विज्ञापन
5 years ago

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि नागरिकता साबित करने के लिए कहकर किसी भारतीय नागरिक को अनावश्यक रूप से परेशान नहीं किया जाएगा.
नागरिकता कानून विरोधी प्रदर्शन : यूपी में हिंसा में 6 लोगों की मौत, डीजीपी ने की पुष्टि
सोनिया गांधी ने की शांति बनाए रखने की अपील, कहा - नागरिकता बिल भेदभाव से भरा है.

दिल्‍ली : नागरिकता कानून के खिलाफ दरियागंज के दिल्‍ली गेट इलाके में भारी संख्‍या में जुटे प्रदर्शनकारी.

दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के झटके

उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर संशोधित नागरिकता कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ झड़प हुई : अधिकारी
नागरिकता कानून के ड्राफ्ट पर होगा विचार, प्रदर्शनकारी दे सकते हैं अपने सुझाव : गृह मंत्रालय के सूत्र
असम में मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने के गुवाहाटी उच्च न्यायालय के बृहस्पतिवार के आदेश के खिलाफ प्रदेश सरकार ने पुनर्विचार याचिका दायर की.
चावड़ी बाजार, जामा मस्जिद, लाल किला मेट्रो, जाफराबाद, मौजपुर बाबरपुर मेट्रो, दिल्ली गेट और जामिया मिल्लिया इस्लामिया मेट्रो स्टेशन पर एंट्री-एग्जिट बंद. यहां मेट्रो भी नहीं रुकेगी. 
गोरखपुर में पुलिस पर पथराव, बहराइच में लाठीचार्ज, जामिया में जुट रहे हैं लोग
डीएमआरसी ने ट्वीट किया है, 'दिल्ली गेट (मेट्रो स्टेशन) के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। ट्रेन स्टेशन पर नहीं रुकेगी.'
यह जीत और हार के बारे में नहीं है, यह देश हित के बारे में है, सीएए और एनआरसी वापस लें : ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अपील की.
Fitch ने 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि घटाकर 4.6 प्रतिशत की

फिच (Fitch) ने वित्तवर्ष 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 5 प्रतिशत से घटाकर 4.6 प्रतिशत किया.
जयपुर में सड़क हादसे में कार सवार चार लोगों की मौत

जयपुर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, राजस्थान के जयपुर ग्रामीण के पनियाला थाना क्षेत्र में शुक्रवार सुबह एक कार को कंटेनर ने पीछे से टक्कर मार दी, जिससे कार में सवार एक महिला और बच्चे सहित सहित चार लोगों की मौत हो गई. पुलिस सूत्रों ने बताया कि जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर पनियाला पुलिया के पास कोटपूतली से हरियाणा के बेवल जा रही एक कार को कंटेनर ने पीछे से टक्कर मार दी, जिससे कार में सवार राकेश (38), दीपक (35), आशा देवी (30) और आर्यन (8) की मौत हो गई.
अमेरिकी विदेशमंत्री के साथ कश्मीर पर संक्षिप्त चर्चा हुई : एस. जयशंकर

वाशिंगटन से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, भारत के विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पॉम्पिओ और अमेरिकी सांसदों के साथ उनकी अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकों के दौरान कश्मीर के हालात पर संक्षिप्त चर्चा हुई. जयशंकर ने बुधवार को विदेश मंत्रालय में पॉम्पिओ के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इसके बाद दोनों नेता रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षामंत्री मार्क एस्पर के साथ दूसरे टू-प्लस-टू संवाद में शामिल हुए.
दिल्ली: जामा मस्जिद पर शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी.
दिल्ली: जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास तैनात की गई RAF.
दिल्ली पुलिस ने सीलमपुर में किया फ्लैग मार्च.
कर्नाटक: कोडागु में धारा 144 लागू.
महाराष्ट्र: मुंबई में हरी मस्जिद के पास विरोध प्रदर्शन.
श्रीनगर स्थित ऐतिहासिक जामा मस्जिद में पांच अगस्त के बाद आज पहली बार जुमे की नमाज पढ़ी गई : अधिकारी.
उन्नाव रेप केस में कुलदीप सेंगर को उम्रकैद, 25 लाख का जुर्माना. सज़ा सुनाए जाने के साथ ही कुलदीप सेंगर की विधायक के रूप में उत्तर प्रदेश विधानसभा की सदस्यता भी रद्द हो जाएगी.
जामा मस्जिद पर प्रदर्शन कर रहे भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद हिरासत में लिए जाने के बाद भागे.
हैदराबाद: नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन.
CAA Protest LIVE: जामा मस्जिद पर प्रदर्शन कर रहे भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को हिरासत में लिया
दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा भी जामा मस्जिद पर मौजूद हैं. यहां नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं.
दिल्ली: जामा मस्जिद पर नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन की तस्वीरें.
कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल को मेंगलुरू एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया.
दिल्ली: नागरिकता बिल के खिलाफ जामा मस्जिद पर हो रहा है प्रदर्शन.
पुलिस ने वाराणसी में किया फ्लैग मार्च.
दिल्ली: चंद्रशेखर आजाद की भीम आर्मी का सदस्य बताने वाले एक युवक को पुलिस ने हिरासत में लिया.
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी: नागरिकता कानून से भारत के किसी भी नागरिक का अधिकार नहीं छिनेंगे.
दिल्ली: जामा मस्जिद पर मौजूद दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता और अन्य अधिकारियों को स्थानीय लोगों ने दिए गुलाब के फूल.
जामा मस्जिद पहुंचे भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद. दिल्ली पुलिस ने नहीं दी थी मार्च की मंजूरी
दिल्ली: दिल्ली महिला कांग्रेस अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी और अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अमित शाह के निवास के पास प्रदर्शन करने पर हिरासत में लिया गया.
चावड़ी बाजार, लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन किए गए बंद
दिल्ली: पुलिस ने सीलमपुर इलाके में किया फ्लैग मार्च
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "विरोध करना हमारा हक है, लेकिन हम हिंसा की निंदा करते हैं, और जो लोग भी हिंसा में शामिल हैं, वे समूचे विरोध प्रदर्शन के दुश्मन हैं... विरोध प्रदर्शन होना चाहिए, लेकिन वह तभी कामयाब होगा, जब शांति बनाई रखे जाएगी..."

