यह ख़बर 23 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 : विदेशी बल्ला और भारतीय गेंद

नई दिल्ली:

आईपीएल सात का यह शुरुआती दौर ही है जहां अब तक सिर्फ दस मैच ही हो सके हैं, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात की पिचों पर अब तक विदेशी बल्लेबाज अपना दबदबा बनाते नजर आ रहे हैं तो गेंदबाजी में भारतीय खिलाड़ी विदेशी बॉलर्स से आगे निकलते दिखाई दे रहे हैं। नज़र डालते हैं कुछ ऐसे ही आईपीएल सात के कुछ ऐसे ही चमकते सितारों पर...

मैक्सवेल का तूफान
यह अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि आईपीएल में आजकल किस बल्लेबाज की तूती बोल रही है। सिर्फ तीन मैचों में 93 की औसत से 279 रन बनाने वाले ग्लेन मैक्सवेल अपनी तीनों ही पारियों में शतक के बेहद करीब पहुंच गए। तीन पारियों में उनके नाम 45 बाउंड्रीज़ हैं− 28 चौके और 17 छक्कों के साथ। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में मैक्सवेल बेहद आगे हैं। मैक्सवेल करीब 213 के स्ट्राइक रेट से बल्ला भांज रहे हैं।
 
’बिग शो’ के नाम से मशहूर मैक्सवेल के साथ पंजाब की टीम बल्ले−बल्ले कर रही है और प्रीति जिंटा अभी से ही अपनी टीम के खिताब जीतने का ख्वाब देख रही हैं।

डूमिनी का दमदार बल्ला
सिर्फ औसत के लिहाज से देखें तो दिल्ली के जेपी डूमिनी134 तूफानी अंदाज में खेल रहे ग्लेन मैक्सवेल 93 से भी आगे हैं, लेकिन उनकी मुश्किल यह है कि उनकी टीम में उनके अलावा दूसरे बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पा रहे इसलिए दिल्ली को अब तक तीन में से एक मैच में कोलकाता टीम के खिलाफ जीत हासिल हो पाई है, जिसमें डूमिनी मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजे गए।

मिलर द किलर
पिछले सीजन पंजाब के लिए सबसे ज्यादा रन 12 मैच में 418 रन बनाने वाले डेविड मिलर कमाल के मैच फिनिशर हैं। टूर्नामेंट में मैक्सवेल मैच का रुख बदल रहे हैं तो रन मशीन मिलर पंजाब की जीत पर मुहर लगाने का कारनामा कर रहे हैं। तीन मैचों में 115 के औसत और 174 के स्ट्राइक रेट के साथ रन मशीन मिलर पंजाब की टीम का दूसरा सबसे मजबूत खंभा बने हुए हैं।


लय में बालाजी
हैदराबाद के खिलाफ चार ओवर में सिर्फ 13 रन देकर चार विकेट हासिल करने वाले लक्ष्मीपति बालाजी ने अबतक तीन में से दो मैचों में एकदम अलग नजर आए हैं। फिलहाल तीन मैचों में छह विकेट अपने नाम कर वह लय में आते दिख रहे हैं। बालाजी आगे भी कंसिसटेंट रहते हैं तो पंजाब को रोकना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भुवनेश्वर पकड़ रहे रफ़्तार
टूर्नामेंट में दिग्गज मो. शमी और अमित मिश्रा और आर अश्विन जैसे गेंदबाजों की खूब तारीफ कर रहे हैं और उनसे बड़ी उम्मीदें लगाई जा रही हैं। इन सबके बीच मेरठ के भुवनेश्वर कुमार भी बेहद असरदार साबित हो रहे हैं। बड़ी बात यह है कि मेरठ के भुवनेश्वर कुमार ने अपनी टीम में इकॉनमी 5.33 और विकेटों 4 के लिहाज़ से डेल स्टेन और ईशांत शर्मा जैसे गेंदबाजों को भी पीछे छोड़ रखा है।