स में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की ज़रूरत के बारे में भी बात की. भारत में महिलाओं की भागीदारी के स्तर को बढ़ाने की बड़ी क्षमता मौजूद है.

वर्ल्ड बैंक भारत के साथ शहरी विकास पर भी काम कर रहा है. WB के मुताबिक, भारत में शहरों को बेहतर बनाने की बड़ी क्षमता है. भारत हवा की गुणवत्ता, पानी की सप्लाई या अर्बन प्लानिंग में सुधार कर सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Stock Market Today : शेयर बाजार में लगातार तीसरे सत्र में गिरावट, सेंसेक्स 500 अंक लुढ़का
भारत की वृद्धि दर वर्ल्ड इकोनॉमी का सबसे चमकदार हिस्सा : वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट अजय बंगा
Stock Market Today: बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा, निफ्टी 22,600 के ऊपर
Next Article
Stock Market Today: बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा, निफ्टी 22,600 के ऊपर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com