बिहार में अब शुरू हुआ मजदूरों का पलायन, बसों से ले जाए जा रहे पंजाब

कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान बिहार (Bihar Migrants) लौटे मजदूर एक बार फिर रोजी-रोटी कमाने के लिए पंजाब (Punjab) जा रहे हैं.

बिहार में अब शुरू हुआ मजदूरों का पलायन, बसों से ले जाए जा रहे पंजाब

बिहार के मजदूर बसों से पंजाब ले जाए गए. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मजदूरों का पलायन फिर शुरू
  • रोजी-रोटी के लिए लौट रहे पंजाब
  • मजदूरों को लाने पंजाब से आईं बसें
समस्तीपुर:

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के दौरान अलग-अलग राज्यों में मजदूरों व अन्य कामगारों के फंसे होने के मामले ने खूब तूल पकड़ा था. लॉकडाउन लागू होने के करीब डेढ़ महीने बाद केंद्र सरकार ने श्रमिकों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलवाईं. लाखों लोगों को उनके गृहराज्य छोड़ा गया. वर्तमान में भी श्रमिकों को उनके घर ले जाने के लिए स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन इस बीच खबर मिली है कि बिहार (Bihar Migrants) लौटे मजदूर एक बार फिर रोजी-रोटी कमाने के लिए पंजाब (Punjab) जा रहे हैं.

बिहार में मजदूरों का पलायन एक बार फिर शुरू हो गया है. अंधेरे में मजदूरों को बिहार से पंजाब ले जाया जा रहा है. इसके लिए पंजाब से बसें लाई गई हैं. बिहार के समस्तीपुर में मजदूरों के पलायन का एक वीडियो सामने आया है. पलायन को लेकर मजदूरों का कहना है कि अगर वो कमाएंगे नहीं तो खाएंगे क्या. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) दावा कर रहे हैं कि राज्य लौटे मजदूरों को काम दिया जाएगा लेकिन पलायन रुक नहीं रहा है.

पंजाब जाने वाले एक मजदूर ने कहा, 'पंजाब में भी लॉकडाउन है. हम तो गरीब लोग हैं. कमाएंगे नहीं तो खाएंगे कैसे, इसलिए हम सब लोग जा रहे हैं.' मजदूरों को ले जा रही एक बस के ड्राइवर ने कहा कि वह लोग लेबर लेने के लिए पंजाब से आए हैं. पंजाब में ये मजदूर धान लगाएंगे और खेतों का अन्य काम करते हैं. वह लोग सहरसा से भी मजदूरों को लेकर आ रहे हैं.


VIDEO: घर लौटे श्रमिकों की बदहाली की तस्वीर उनकी घर वापसी की तस्वीरों से अलग नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com