झारखंड चुनाव : सुबह 11 बजे तक 29.19 प्रतिशत मतदान

रांची से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, झारखंड में शुक्रवार को पांचवें और अंतिम चरण के लिए 16 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. शुरुआती चार घंटों, यानी सुबह 11 बजे तक 29.19 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.
दिल्ली में घना कोहरा : 100 ट्रेनें देरी से चल रहीं, हवा की गुणवत्ता 'गंभीर'

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिसकी वजह से दृश्यता कम हो गई और रेल एवं हवाई यातायात प्रभावित हुआ. न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा. तापमान में कमी और नमी अधिक होने से सुबह के वक्त वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई. रेल अधिकारी और दिल्ली हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि 100 से अधिक रेलगाड़ियां लगभग दो घंटे की देरी से चल रही हैं और 10 उड़ानों में भी विलंब हुआ है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एसोचैम की 100वीं वर्षगांठ पर दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में कहा, "पांच-छह साल पहले, हमारी अर्थव्यवस्था तबाही की ओर बढ़ रही थी, हमारी सरकार ने न सिर्फ उसे स्थिर किया, बल्कि उसे अनुशासित करने की कोशिश भी की... हमने उद्योग की दशकों पुरानी मांगें पूरी करने की ओर भी ध्यान दिया है..."

नागरिकता (संशोधन) कानून के विरोध में बढ़ती हिंसा और उपजे विरोध को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक आपात बैठक बुलाई है. भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने यह बैठक 30 दिसंबर को बुलाई है.
दिल्ली एयरपोर्ट अधिकारी ने जानकारी दी है, कम दृश्यता के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से पांच उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है, तथा 12 उड़ानें विलम्ब से चल रही हैं.

दिल्ली की जनता कह रही है - 'अच्छे बीते 5 साल, लगे रहो केजरीवाल' : मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, "जनता की तरफ से कहा जा रहा है कि पांच साल बहुत अच्छे बीते, और शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी के क्षेत्रों में बहुत बढ़िया काम हुआ... जनता के बीच से निकलकर आ रहा है, 'अच्छे बीते 5 साल, लगे रहो केजरीवाल'... जनता चाहती है कि केजरीवाल जी पांच साल और मुख्यमंत्री बने रहें... आज से यह कैम्पेन शुरू होने जा रहा है, और कल से 70 विधानसभा क्षेत्रों में दो दिन तक पदयात्राएं निकाली जाएंगी, और उसके बाद सरकार का रिपोर्ट कार्ड 24 दिसंबर को लॉन्च करेंगे... 25 तारीख से रिपोर्ट कार्ड को लेकर 35 लाख घरों तक जाएंगे... पार्टी के सभी विधायक और नेता 700 मोहल्ला सभाएं करेंगे... पार्टी के वरिष्ठ नेता सात बड़ी टाउनहॉल मीटिंग करेंगे..."
केवल वे लोग ही भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन देने के योग्य होंगे, जो धार्मिक अत्याचार के कारण दशकों पहले बांग्लादेश से असम आए थे: मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल
शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे गिरा

