मकर संक्रांति स्पेशल तिलकुट को बनाने का वीडियो देख लोगों के मुंह में आया पानी, खास सर्दी के मौसम में आता है स्वाद

अलग-अलग तरह के इन तिलकुटों को बड़े ही खास तरीके से बनाया जाता है. तिलकुट मेकिंग का एक वीडियो इस दिनों खूब वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आपके मुंह में भी पानी आ जाएगा.

मकर संक्रांति स्पेशल तिलकुट को बनाने का वीडियो देख लोगों के मुंह में आया पानी, खास सर्दी के मौसम में आता है स्वाद

बिहार स्पेशल तिलकुट मेकिंग वीडियो वायरल

मकर संक्रांति का त्योहार हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है और इस दिन तिल खाने का खास महत्व होता है. यूपी-बिहार में खासकर इस दिन तिल का दान किया जाता है और तिल खाया भी जाता है. ऐसे में संक्रांति से पहले यूपी-बिहार के बाजारों में तरह-तरह के तिलकुट मिलते हैं. अलग-अलग तरह के इन तिलकुटों को बड़े ही खास तरीके से बनाया जाता है. तिलकुट मेकिंग का एक वीडियो इस दिनों इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आपके मुंह में भी पानी आ जाएगा.

ऐसे बनता है बिहार वाला तिलकुट (Tilkut Traditional Makar Sankranti Dessert)

swad_patna नाम के अकाउंट से इंस्टाग्राम पर शेयर हुए वीडियो में बिहार का स्पेशल तिलकुट बनाया जा रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, सबसे पहले चीनी और पानी को मिला कर चाशनी तैयार की जाती है और फिर उसे बड़े से ट्रे में डालकर सुखाया जाता है. इसके बाद इसे एक शख्स उठाकर पेड़ पर रखी एक लोहे की खूंटी से टांग देता है और उसे खूब फेंटता है. जब गुड़ फेंटते-फेंटते सफेद हो जाता है, तब इसे तिल के साथ कड़ाही में डाला जाता है और इसे अच्छे से मिक्स कर छोटी-छोटी लोई लेकर तिलकुट बनाया जाता है.

यहां देखें वीडियो

वीडियो देख लोगों के मुंह में आया पानी (How to make winter delicacy Tilkut)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो पर लगभग एक लाख लाइक्स आ चुके हैं और लाखों बार इसे देखा गया है. वीडियो पर कमेंट करते हुए यूजर ने लिखा, 'मुझे तो देख कर ही भूख लग गई.' दूसरे ने लिखा, 'मेहनत बहुत है मगर.' वहीं तीसरे यूजर ने लिखा, 'बिहार स्पेशल नहीं भाई, गया स्पेशल.' एक अन्य ने लिखा, 'पारात में फेंकते टाइम नहीं टूटा, तो ये पॉकेट में रखने पर कैसे टूट जाता है.'