नीतीश कुमार की पहली प्रतिक्रिया, CM पद से इस्तीफे के बाद गठबंधन तोड़ने की बताई ये वजह

जेडीयू विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार ने बीजेपी पर उन्हें अपमानित करने का आरोप लगाया. साथ ही उनकी पार्टी तोड़ने की तोहमत भी मढ़ी.

पटना :

Bihar Political Crisis:  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने नई सरकार का दावा पेश करने के बाद राजद नेता तेजस्वी यादव के साथ मीडिया से बात की. इससे पहले शाम करीब चार बजे उन्होंने मुख्यमंत्री आवास से करीब 500 मीटर दूर राजभवन जाकर राज्यपाल से मुलाकात की और अपना त्यागपत्र सौंप  दिया. इस्‍तीफा देने के बाद नीतीश ने कहा- हां, मैने इस्‍तीफा दे दिया है. हमारे सभी सांसद और विधायक इस बात पर सहमत थे कि हमें एनडीए छोड़ देना चाहिए. "  नीतीश जब राजभवन पहुंचे तो उसके बीच समर्थकों की भारी भीड़ 'जिंदाबाद' के नारे लगा रही थी.

नीतीश कुमार बाद में तेजस्‍वी यादव से मिलने के लिए बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के आवास गए थे. आरजेडी सूत्रों के अनुसार, नीतीश कुमार ने आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव से कहा कि हम इस बात को भूल जाएं कि 2017 में क्‍या हुआ था और नए अध्‍याय की शुरुआत करें. जेडीयू सूत्रों के अनुसार, बिहार में नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए नीतीश कुमार को  'महागठबंधन' का नेता चुना गया है. 

इससे पहले, जेडीयू विधायक दल की बैठक में नीतीश ने बीजेपी पर उन्हें अपमानित करने का आरोप लगाया था. साथ ही उनकी पार्टी तोड़ने की तोहमत भी मढ़ी थी.इस बीच, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा ने नीतीश कुमार और महागठबंधन को बिना शर्त समर्थन देने की बात कही है. 

बिहार में सत्‍ता में सहयोगी रहे जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच का तनाव चरम पर पहुंच गया था. नीतीश कुमार का मानना था कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह लगातार जेडीयू को विभाजित करने के लिए काम कर रहे हैं. नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी के पूर्व नेता आरसीपी सिंह पर अमित शाह के मोहरे के रूप में काम करने का आरोप लगाया था. जेडीयू की ओर से भ्रष्‍टाचार का आरोप लगाए जाने के बाद आरसीपी ने पिछले सप्‍ताह के अंत में जेडीयू से इस्‍तीफा दे दिया था. वर्ष 2017 में आरसीपी ने नी‍तीश कुमार के प्रतिनिधि के तौर पर जेडीयू कोटे से केंद्रीय मंत्रिमंडल ज्‍वॉइन किया था. बाद में नीतीश ने उनका राज्‍यसभा का कार्यकाल नहीं बढ़ाया जिसके कारण आरसीपी को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा देना पड़ा था.

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में 243 सीटों में से नीतीश की पार्टी JDU ने 45 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि BJP ने 77 सीटों पर विजय हासिल की थी. JDU के कम सीटें जीतने के बावजूद BJP ने नीतीश को मुख्यमंत्री बनाया था और प्रदेश की कमान उनको सौंपी थी. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में राष्ट्रीय जनता दल ने 79 सीटें और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि हम को 4 सीटें मिली थी. बहुमत का आंकड़ा 122 है. (एजेंसी से भी इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* ""पड़ोसी ने परेशान करने के लिए पालीं चींटियां"- महिला ने की शिकायत, पुलिस दुविधा में 'किस दफा में करे कार्रवाई'
* श्रीकांत त्यागी का अपराध से रहा है पुराना नाता, इसके खिलाफ धारा 307 समेत दर्ज हैं कुल नौ मामले
* घोषणा के बावजूद उद्धव ठाकरे ने अब तक MLC पद से आधिकारिक रूप से नहीं दिया है इस्तीफा