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, कच्चे तेल में तेजी तथा अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अंतर-बैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 12 पैसे गिरकर 71.15 रुपये प्रति डॉलर पर रहा.
उत्तर पूर्वी दिल्ली के इलाके में 5 ड्रोन कैमरे से दिल्ली पुलिस नजर रख रही है. उत्तर पूर्वी दिल्ली के 14 थानों में से 12 थानों के इलाके में धारा 144 लगाई गई है. पुलिस फ्लैग मार्च कर रही है और सोशल मीडिया अकाउंट पर पैनी निगाह बनाए हुए है.
NDTV संवाददाता के अनुसार, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के इलाके में दिल्ली पुलिस पांच ड्रोन कैमरों से नज़र रख रही है. उत्तर-पूर्वी दिल्ली के 14 थानों में से 12 थानों के इलाके में धारा 144 लगाई गई है. पुलिस फ्लैग मार्च कर रही है और सोशल मीडिया अकाउंट पर पैनी निगाह बनाए हुए हैं.
पश्चिम बंगाल में स्थिति शांतिपूर्ण है और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में शुक्रवार को हिंसा की कोई ताजा घटना होने की सूचना नहीं है. शुक्रवार दोपहर में एक खास समुदाय के धार्मिक जमावड़े को देखते हुए राज्य के कई हिस्सों में सतर्कता बढ़ा दी गई है.
बसपा प्रमुख मायावती: हमने हमेशा नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया है और हम इसका विरोध शुरुआत से कर रहे हैं. लेकिन हम सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाकर और हिंसा में भरोसा नहीं रखते.
हैदराबाद: नागरिकता कानून को लेकर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के हेड ऑफिस में यूनाइटेड मुस्लिम एक्शन कमेटी की बैठक हुई. इसमें असदुद्दीन ओवैसी भी मौजूद थे.
लगातार दूसरे दिन बढ़े डीज़ल के दाम, पेट्रोल की कीमत में फिर कोई बदलाव नहीं

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, डीज़ल के दाम में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि हुई, हालांकि पेट्रोल के दाम में लगातार तीसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम पूर्ववत क्रमश: 74.63 रुपये, 77.29 रुपये, 80.29 रुपये और 77.58 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है, जबकि चारों महानगरों में डीज़ल की कीमत बढ़कर क्रमश: 66.34 रुपये, 68.75 रुपये, 69.59 रुपये और 70.13 रुपये प्रति लीटर हो गई है.
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, "मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि असम की धरती के पुत्रों के अधिकार कोई नहीं छीन सकता है, हमारी भाषा या हमारी पहचान को कोई खतरा नहीं है..."

रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला सेंसेक्स, पहली बार हुआ 41,650 के पार
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC): सभी मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश तथा निकास द्वार खोल दिए गए हैं. सभी स्टेशनों पर सामान्य सेवाएं बहाल हो गई हैं.

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक प्रदर्शन की मंजूरी देने से दिल्ली पुलिस ने किया इनकार.
असम में बहाल की गई मोबाइल इंटरनेट सेवा. नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के बाद 11 दिसंबर से बंद था इंटरनेट.
राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हमने 21 दिसंबर को बिहार में बंद का आह्वान किया है... यह कानून असंवैधानिक है, मानवता के विरुद्ध है... इसने BJP के विभाजक चरित्र को बेनकाब कर दिया है..."

CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के चलते जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन आज भी रहेंगे बंद.
Jharkhand Election Phase 5: आखिरी चरण में 16 सीटों के लिए मतदान शुरू.
रूस में गोलीबारी में एक अधिकारी की मौत

रूस की राजधानी मास्को के मध्य में स्थित एफएसबी सुरक्षा सेवा के कार्यालय के करीब हुई गोलीबारी में खुफिया सेवा के एक अधिकारी की मौत हो गयी जबकि 5 अन्य घायल हो गए. 

झारखंड के पोड़ैयाहाट सीट से निर्दलीय प्रत्याशी संजय कुमार सिन्हा की मौत
मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि पोड़ैयाहाट विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी संजय कुमार सिन्हा की मौत हो गई है जिसके चलते अब इस सीट पर आठ के बजाय सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 
हिन्दू धर्म के अपमान का बदला लेगी झारखंड की जनता : भाजपा
भारतीय जनता पार्टी ने गेरूआ वस्त्र संबंधी झामुमो नेता हेमंत सोरेन के कथित बयान को लेकर कड़ी आपत्ति जतायी और इस मामले में चुनाव आयोग से कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि झारखंड की जनता हिन्दू धर्म के इस अपमान का बदला लेगी. 
भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने के लिए अपनी गहरी रुचि को दर्शाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर से वाशिंगटन में मुलाकात की और दोनों देशों के हितों की विभिन्न मसलों पर हुई प्रगति पर चर्चा की. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
मुंबई: चेंबूर के एक घर में लगी आग, परिवार के 7 लोगों की मौत
NEWS FLASH: नागरिकता कानून विरोधी प्रदर्शन : यूपी में हिंसा में 6 लोगों की मौत, डीजीपी ने की पुष्टि
कोलकाता रेप-मर्डर केस: सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टास्क फोर्स का किया  गठन, ममता सरकार को लगाई फटकार
Next Article
कोलकाता रेप-मर्डर केस: सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टास्क फोर्स का किया गठन, ममता सरकार को लगाई फटकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com