Makar Sankranti 2024: घर पर बनाना चाहते हैं बाजार जैसे खस्ता तिलकुट, तो नोट कर लें आसान सी रेसिपी

Tilkut Recipe For Makar Sankranti : मकर संक्रांति पर तिल के लड्डू और तिलकुट (Tilkut) का खास महत्व होता है, इस मिठाई के बिना ये त्योहार पूरा ही नहीं होता.

Makar Sankranti 2024: घर पर बनाना चाहते हैं बाजार जैसे खस्ता तिलकुट, तो नोट कर लें आसान सी रेसिपी

Makar Sankranti 2024: 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी.

How To Make Tilkut: मकर संक्रांति का त्योहार पूरे देश में बेहद धूमधाम के साथ मनाया जाता है. देश के अलग-अलग हिस्सों में भले इसे अलग-अलग नाम से मनाया जाता हो लेकिन इसका आनंद और भाव एक समान होते हैं. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार अक्सर मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाती है, लेकिन इस साल 15 जनवरी को ये त्योहार मनाया जाएगा. दरअसल, सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर इस त्योहार को मनाते हैं. सूर्य 14 जनवरी की आधी रात में राशि बदल रहे हैं. इसलिए उदया तिथि के अनुसार 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. मकर संक्रांति पर तिल के लड्डू और तिलकुट का खास महत्व होता है, इस मिठाई के बिना ये त्योहार पूरा ही नहीं होता. आइए घर पर आसान तरीके से तिलकुट बनाने की रेसिपी जानते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि डॉर्क चॉकलेट खाने से आपके सेहत को हो सकते हैं जबरदस्त फायदे, यहां जाने क्या हैं वो

तिलकुट रेसिपी (Tilkut Recipe)

  • आधा कप तिल के बीज
  • 1 बड़ा चम्मच देसी घी
  • कसा हुआ -1 ¼ कप गुड़
  • 1 चम्मच इलायची पाउडर

तिलकुट बनाने का तरीका (How to make Tilkut)

तिल को मध्यम आंच पर भून लें. एक बार भून जाने पर इसे ठंडा होने के लिए दूसरे कंटेनर में रखें. एक पैन गर्म करें और उसमें घी डालें. इसके बाद इसमें गुड़ डालें और धीमी आंच पर पिघलाना शुरू करें. जब गुड़ में झाग आने लगे तो करीब एक मिनट तक पकाएं. हम गुड़ को इस अवस्था में लाना है कि पानी में डालने पर वो एक बॉल की तरह जुड़ जाए.

अब उसमें भुने हुए तिल को मिलाएं. आंच धीमी कर दें और तिल को जल्दी से गुड़ में मिला दें. अच्छी तरह मिक्स हो जाने पर इसमें इलायची पाउडर डालें. आप मिश्रण को गर्म-गर्म ट्रे में डालकर इसे बर्फी के शेप में काट लें. तिलकुट तैयार है.

अगर आप इसे लड्डू का शेप देना चाहते हैं, तो इसे ठंडा होने पर हथेलियों पर रख कर छोटे-छोटे लड्डू का शेप दें.

यह भी पढ़ें: मलाइका अरोड़ा ले रही हैं सर्दियों के मजे, देखें उन्होंने क्या खाया, जिसे देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

टिप्स

गुड़ को ज्यादा न पकाएं क्योंकि इससे गुड़ का टेक्सचर खराब हो जाएगा. सही तापमान और बनावट निर्धारित करने के लिए पानी में डाल कर चेक करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)