महिला ने हाथ से साफ किया मधुमक्खी का छत्ता, देखते रह गए लोग, वायरल हो रहा Video

अमेरिका (America) के टेक्सस (Texas) में रहने वाली एरिका थॉमसन (Erika Thompson) इससे अलग हैं. एरिका का एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है. जिसमें वो मधुमक्खी के छत्ते (Woman Removing A Bee Colony) को हटाते नजर आ रही हैं.

महिला ने हाथ से साफ किया मधुमक्खी का छत्ता, देखते रह गए लोग, वायरल हो रहा Video

महिला ने बिना दस्ताने के साफ किया मधुमक्खी का छत्ता, देखें Viral Video

मधुमक्खियों के झुंड को देखकर क्या कभी आप ये कल्पना कर सकते हैं कि आप बिना किसी सुरक्षा कवच के उन्हें हाथ में उठा लें. शायद नहीं. अगर आप मधुमक्खी पालन के व्यवसाय से भी जुड़े हैं तो कम से कम बिना दस्ताने पहने ऐसा काम करने की हिम्मत नहीं कर सकेंगे. पर अमेरिका (America) के टेक्सस (Texas) में रहने वाली एरिका थॉमसन (Erika Thompson) इससे अलग हैं. एरिका का एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है. जिसमें वो बिना दस्ताने पहने मधुमक्खी के छत्ते (Woman Removing A Bee Colony) को हटाते नजर आ रही हैं.

एरिका का ये वीडियो वायरल होते ही चर्चा का केंद्र भी बन गया है. इस वीडियो को देखने वाले बस इसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं कि आखिर एरिका ऐसा जोखिम भरा काम इतनी आसानी से कैसे कर पा रही हैं.

इस वीडियो में एरिका एक छाते पर जमा हुई मधुमक्खियों को हटाती नजर आ रही हैं. इस काम के लिए एरिका ने कोई किट नहीं पहनी. इस वीडियो के बारे में खुद एरिका बताती हैं कि ऐसे हालात में जब मधुमक्खियों के पास रहने के लिए घर यानि छत्ता नहीं होता वो ज्यादा खतरनाक हो जाती हैं. इसके बावजूद एरिका बिना डरे धीरे धीरे मधुमक्खियों को उठाती जाती हैं.

इस दौरान हर बार एरिका की नजर क्वीन बी यानि कि रानी मधुमक्खी को तलाश रही होती हैं. बहुत जल्द एरिका को ये अंदाज हो जाता है कि इन मधुमक्खियों के साथ रानी मधुमक्खी नहीं है. इस बात के लिए पहले से तैयार एरिका अपने साथ लाई हुई रानी मधुमक्खी उस समूह के बीच रखती हैं और इंतजार करती हैं कि वो मधुमक्खियां अपनी नई रानी को स्वीकार कर लें.

धीरे धीरे बात बनने लगती हैं और छाते पर बैठी मधुमक्खियां भी रानी मधुमक्खी के इर्दगिर्द जमा हो जाती हैं. मधुमक्खियों को नई रानी और नया घर मिल जाता है. जिन्हें एरिका सुरक्षित स्थान पर पहुंचा देती हैं.

देखें Video:


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सेव बीज यानि कि मधुमक्खी बचाओ के मिशन में जुटी टेक्सस की एरिका नौ साल से मधुमक्खी पालन का ही काम कर रही हैं. यही वजह है कि अब मधुमक्खियों को बखुबी समझने लगी हैं और उनका डर खत्म हो चुका है. शायद इसलिए वो इस तरह बेखौफ मधुमक्खियों को डील करते नजर आ रही हैं.